समाचारराष्ट्रीय समाचारडॅफोडिल्स पब्लिक स्कूल लोहिया तालाब में ‘बिजली महोत्सव’ का हुआ भव्य आयोजन

डॅफोडिल्स पब्लिक स्कूल लोहिया तालाब में ‘बिजली महोत्सव’ का हुआ भव्य आयोजन



टी0एच0डी0सी एवं पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के सौजन्य से डॅफोडिल्स पब्लिक स्कूल
लोहिया तालाब में ‘बिजली महोत्सव’ का हुआ भव्य आयोजन

मीरजापुर 29 जुलाई 2022- भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा टी एच डी. सी. एवं बिजली विभाग के सहयोग से मीरजापुर जिले में बिजली महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। बिजली महोत्सव राज्य एवं केन्द्र सरकार के बीच सहयोग और बिजली क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करने के लिए किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अथिति नगर विधायक रत्नकर मिश्र विशेष अतिथि जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, जिला अध्यक्ष अपना दल राम लौटन, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय मीडिया एवं अभित्रण विभाग से आर बी कटियार मुख्य अभियंता (वितरण) मिर्जापुर क्षेत्र अधोक्षण अभियन्ता .ई. शिव शंकर तिवारी, संदीप सिंह अधिशाषी अभिरून्ता कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

जिलाधिकारी ने विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में हुई प्रगति पर प्रकाश डालते हुए अवगत कराया कि हमारे देश की विद्युत उत्पादन क्षमता 2014 में 2,48,554 मेगावाट से बढ़कर आज 4,00,000 मेगावाट हो गई है। मीरजापुर जनपद में समय पर बिलिंग सुनिश्चित की गयी है मीटर से सम्बन्धित शिकायतों को हल करने के लिए निर्धारित समय सीमा में राज्य विद्युत नियामक प्राधिकरण अन्य सेवाओं के लिए समय सीमा को अधिसूचित किया जाता है डिस्काम उपभोक्ताओं की शिकायतों को दूर करने के लिए काल सेंटर स्थापित किये है। जिलाधिकारी ने शिवशंकर तिवारी प्रबंधक एंटी एच डी सी ने भारत सरकार एवं राज्य सरकार के उपक्रमों द्वारा नवीनीकृत कर्जा उत्पादन की दिशा में किये जा रहे विविध गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। जिसमें मुख्यत विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में 2014 के बाद हुयी वृद्धि दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत ग्रिड लद्दाख से कन्याकुमारी तक और कच्छ से म्यामार सीमा तक, सीओपी 21 में किये वादो को 2030 के नवम्बर 2021 मे ही लक्ष्य को प्राप्त करना बिजली (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम, 2020 के बारे में जानकारी प्रदान की। आज नवीकरणीय ऊर्जा स्त्रोतों के माध्यम से 1,63,000 मेगावाट का विद्युत उत्पादन किया जा रहा है। भारत दुनिया में तेजी से नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित कर रहा है। कार्यक्रम के दौरान चर्चा की गई की अब हमारा देश अपने पड़ोसी देशों को भी बिजली निर्यात कर रहा है। डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल लोहिया तालाब के छात्रो ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बिजली के क्षेत्र में हुई उन्नति को दर्शाया तथा नाटक के जरिये लोगों से बिजली के समुचित प्रयोग के बारे में अनुरोध किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने सम्बोधन में उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य के सपनों के अन्तर्गत सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों और योजनाओं के बारे में विस्तार से प्रकाशा डाला उन्होंने टी0एच0डी0सी एवं डिस्काम को धन्यवाद दिया. जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नये भारत के सपनों को पंख दे रहे है।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं