समाचारगुब्बारा या बैलून में रंग या पानी भरकर दूसरे के ऊपर फेंकने...

गुब्बारा या बैलून में रंग या पानी भरकर दूसरे के ऊपर फेंकने वालों पर इस बार रहेगी कड़ी नजर-मिर्जापुर



होली का त्यौहार सकुशल संपन्न कराने के लिए इस बार जिला प्रशासन पूरी तरीके से चौकन्ना दिखाई दे रहा है, खासतौर पर ऐसे लोग जो बैलून में रंग या पानी भरकर किसी आंखों में किसी के सर पर फेंकते हो किसी के चश्मे पर फेंकते हो या किसी के शरीर पर बिना आभास कराएं फेंक देते हो ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग आम जनमानस में भी उठने लगी है।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होली एवं शबे-बारात त्योहारों के दृष्टिगत शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये
रखने के दृष्टिगत अधिकारियों के साथ की बैठक

जिलाधिकारी व पुलिस द्वारा त्योहारों को सकुशल सम्पन्न कराने जाने के दृष्टिगत प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों
को दिया आवश्यक दिशा-निर्देश

शान्तिप्रिय व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये त्यौहार

उप जिला मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी मौके पर जाकर भ्रमण कर स्थानीय स्तर के सम्भ्रांन्त व्यक्तियों के साथ
भी स्थिति के बारें में करे समीक्षा -जिलाधिकारी

महिलाओं व बेटियों के साथ छेडछाड़ करने वालों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्यवाही -दिव्या मित्तल

मीरजापुर 03 मार्च 2023- जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव नरायण मिश्र के साथ जिला पंचायत सभागार में आगामी होली त्योहार एवं शबे-बारात को शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने के दृष्टिगत जिला स्तरीय पीस कमेटी व स्थानीय प्रशासन द्वारा की गयी तैयारियों की समीक्षा बैठक आहूत की गयी।
जिलाधिकारी ने जनपद की शांतिप्रिय एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण की परम्परा को बनाये रखते हुए त्योहारों को मनाये जाने के सम्बन्ध में पुलिस विभाग सहित अन्य सम्बन्धित विभागों को उनके कार्यों एवं उत्तरदायित्वों के सापेक्ष अब तक की गयी तैयारियों के बारे में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से बिन्दुवार विस्तृत पूंछतांछ करते हुये आवश्कतानुसार दिशा निर्देश भी दिये गये। उन्होंने कहा कि कोई घटना घटित हो इसके दृष्टिगत सम्बन्धित उप जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारी मौके पर जाकर सूक्ष्म निरीक्षण एवं भ्रमण अवश्य कर लें तथा स्थानीय स्तर के सम्भ्रांन्त व्यक्तियों के साथ भी स्थिति की समीक्षा कर लें, तांकि किसी भी दशा में असहज स्थिति न उत्पन्न हो। जिलाधिकारी ने त्योहारों के दौरान मदिरा की दुकानों की जांच एवं मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री को रोकने के दृष्टिगत जांच करने एवं सक्रिय रहने के निर्देश सम्बन्धित विभागीय अधिकारियो को दिया। उन्होने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा सघन अभियान चलाते हुये अवैध मदिरा बनाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी त्यौहारों में महिलाओं व बेटियों के के साथ कोई छेड़छाड़ न हो इसके लिये सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होने यदि कही ऐसा संज्ञान में आता है तो कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी डीजे संचालक है वे सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों का पालन करना सुनिश्चत करें। जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आये सम्भा्रन्त नागरिकों के द्वारा अपनी समस्याओं से अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण हेतु निर्देशित किया।
उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि त्योहारों में किसी भी दुर्घटना आदि की दशा से निपटने के लिये जिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अलर्ट मोड पर रखा जाये। अस्पतालों में जीवन रक्षक दवावों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होंने खासकर होली के दौरान पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दृष्टिगत अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सहित सभी नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने त्योहारों के दौरान जुलूस के मार्गों के सड़कों को दुरुस्त करने हेतु अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को निर्देशित करते हुये कहा कि जूलूस मार्गों में बिजली के तारों आदि को पहले से ही देखकर ठीक कर लिया जाये। उन्होंने त्योहारों के दौरान किसी भी नई परम्परा की शुरुआत न किये जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने आगामी त्योहारों की सभी को शुभकामनायें देते हुए कहा कि अधिकारीगण टीम भावना के साथ होली, शबेबरात एवं अन्य त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से पूर्ण कराने हेतु सम्पर्पित भावना के साथ अपने दायित्यों का निर्वहन करें।
पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव नरायण मिश्र ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों, थाना प्रभारियों सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को त्योहारों के दौरान जनपद में कानून व्यवस्था का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा करते हुये आवश्यकतानुसार निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि खासकर जुलूस निकाले जाने वाले मार्गों पर पुलिस एवं सामान्य प्रशासन के अधिकारीगण मौके पर त्योहारों से पहले स्थली भ्रमण कर स्थितियों का जायजा ले लें तथा स्वयं के स्तर पर समीक्षा कर लें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण जागरूक स्थानीय लोगों से व्यक्तिगत रूप में भी सम्पर्क में रहें, संवेदनशील जगहों पर विशेष निगरानी रखी जाये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीकान्त प्रजापति, उप जिलाधिकारी सदर चन्दभानु सिंह, चुनार नवनीत सेहारा, लालगंज भरत लाल सरोज, मड़िहान अश्वनी कुमार सिंह, विशेष भूति अध्याप्ति अधिकारी नीरज पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ राजेन्द्र प्रसाद, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, क्षेत्राधिकारी सदर, सिटी, लालगंज, चुनार, मड़िहान सहित सम्बन्धित अधिकारी, पुलिस अधिकारी व जनपद के प्रबद्धु गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं

- Advertisement -