समाचारडी0एम के अपील पर बच्चों ने 50 मिनट में बनाया रंगोली...

डी0एम के अपील पर बच्चों ने 50 मिनट में बनाया रंगोली का विश्व रिकाॅर्ड–MIRZAPUR

मीरजापुर-जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कंचन वर्मा ने आज ,राष्ट्रीय मतदाता दिवस, के अवसर पर 39,125 स्क्वायर मीटर की परिधि मे रंगोली बनाकर जनपद मीरजापुर का नाम गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज करा दिया। गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि ऋषि नाथ के द्वारा घोषणा करते ही पूरें आई.टी.आई. ग्राउण्ड मे उपस्थित जनसमूह के द्वारा जय-जय कार किया गया।
आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल रंजन कुमार ने जिलाधिकारी के साथ वल्र्ड रिकाॅर्ड प्राप्त करने के उपरान्त हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि जिलाधिकारी कंचन वर्मा, पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी, मुख्य विकास अधिकारी अमित कुमार सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट राजेन्द्र पंैसिया, अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर, सहित सभी जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारीगण, विद्यालय के प्रधानाचार्यों व विद्यार्थियों/स्काउड गाइड तथा मीडिया के प्रतिनिधियों को बधाई दी। उन्होनंे कहा कि यह रिकाॅर्ड सभी के सहयोग व परिश्रम से ही प्राप्त हुआ है। उन्होने कहा कि पिछला विश्व रिकार्ड 24 हजार स्क्वायर मीटर था जिसे तोड़कर हम लोगो ने 39,125 स्क्वायर मीटर की रंगोली बनाकर एक बड़ा रिकाॅर्ड कायम किया है जिसमे स्कूल की छात्राओं की बड़ी भूमिका रही है जिन्होनें 50 मिनट मे ही इतनी बड़ी रंगोली को बनाया।
जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यक्रम मतदाताओं को जागरूक करके वोट प्रतिशत को बढ़ाने पर केन्द्रित था जिसमें दिव्यांगो, महिलाआंे वृद्धों व युवा मतदाताओं की वोट डालने कें लिए शत-्प्रतिशत मतदान करने हेतु रंगोली में दर्शाया गया है। उन्होनें बताया कि यह रिकाॅर्ड पूर्व मे पूणे के एक काॅलेज के नाम था वहाॅ पर 24 हजार स्क्वायर मीटर की रंगोली बनी थी। आज जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों व छात्र-छात्राआंे के सहयोग से पाॅलिटेक्निक/आई.टी.आई. कालेज के ग्राउण्ड पर लगभग 40 विद्यालयों के लगभग 4 हजार छात्र-छात्राओ के द्वारा 39,125 स्क्वायर मीटर की रंगोली बनाकर पिछले रिकाॅर्ड को तोड़ते हुए मीरजापुर के नाम दर्ज करा लिया गया। उन्होनंे बताया कि इतनी बड़ी रंगोली बनाने के लिए एक लाख चैदह हजार किलो ग्राम विभिन्न रंगो का प्रयोग किया गया है। इसके लिए बच्चों को रंगो को भरने के लिए संबंधित स्कूल के अध्यापकांे द्वारा रिहर्सल भी करायी गयी थी। उन्होनें बताया कि आयोजन को सफल बनाने के लिए पूरे ग्राउण्ड को 13 सेक्टर्स मे विभाजीत किया था। प्रत्येक सेक्टर मे ढाई सौ से तीन सौ छात्र-छात्राओं को रंगोली बनाने के लिए लगाया गया था। उन्होनें यह भी बताया कि जिला प्रशासन द्वारा बिना कोई सरकारी पैसा खर्च किये विश्व रिकाॅर्ड बनाने का काम किया है। इसमें निर्वाचन आयोग की तरफ से भी कोई पैसा खर्च नहीं किया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड की घोषणा वहाॅ से आये प्रतिनिधि श्री ऋषि नाथ के द्वारा की गयी तथा प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया गया।
जिलाधिकारी ने यह भी जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाताओं को अधिक से अधिक जागरूक करने के उद्देश्य से गंगा नदी में नाव की एक बड़ी श्रॅृखला बनायी गयी, जो नारघाट से लेकर बरियाघाट तक कुल 144 नाव के द्वारा 1,444 मीटर की दूरी की श्रृॅखला लिमका बुक में जनपद का नाम दर्ज करने के लिए बनायी गयी जिसमें मतदाता जागरूकता के नारे भी दर्शये गये थे।
अपराह्न 4.30 बजे से पाॅलिटेक्निक ग्राउण्ड में उदय भारत टीम के द्वारा बृहद सांस्कृतिक कार्यक्रम व ब्रास बैण्ड का आयोजन भी किया गया जिसमें संयुक्त मजिस्ट्रेट राजेन्द्र पैंसिया के द्वारा मतदाता जागरूकता पर कविता पाठ़ तथा आइकन, लोकगायिका ऊषा गुप्ता द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया इसके अलावा उदय भारत टीम के सिद्धार्थ शुक्ला, सोनालिका आजाद, दिव्याॅजलि श्रीवास्तव, नितेश कुमार, नवनीत पाठक, सिमरन कौर, सन्तोष दीक्षित, अनुराग मौर्य, सुहेल खान, मेधा मिश्रा, आइफा फातिमा, भाषा, चन्द्रभूषण चतुर्वेदी, ईश्वर द्विवेदी, अभिषेक सिंह, संकल्प मिश्र, विनीत पाण्डेय, परम शर्मा, अभय सिंह व अशुतोष कुमार सिंह के द्वारा कई आकर्षक कार्यक्रम व मतदाता जागरूकता पर गीत प्रस्तुत किया गया।
उक्त अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक फूलचन्द यादव, उप निदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय,उप जिलाधिकारी सदर जिलापूर्ति अधिकारी अंजनी कुमार सिंह,अपर जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, प्रधानाचार्य पाॅलिटेक्निक खान अधिकारी,बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी शैलेन्द्र दूबे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं