समाचारछोटी उम्र में ही डायबिटिक की मरीज हुई गंभीर ,पॉपुलर अस्पताल ने...

छोटी उम्र में ही डायबिटिक की मरीज हुई गंभीर ,पॉपुलर अस्पताल ने बचाई जान


मिर्जापुर ,नटवा स्थित पॉपुलर अस्पताल में भर्ती कक्षा आठ की छात्रा की जान बच जाने की खुशी में उसके माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं रहा ।
दरसल मध्य प्रदेश के सीधी जिले के रहने वाले चित्रसेन जयसवाल का परिवार बेहतर इलाज के लिए बनारस बस से यात्रा कर रहे थे बीच रास्ते में सेफ्टन मिल चौराहे पर बिटिया की तबीयत अचानक बहुत ज्यादा खराब हो जाने की स्थिति में तत्काल बस छोड़ कर राहगीर की सलाह पर नटवा स्थित पॉपुलर अस्पताल में माता पिता अपने बेटी को लेकर तत्काल पॉपुलर पहुंच गए और अस्पताल के द्वारा समय रहते बेहतर ट्रीटमेंट किए जाने की बात कही गई ।
बताया गया कि बच्ची का शुगर अत्यधिक बढ़ गया था जिसके चलते उसके मस्तिष्क में फीवर हो जाने की शिकायत थी ।
ब्लड प्रेशर अत्यधिक लो हो चुका था धड़कने तीव्र गति से धड़क रही थी क्रिटिकल स्टेज में तत्काल उपचार शुरू करने के बाद अब बिटिया का गुलकोज स्तर सामान्य हो गया ।
डॉक्टर ने मरीज व उसके परिजनों को आगे के लिए डाइट चार्ट जीवन शैली और दवा की सूची तैयार करके देते हुए अन्य उपस्थित लोगों को बताया कि डायबिटीज के मरीजों की संख्या निरंतर बढ़ रही है ।
तनावपूर्ण वातावरण और अव्यवस्थित जीवन शैली के चलते भी शुगर के मरीजों में जबरदस्त इजाफा हो रहा है ।
शुगर के मरीजों को हिदायत देते हुए डॉ पी के सिंह ने बताया कि समय-समय पर वह अपने रक्त शर्करा का जांच कराते रहें उनको कब खाना है क्या खाना है कितना खाना है यह अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें और डॉक्टर के द्वारा दी गई दवा का उपयोग जरूर करें।
शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है और बेहतर जीवनशैली व्यतीत की जा सकती है। लेकिन अनियंत्रित शुगर के चलते व्यक्ति का जीवन खतरे में भी पड़ सकता है ।फिलहाल शुगर जबरदस्त अनियंत्रित हो चुके इस बिटिया को स्वस्थ और नियंत्रित करने में डॉक्टरों की पूरी टीम सतर्क दिखी, जिसमें मुख्य रुप से डॉक्टर प्रवीण कुमार सिंह और डॉक्टर संदेश रैकर की मुख्य भूमिका दिखाई दी।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं