समाचारग्राम पंचायत विशुनपुर में मनरेगा योजनान्तर्गत श्रमिकों के जाबकार्ड में भारी अनियमितता

ग्राम पंचायत विशुनपुर में मनरेगा योजनान्तर्गत श्रमिकों के जाबकार्ड में भारी अनियमितता



मनरेगा में की गयी अनियमितता पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा करायी गयी जांच

मीरजापुर 25 नवम्बर 2022- विधायक मड़िहान से प्राप्त शिकायत के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस द्वारा खण्ड विकास अधिकारी राजगढ़ से जांच कराया गया। खण्ड विकास अधिकारी-राजगढ़ द्वारा ग्रांम पंचायत विशुनपुर में मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश के क्रम में ग्राम पंचायत विशुनपुर में मनरेगा योजनान्तर्गत श्रमिकों के जाबकार्ड का यादृच्छिक रूप से जांच किया गया, जाँच के दौरान स0वि0अ0 सांख्यिकीय सेक्टर प्रभारी अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी, ग्राम प्रधान, ग्राम रोजगार सेवक एवं सचिव ग्राम पंचायत जो कि विलम्ब से ग्राम पंचायत में पहुॅचे उपस्थित थे। जाँच में यह तथ्य प्रकाश में आया कि एक ही परिवार में एक से अधिक जाबकार्ड बने हुए हैं और कुछ परिवार में पति-पत्नी के नाम से भी जाबकार्ड बने हुए हैं और एक ही व्यक्ति के नाम के एक से अधिक जॉबकार्ड भी बने हैं। जॉबकार्ड सं0 1125 पूजा पत्नी स्व0 संतोष व उनके स्वसुर जॉबकार्ड 123 हरिगेन पुत्र सहदेव जबकि परिवार में केवल दो ही व्यक्ति एक ही मकान में रहते हैं, 2. जाबकार्ड सं0 91 मुनिया पत्नी सज्जन व जाबकार्ड 1294 सज्जन पुत्र महादेव जो कि पति पत्नी है । 3. जाबकार्ड 113 रन्नो बेगम पत्नी सलीम खान व जाबकार्ड 143 सलीम खाँ पुत्र रन्नों बेगम व 1089 सलीम पुत्र दल्लू बना हैं। एक ही परिवार में 3 जाबकार्ड जबकि मुखिया के नाम से दो जाबकार्ड बने हैं। 4. जाबकार्ड 1291 सुनीता देवी पत्नी सुनील जाबकार्ड 1250 सुनील पत्नी बीरबल एक ही परिवार में दो जाबकार्ड दों ने काम भी किया है वर्ष 2019-20 लेकर 2021-22 तक कार्य भी किया है और मजदूरी का भुगतान हुआ है ।
जाबकार्ड 1255 निशा पत्नी दिनेश व जाबकार्ड 97 दिनेश पुत्र फत्ते एक ही परिवार में पति-पत्नी के नाम से दो जाबकार्ड बने हैं व भुगतान भी हुआ है 6. जाबकार्ड 1191 सोनी पत्नी रविन्द्र कुमार व 1022 रविन्द्र कुमार एक ही परिवार में दो जाबकार्ड बने है। उक्त के सम्बन्ध में ग्राम रोजगार से पृच्छा करने पर बताया किया ग्राम पंचायत में मनरेगा के 7 रजिस्टर मेरे पास जब से मेरी ग्राम पंचायत में तैनाती हुई है तब से मेरे पास उपलब्ध नहीं है। जिससे अभिलेखीय मिलान नहीं हो 300021429 सका सचिव ग्राम पंचायत ने बताया कि वे अभिलेख मेरे पास भी नहीं हैं इस प्रकार मनरेगा जैसे महत्वपूर्ण रोजगार परक योजना में सचिव और ग्राम रोजगार सेवक द्वारा व्यापक लापरवाही बरती गयी है। एक ही व्यक्ति से नाम से एक से अधिक जाबकार्ड, एक परिवार में एक से अधिक जाबकार्ड, पति-पत्नी के नाम से जाबकार्ड बनाया जाना मनरेगा गाइडलाइन का उल्लंघन है यह कृत्य किन परिस्थितियों में किया गया है जाँच का विषय है जिसका सेक्टर प्रभारी सहित 4 सदस्यों की समिति गठित कराकर उचित नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी ।

प्रारम्भिक जांच में जाबकार्ड में अनियमितता एवं संदिग्धता प्रतीत हुई। तत्कम में खण्ड विकास अधिकारी राजगढ़ को निर्देशित किया गया कि इस पर समिति गठित कर विस्तृत जांच किया जाये तथा प्राथमिक जांच के आधार पर रोजगार सेवक से स्पष्टीकरण मांगें। इस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए खण्ड विकास अधिकारी द्वारा समिति गठित कर ग्राम प्रधान एवं सचिव को नोटिस जारी कर दिया गया। तत्कम में खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि समस्त कार्यवाही पूर्ण कर 10 दिवस के अन्दर अवगत कराना सुनिश्चित करें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं