समाचारग्राम विकास अधिकारी बरकक्षा निलंबित, मिर्जापुर

ग्राम विकास अधिकारी बरकक्षा निलंबित, मिर्जापुर



पंचायत भवन में सचिवालय न चलाकर निजी कमरे में चलाने पर ग्राम विकास अधिकारी बरकक्षा निलंबित।

जिला पंचायत राज अधिकारी मीरजापुर ने अपने कार्यालय पत्र संख्या 2896 दिनांक 07.11.2022 द्वारा जाँच आख्या प्रस्तुत की गयी. प्राप्त जाँच आख्या के अनुसार पंचायत भवन पर पंचायत सहायक उपस्थित पायी गयी । ग्राम पंचायत कार्यालय में कुर्सी मेज, फर्नीचर इत्यादि पाया गया, परन्तु कार्यालय में मौके पर कम्प्यूटर, इनवर्टर बैटरी नहीं पाया गया. वायरिंग हुई है, परन्तु विद्युत कनेक्शन नहीं लगा है, हैण्डपम्प गंदा पानी दे रहा है. इस सम्बन्ध में पंचायत सहायक से पृच्छा करने पर कि कम्प्यूटर क्यों नहीं लगा है, तो पंचायत सहायक द्वारा अवगत कराया गया कि कम्प्यूटर यहां से उठाकर विकास तिवारी के पेट्रोल पम्प पर लगा है। वही से भुगतान की कार्यवाही की जाती है। परिवार रजिस्टर, जन्म-मृत्यु रजिस्टर, इत्यादि अभिलेख भी पंचायत भवन पर उपलब्ध नहीं है।

उल्लेखनीय है कि अपर मुख्य सचिव उ०प्र० शासन के शासनादेश संख्या 986/33-3-2022-11/2019 पंचायती राज अनुभाग -3 लखनऊ दिनांक 20 मई, 2022 द्वारा अवगत कराया गया है कि ग्राम पंचायत सचिवालय पूरी सक्रियता के साथ काम कर सके इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक की नियुक्ति भी की गयी है। सभी ग्राम पंचायतें जहाँ कम्प्यूटर व इण्टरनेट आदि की व्यवस्था ग्राम सचिवालय में की जा चुकी है। सभी कार्य ग्राम सचिवालय में स्थापित कम्प्यूटर सिस्टम से पंचायत सहायक के माध्यम से ही किया जायेगा।

तदकम में विश्वेष प्रकाश सिंह ग्राम विकास अधिकारी, जिनके विरुद्ध अपने धारित ग्राम पंचायत बरकछा कला में पंचायत भवन पर कम्प्यूटर, इनवर्टर बैटरी नहीं पाये जाने वायरिंग हुई है, परन्तु विद्युत कनेक्शन नहीं कराये जाने हैण्डपम्प से गंदा पानी आनं, कम्प्यूटर पंचायत भवन से उठाकर विकास तिवारी के पेट्रोल पम्प पर लगाने एवं पंचायत भवन से भुगतान की कार्यवाही न किये जाने तथा परिवार रजिस्टर, जन्म-मृत्यु रजिस्टर, इत्यादि अभिलेख भी पंचायत भवन पर उपलब्ध नहीं होने तथा उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने आदि आरोपों के सम्बन्ध में अनुशासनिक कार्यवाही प्रस्तावित है, को एतदद्वारा तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित करते हुए संस्थित अनुशासनिक कार्यवाही पूर्ण करने के लिये खण्ड विकास अधिकारी, पटेहराकला मीरजापुर को जांच अधिकारी नियुक्त किया जाता है, जो प्रकरणों को सम्मिलित कर एक आरोप पत्र तैयार कर अनुमोदनोपरान्त अपचारी कर्मचारी को प्राप्त कराकर प्रतिउत्तर प्राप्त कर जांच आख्या विलम्बतम एक माह के अन्दर इस कार्यालय को उपलब्ध करायेगें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं