समाचारडैफोडिल्स स्कूल में सीबीएसई द्वारा वर्कशॉप का आयोजन

डैफोडिल्स स्कूल में सीबीएसई द्वारा वर्कशॉप का आयोजन



डैफोडिल्स स्कूल में सीबीएसई द्वारा वर्कशॉप का आयोजन
——————————–
नई शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में शासनादेश और सीबीएसई के सर्कुलर नंबर 16 दिनांक 24 सितंबर 2021 के अनुसार सीओई , प्रयागराज द्वारा सीबीएसई से संबद्ध विद्यालयों के शिक्षकों के लिए विभिन्न कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम आयोजित कराए जा रहे हैं ।
इस कड़ी में डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल, लोहिया तालाब, मीरजापुर में सीबीएसई कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के अंतर्गत 27 और 28 जनवरी 2023 को माध्यमिक स्तर (कक्षा 10 स्तर) के लिए मैथमैटिक्स विषय का वर्कशॉप आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में मीरजापुर और संत रविदास नगर भदोही जिले के सीबीएसई स्कूलों के कुल 36 गणित- शिक्षकों ने वर्कशॉप में प्रतिभाग किया।
यह वर्कशॉप दोनों दिन प्रातः 9:30 से शाम 4:30 बजे तक चला। इस वर्कशॉप का मुख्य उद्देश्य यह था कि इस क्षेत्र के गणित शिक्षकों की शिक्षण संबंधी क्षमता को नई शिक्षा नीति के अनुसार विकसित किया जाए। बच्चों और शिक्षकों के बीच सामंजस्य बढ़े और नंबर सेंस , कंप्यूटेशन , आपरेशन सेंस , मेज़रमेंट, ज्यामिति, सांख्यिकी तथा प्रोबेबिलिटी के संप्रत्ययों को अच्छी तरह समझाने – समझने की तकनीकी का विकास हो। ज्ञान और कौशल को नियमित जीवनचर्या में शामिल करने की कला विकसित हो और बच्चों में गणितीय ढंग से सोचने के कौशल की प्रवृत्ति बढ़े।
वर्कशॉप के दौरान शिक्षकों को विभिन्न एक्टिविटीज़ में हिस्सा लेने का मौका मिला। कंप्यूटर पर भी एक्टिविटी कराई गई।
इस वर्कशॉप में सीबीएसई की ओर से दो रिसोर्स पर्सन आए थे। एक थे अयोध्या से अवकाश प्राप्त प्रधानाचार्य , राजकीय इंटर कालेज अयोध्या, डॉ० रमेश चंद्र और दूसरी थीं टैगोर पब्लिक स्कूल, प्रयागराज से पीजीटी मैथमैटिक्स बबिता शुक्ला। डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल लोहिया तालाब, मीरजापुर की प्रधानाचार्या कंचन श्रीवास्तव ने बताया कि इस वर्कशॉप से गणित विषय के अध्यापकों को बहुत अच्छी कौशल तकनीक सीखने का अवसर मिला। उन्होंने दोनों रिसोर्स पर्सन और शिक्षकों को धन्यवाद दिया।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं