समाचारजनपद के नोडल अधिकारी/विशेष सचिव ने विकास योजनाओं की समीक्षा-MIRZAPUR

जनपद के नोडल अधिकारी/विशेष सचिव ने विकास योजनाओं की समीक्षा-MIRZAPUR

आबकारी अधिकारी व रिलायन्स बीमा को शो-कार्य नोटिस नारी करने दिया निर्देश
मीरजापुर, 18 जनवरी, 2019- प्रदेश के विशेष सचिव जन संसाधन एवं सिंचाई विभाग, उ0प्र0 एवं जनपद के नोडल अधिकारी सुरेन्द्र विक्रम अपने दो दिवसीय जनपद भ्रमण के प्रथम दिन जिला पंचायत सभागार में जनपद के विकास परक अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यो, समग्रम ग्रामों के संतृप्तीकरण, कानून व्यवस्था एवं राजस्व वसूली आदि की समीक्षा की। इस दौरान नोडल अधिकारी ने आबकारी विभाग के द्वारा गत दिनों पुलिस विभाग के द्वारा पकडे गये अवैध ढंग से ले जा रहे शराब का ट््रक पकडने के बाद किसी भी प्रकार की कार्यवाही न करने पर शौ-कार्य नोटिस जारी करने का निर्देश जिलाधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि जिस प्रदेश के कम्पनी के द्वारा शराब की आपूर्ति की गयी है तथा जिसके पास भेजी जा रही है उस प्रदेश के उच्चाधिकारियों को पत्राचार कर कार्यवाही कराना सुनिश्चत करायें। बताया गया कि पंजाब के किसी कम्पनी के द्वारा अरूणांचल प्रदेश के लिये शराब भरा ट्क भेजा जा रहा था, जिसके पास किसी प्रकार का कागजात नहीं पाया गया था। समीक्षा के दौरा नोडल अधिकारी ने मुख्यमंत्री समग्र ग्रामों के संत्प्तीकरण समय से न होने पर दुग्ध विकास विभाग, प्राइमरी स्कूलों में कम्प्यूटरीकरण, आंगनवाडी भवनों का निर्माण,एनआरएलएम के द्वारा लक्ष्य पूरा करने पर कार्य में तेजी लाने तथा संतृपतीकरण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग के द्वारा जो भी नये निर्माण कार्य प्रस्तावित हो उसे तत्काल प्रारम्भ करा दें। लोडल अधिकारी के द्वारा निराश्रित गोंवंश आश्रय स्थल की समीक्ष के दौरान बताया गया कि जनपद सिटी विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम सभा समोगरा में स्थाई आश्रय स्थल का चयन कर कार्य प्रारम्भ करा दिया गया इसके अतिरिक्त सभी विकास खण्डों के लिये भूमि का चयन कर लिया गया है तथा चार अस्थाई पशु आश्रय स्थल का चयन किया गया है जिसमें से सीखड व अहरौरा में पर निरीश्रित पशुओं को रखा गया शेष दो खडण्जा फाल व सिरसी गहरवार में बाड लगाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चारे/भुसा, पेयजल आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, यह भी कहा कि स्वयं सेवी संगठनों व क्षेत्र के संभ्रान्त लोगों से भूसा आदि का सहयोग करने के लिये भी सम्पक्र करें। उन्होंने समीक्षा के दौरान कहा कि बिना मान्यता के कोई स्कूल में चलने न पाये, बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा नोटिश देने के बाद जो लोग बन्द नहीं कर रहे है। उनके विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कर कार्यवाही करें। यह भी कहा कि स्कूलों के वाहनों का परीक्षण ए0आर0टी0 टीम बनाकर करें ताकि डग्गामार वाहन बच्चों लाने ले जाने के लिये न चलने पाये। ए0आर0टी0 ने बताया कि अभी तक 52 स्कूली डग्गामार वाहनों का चालन तथा 22 को बन्द किया गया है, आगे भी कार्यवाही की जा रही है। समीक्षा के दौरान, विभिन्न प्रकार के पेंशन के बार में बताया कि वृद्धावस्था, दिव्यांगजन, तथा विधवा पेंशन के तीनों किश्त लाभार्थियों के खाते में चला गया है। पूर्वदशम तथादशमोत्तर छात्रवृत्ति की भी समीक्षा की गयीं । उन्होंने कहा कि आगे दो माह बाद आपै्रल व जून में गर्मी को देखते हुये सभी
-2-
हैण्डपम्पों, व टृयूवेलों तथा पेयजल येाजनओं को समय से पूरा करा लिया जाये यदि कहीं हैण्डपमप आदि ख्राब हो तो उसे तत्कल ठीक करा लिया जाये ताकि आगे पानी की परेशानी न होने पाये। बैठक में राशन कार्डो का वितरण व उसका कम्प्यूटरीकरण, प्रधानमंत्री ग्रामीण व शहरा आवास, वृक्षारोपाण, मनरेगा, कृषि, स्वच्छ भारत अभियान, अमृत योजना, की भी विस्तृत समीक्षा की गयी। इस दौरा रिलायन्स बीमा कम्पनी के द्वारा कृषकों के मुवावजे का समय से भुगतान न करने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये उन्हें नोटिस जारी करते हुये उनके उच्चाधिकारियों को अवगत कराने का निर्देश दिया।
कर करेत्त्र, मुख्य देय, राजस्व वसूली व वादों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान कहा कि पाॅंच साल से अधिक मुकदमों को अभियान चलाकर निसतारण करायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कोर्टवार कितने मुकदमें लम्बित हैं कल तक अपर जिलाधिकारी सूची उपलब्ध कराये। विभिन्न राजस्व वसूली में भी प्रगति लाने का निर्देश दिया। इस दौरान कानून व्यवस्था में गुण्डा एक्ट, निर्वाचन को देखते हुये निरोधात्मक कार्यवाही, महिला अपराध, लूट हत्या, हिस्ट््रीशीटर सहित सभी बिन्दुओं पर समीक्षा की गयी तथा कहा गया कि आगामी लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत निर्वाचन में गडबडी पैदा करने वालों को चिहिनत कर कार्यवाही करें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल, अपर जिलाधिकारी राजित राम प्रजापति, प्रभागीय वनाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ओ0पी0 तिवारी, परियोजना निदेशक रिषि मुनी उपाध्याय, उप निदेशक कृषि डा0 अशोक कुमार उपाध्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह, जिला प्रोवेशन अधिकारी अमरेन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी सहित सभी इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं