समाचारघर-घर विद्युत बिल उपलब्ध कराये बिलिंग रजिस्टर पर उपभोक्ता से कराये हस्ताक्षर-एमडी

घर-घर विद्युत बिल उपलब्ध कराये बिलिंग रजिस्टर पर उपभोक्ता से कराये हस्ताक्षर-एमडी


गाॅव में कैम्प लगाकर विद्युत से सम्बन्धित समस्याओ का करे निस्तारण -एम0डी0 विद्युतविद्युत के बड़े बकायेदारो पर करे कार्यवाही,

सरकारी परियोजनाओ में प्राथमिकता के आधार पर करे विद्युत कनेक्शन

मीरजापुर 07 मई 2022- एम0डी0 विद्युत वाराणसी जोन विद्या भूषण ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में बिजली विभाग व अन्य विभागो के साथ बैठक कर बिजली कनेक्शन, विद्युत बिलो में गड़बड़ी व सुधार आदि के सम्बन्ध में बैठक कर विभीगीय प्रगति की जानकारी ली गयी। बैठक में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अमरेन्द्र कुमार वर्मा, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत के अलावा सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।बैठक मे एम0डी0 विद्युत ने बिजली विभाग के अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि शासकीय परियोजनाओ में प्राथमिकता के आधार पर विद्युत कनेक्शन देने की कार्यवाही सुनिश्चित करे। उन्होने यह भी कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यो में जो परियोजनाए पूर्ण हो रही है और उस पर विद्युत कनेक्शन की मांग की जा रही है। तत्काल कनेक्शन उपलब्ध कराया जाय। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन प्रधानमत्री, मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओ में है। उन्होने कहा कि परियोजना के पूर्ण होने पर ही विद्युत कनेक्शन लिया जाय क्योकि जिस दिन से कनेक्शन हो जायेगा उसी दिन से बिल की रीडिग प्रारम्भ हो जायेगी।
इसी प्रकार ग्राम पंचायत भवनो सामुदायिक शौचालयो, प्राथमिक विद्यालयो में भी जो वंचित हो वहाॅ कनेक्शन दिलाया जाय तथा सम्बन्धित अधिकारी कनेक्शन की मांग सुनिश्चित कर लें। उन्होने कहा कि विद्युत बिलो की वसूली के सम्बन्धमें कहा कि शासकीय कार्यालयो में बकाया बिलो को जमा कराया जाय। जिस विभाग में बजट की उपलब्धतता न हो अपने विभागीय मुख्यालय से जिलाधिकारी के माध्यम से पत्राचार करते हुये बजट की मांग कर लें। उन्होने कहा कि विद्युत बिलो को बनाने में सुधार लाया जाय प्रायः शिकायते प्राप्त हो रही है कि विद्युत बिल अधिक बढ़ाकर उपभोक्ताओ को दिया जा रहा है जिसके कारण उपभोक्ता उसे ठीक कराने के चक्कर में इधर उधर भटक रहे है और बिल जमा नही हो पा रहे हैं। बिल रीडिंग एजेंसियो के सुपरवाइजरो को निर्देशित करते हुये कहा कि घर-घर उपभोक्ताओ को प्रत्येक माह समय से बिल उपलब्ध कराया जाय तथा बिलिंग रजिस्टर पर उपभोक्ता से हस्ताक्षर भी कराया जाय। प्रयास ह किया जाय कि यदि उपभोक्ता उसी समय बिल जमा करना चाहता है तो तत्काल रसीद भी दिया जाय। उन्होने कहा कि बिलिंग रजिस्टर में उपभोक्ताओ का मोबाइल नम्बर भी लिखा जाय एम0डी0 कार्यालय से क्राय चेकिंग भी करायी जायेगी।
जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कहा कि बिल बनाने की व्यवस्था में सुधार लाने की आवश्यकता है उपभोक्ता बिल जमा करना चाहता है परन्तु अधिक बिल बन जाने के कारण वह जमा नही कर पा रहा हैं। उन्होने कहा कि बिलो को सही बनाया जाय तथा समय से घरो में पहुॅचा दिया जाय तो अधिक से अधिक बकाया बिल जमा कराया जा सकता हैं। एम0डी0 विद्युत ने अधिकारियो को निदे्र्रशित करते हुये कहा कि छोटे-छोटे बकायेदारो को परेशान न करते हुये बड़े बकायेदारो के धड़ पकड़ कर बिल जमा कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। उन्होने कहा कि विद्युत समस्याओ के निस्तारण के लिये ब्लाक स्तर पर यदि सम्भव हो तो ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प लगाया जाय वहाॅ पर एस0डी0ओ0 तथा जेई0 विद्युत के अलावा ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। विद्युत से सम्बन्धित समस्याओ का कैम्प में निस्तारण कराया जाय ताकि उपभोक्ताओ को इधर उधर भटकना न पड़े। उन्होने कहा कि स्वयं सहायता समूह के महिलाओ को भी बिल पहुॅचाने व बिल जमा कराने के कार्य से जोड़ा जाय तथा अच्छा कार्य करने वाली प्रत्येक माह 05-05 महिलाओ को जिलाधिकारी के पास लाकर उन्हे सम्मानित भी कराया जाय। बैठक मेें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, उपायुक्त एन0आर0एल0एम0, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत मनोज यादव के अलावा विद्युत विभाग के सभी अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं