समाचारगर्मी के दृष्टिगत पेयजल उपलब्ध कराने के लिये जिलाधिकारी ने डोंगिया जलाशय...

गर्मी के दृष्टिगत पेयजल उपलब्ध कराने के लिये जिलाधिकारी ने डोंगिया जलाशय एवं गढ़वा पेयजल परियोजना का किया निरीक्षण

डोंगिया जलाशय से मई व जून तक पेयजल हेतु पानी आपूर्ति करने का दिया निर्देश

अधिशासी अभियन्ता से 15 दिवस तक डोंगिया जलाशय में सोनपम्प कैनाल से पानी छोड़ने हेतु की वार्ता

गढ़वा पेयजल परियोजना के ओवरहेड टैंक की गुणवत्ता खराब होने पर तीन सदस्सीय टीम गठित कर जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

गढ़वा गाॅव में भ्रमण कर पेयजल परियोजना के तहत घरो में पानी आपूर्ति का निरीक्षण कर महिलाओं से जिलाधिकारी ने वार्ता कर ली जानकारी

जर्जर दिखाये गये पंचायत भवन को भी टीम गठित कर जांच आख्या उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

मीरजापुर 28 मार्च 2024- आगामी मई जून माह में सम्भावित भीषण गर्मी के दृष्टिगत ग्रामीणों को पेयजल समुचित रूप से उपलब्ध कराने हेतु आज जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने अधिकारियों के साथ सिचाई विभाग व जल निगम व नमामि गंगे परियोजना के अधिकारियों के साथ सोनभद्र जनपद के ग्राम डोंगिया में स्थित डोंगिया जलाशय/लिफ्ट कैनाल का स्थलीय भ्रमण कर निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियन्ता सिंचाई के द्वारा बताया गया कि डोंगिया जलाशय में लगभग 13 फीट पानी उपलब्ध हैं जो पेयजल हेतु दो माह तक आपूर्ति किया जा सकता हैं। उन्होेने बताया कि सोनभद्र के सोन लिफ्ट कैनाल से डोंगिया जलाशय में पानी छोड़कर भरा जाता हैं, सोन लिफ्ट कैनाल में कुछ मरम्मत/टेस्टिंग कार्य होने के कारण अभी तक पानी नही छोड़ा गया हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता सोन लिफ्ट कैनाल से दूरभाष पर वार्ता कर डोंगिया जलाशय में पानी छोड़ने की मांग की जिलाधिकारी ने कहा कि सोनलिफ्ट कैनाल से कम से कम 15 दिनों तक पानी डोंगिया जलाशय को दिया जाए। उन्होने अधिशासी अभियन्ता सिंचाई मीरजापुर को निर्देशित करते हुये कहा कि सोनलिफ्ट कैनाल के अधिकारी समन्वय स्थापित कर डिमांड भेजते हुये पानी उपलब्ध कराया जाय ताकि जून माह में वर्षा होने तक डोंगिया जलाशय से पेयजल उपलब्ध कराने वालों गावों में पानी की दिक्कत न होने पायें। उन्होने कहा कि डोंगिया में उपलब्ध पानी को गाव में आपूर्ति मई जून तक सुनिश्चित किया जाए। ज्ञातव्य है कि डोंगिया जलाशय से नमामि गंगे परियोजना मीरजापुर के गढ़वा व आस पास के गावों में नमामि गंगे योजना के अन्तर्गत पेयजल उपलब्ध कराने के लिये इंटेक वेल टैंक बनाया गया हैं। उन्होने नमामि गंगे परियोजना के अधिकारियों को भी निर्देशित करते हुये कहा कि गर्मी के महीनो में जिन गांव के घरो में कनेक्शन हो गये है उन्हे पानी उपलब्ध कराया जाय।
तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा राजगढ़ विकास खण्ड ग्राम गढ़वा में भ्रमण कर नमामि गंगे पेयजल परियोजना के तहत घरो में किये गये पेयजल आपूर्ति हेतु कनेक्शन का भी निरीक्षण किया तथा घरो के महिलाओं से वार्ता कर पानी आपूर्ति के बारे में जानकारी प्राप्त की जिस पर श्रीमती कल्लों, श्रीमती चिरौंजी व श्रीमती प्रमिला देवी ने जिलाधिकारी को बताया कि सुबह व सांय के समय इस योजना के तहत पानी की आपूर्ति विगत एक माह से किया जा रहा हैं। अधिशासी अभियन्ता जल निगम ने जिलाधिकारी को बताया कि ग्राम गढ़वा में 198 घरो में कनेक्शन देकर पानी आपूर्ति की जा रही हैं, गांव के मुख्य मजरे से कुछ दूर-दूर लगभग 10 से 12 घरो में अभी कनेक्शन नही हो पाया है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा अधिकतम 15 दिनों के अन्दर कनेक्शन देने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि गर्मी के दिनों में प्रत्येक दशा में ग्रामीणो को पानी आपूर्ति सुनिश्चित करायी जाए।
तत्पश्चात गढ़वा मे गांव में ही नमामि गंगे परियोजना के तहत बनाये गये ओवरहेड टैंक/पानी टंकी के लीकेज होने व गुणवत्ता खराब होने की ग्रामीणो व ग्राम प्रधान के द्वारा किये गये शिकायत पर मौके पर पहंुचकर जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया। अधिशासी अभियन्ता जल निगम द्वारा बताया गया कि टैंक में कुछ लीकेज था जिसकी मरम्मत करायी जा रही हैं निरीक्षण के दौरान गुणवत्ता खराब देखकर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बन्धित एजेंसी मेधा व जल निगम के अवर अभियन्ता को कड़ी फटकार लगाते हुये उप जिलाधिकारी मड़िहान, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग निर्माण खण्ड-2 एवं खण्ड विकास अधिकारी की तीन सदस्सीय टीम गठित कर जांच कर 15 दिवस में जांच आख्या उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होेने कहा कि जांच आख्या में गुणवत्ता खराब पाये जाने पर ओरवहेड टैंक को तोड़कर पुनः निर्माण कराने की भी चेतावनी दी। ओवरहेड टैंक के नीचे काफी गढ्ढा व पानी भरे होने व गंदगी होने के कारण भी जिलाधिकारी द्वारा कड़ी फटकार लगाते हुये सफाई कराने का निर्देश दिया तथा यह भी कहा कि पानी संचालक आपरेटर का नाम मोबाइल नम्बर भी पंचायत भवन पर पेंट कराकर लिखवाया जाए इस दौरान जिलाधिकारी प्राथमिक विद्यालय गढ़वा को भी देखा गया जहां पर मैदान पर चल रहे समतलीकरण कार्य का निरीक्षण किया तथा काफी जगह होने पर मनरेगा के अन्तर्गत उसे समतल कराने तथा घास, फूल पत्तिया लगवाने के साथ छात्रो के खेलने हेतु अन्य व्यवस्थाए सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया तथा कहा कि इसे आदर्श प्राथमिक विद्यालय के रूप में विकसित किया जाए।
ग्राम गढ़वा मे प्राइवेट भवन में पंचायत भवन बनाने की जानकारी करने पर जिलाधिकारी को बताया गया कि पुराना पंचायत भवन जर्जर होने के कारण प्राइवेट भवन में चलाया जा रहा है नये पंचायत भवन हेतु भी प्रस्ताव भेजा गया है। जिलाधिकारी द्वारा जब पुराने पंचायत भवन का निरीक्षण किया गया तो ग्रामीणों द्वारा व ब्लाक कर्मियो के द्वारा बताया गया कि लगभग 06 वर्ष पूर्व पंचायत भवन का निर्माण हुआ था जो जर्जर अवस्था में है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा इजनी जल्दी भवन जर्जर होने पर इसकी जांच के लिये भी उप जिलाधिकारी मड़िहान के नेतृत्व में तीन सदस्सीय टीम गठित कर जांच आख्या उपलब्ध कराने का निर्देश दिया तथा कहा कि निर्माण कार्य गुणवत्ता इतनी जल्दी खराब होने पर सम्बन्धित दोषी व्यकित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
अवसर पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे देवेन्द्र प्रताप सिंह, उप जिलाधिकारी मड़िहान युगांतर त्रिपाठी, अधिशासी अभियन्ता जल निगम, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई नहर प्रखण्ड, ग्राम प्रधान गढ़वा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं