समाचारदर्शनाथियों को मुहैया कराये बेहतर सुविधा -जिलाधिकारी

दर्शनाथियों को मुहैया कराये बेहतर सुविधा -जिलाधिकारी

शारदीय नवरात्र मेला की तैयारियां 15 सितम्बर तक पूरा करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने अधिकारियों की बैठक कर दिये निर्देश
मीरजापुर, 02 सितम्बर, 2019- माॅं विन्ध्यवासिनी देवी के धाम विन्ध्याचल में आगामी दिनांक 28/29 की मध्य रात्रि से प्रारम्भ कर दिनांक 07 अक्टूबर 2019 तक प्रारम्भ होने वाले शारदीय नवरात्र में दर्शनार्थियों को बेहतर सुविधा व दर्शन कराने के दृष्टिगत जिलाधिकारी अनुराग पटेल आज कलेक्ट््रेट सभागार में सम्बंधित अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं की बैठक कर मेला के तैयारियों को समय से कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी इसे सरकारी ड्यूटी न मानकर माॅं के धाम में सेवा कार्य से पूरी निष्ठा व लगन के साथ करें, ताकि दूर-दराज से आने वाले श्रद्धाजुओं को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पडेे और वे माॅं का दर्शन-पूजन कर अपने गन्तव्य को जाये। जिलाधिकारी ने मेला में तैनात अधिकारी व पुलिस कर्मी दर्शनाथियों से सद्व्यहार के साथ पेश आयें। जिलाधिकारी ने कहा कि मेला की तैयारियों के लिये दो दिन के अन्दर अधिकारी पूरे मेला क्षेत्र में भ्रमण कर अपने विभाग से सम्बंधित कार्यो को देख लें तथा कार्य प्रारम्भ कर दें ताकि समय रहते कार्य पूरा किया जा सके। जिलाधिकारी ने सभी कार्यदायी विभागों को निर्देशित करते हुये कहा कि मेला समस्त तैयारियों 15 सितम्बर तक किसी भी दशा पूर्ण करा लें। उन्होंने कि 15 सितम्बर के सांयकाल मेला क्षेत्र का भ्रमण किया जायेगा, यदि किसी विभाग के कार्य में कमी आयेगी तो उसके विरूद्ध कडी काय्रवाही की जायेगी। उनहोंने कहा कि गंगा नदी में बढते पानी के दृष्टिगत घाटों पर मजबूत बैरीकेटिंग लगाया जाये तथा पानी में लगाये गये बैरीकेटिंग के नीचे जाल लगाया जाये ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि मेला में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पिंयंका निरंजन ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देर्शित करते हुये कहा कि मेला क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में यथा कालीखोह, अष्टभुजा सहित कई अन्य क्षेत्रों में पेयजल जल व्यवस्था के लिये यह जिला पंचायत राज अधिकारी सभी हैण्डपम्पों का सर्वे कराकर ठीक करा लें। नगर मजिस्ट््रेट श्री सुशील लाल श्रीवास्तव ने विभागवार सौपे गये कार्यो की जानकारी देते हुये बताया कि अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मीरजापुर के द्वारा मेला क्षेत्र अस्थाई कार्यालय खोलने के साथ ही नगर पालिका क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले मेलाक्षेत्र में गलियों, में सफाई व्यवस्था शिफ्टवार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर करायगें, इसके अलावा अस्थाई शुद्ध पेयजल के लिये अस्थाई 14 टैंकरों को विभिन्न स्थानों पर लगाया जाना, खराब हैण्डपम्पों/नलों की मरम्मत एवं टोटियों को बढाये जाने की व्यवस्था, नाली नालों की सफाई, दुर्गग्धयुक्त क्षेत्रों एवं नालियों नालों में दवा आदि का छिडकाव, आवारा पशुओं को पकडवाने हेतु वाहन व रस्सा की व्यवस्था, प्राइवेट एवं सरकारी वाहन स्टैण्डों पर रेट लिस्ट लगवाना कराया जायेगा। इसी प्रकार अधिशासी अभ्यिानता जन निगम अभाव शाखा के द्वारा अस्थाई पेयजल हेतु टैक्करों की व्यवस्था, अस्थाई टोटियों को लगाना, ओवर हेड टैंक्कों की सफाई, नलकूपों का सही संचालन व उनकी मरम्मत, आदि व्यवस्था करायेगें। सचिव विन्ध्य विकास प्राधिकरण के द्वारा मेला क्षेत्र के समस्त गलियों की निरीक्षण एवं आवश्यकतानुसार मरम्मत, ओझला से अष्टभुजा तक मुख्य मार्ग के विद्यत पोलों पर प्रकाश व्यवस्था, मंदिर कालीखोह मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था, अष्टभुजा पहाडी के नीचे वाहन स्टैण्ड की व्यवस्था, आदि कार्य कराया जायेगा। अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत के द्वारा गंगा के किनारे महिलाओं के वस्त्र बदलने के लिये 30 नग टेन्ट की व्यवस्था, मेला क्षेत्र व घाटों पर मजबूत बैरीकेटिंग, गंगा किनारे अस्थाई विद्युत प्रकाश व्यवस्था, गंगा किनारे नालियों/नालों पर अस्थाई पुलिया निर्माण, दो मोटर वोट की व्यवस्ाि, खोया-पाया केन्द्र, अश्टभुजा, कालीखोह के रैन बसेरा की सफाई आदि व्यवस्था तथा पूरे मेला क्षेत्र में खोया पाया केन्द्र हेतु

-2-

टेन्ट फर्नीचर आदि की व्यवस्था सुनिष्चित कराया जायेगा। अधिशासी अभ्यिान्ता विद्यित के द्वारा पूरे मेला में 24 घंटे विद्त आपूर्ति, अतिरिक्त ट्ा्रंसफार्मर, अवैघ कटिया कनेक्शनों को हटाना तथा सहायक निदेशक विद्युत को मेला क्षेत्र में प्रमाण पत्र निगत करना। लोक निर्माण विभाग के द्वारा सम्पर्क मार्गो /सडकों का मरम्मत,उबड-खाबड रास्तों, फुटपाथों पर पैचिंग कार्य, त्रिकोण मार्ग के मागो का मरम्मर कराने का निर्देश दिया गया है। उनहोंने कहा कि मुख्य पशु चिकित्साािकारी व नगर पालिका अपास में समन्वय स्थापित कर आवारा पशुओं की धड पकड अभी प्रारम्भ कर दें। इसी प्रकार जिला सूचना अधिकारी को सांस्कृतिक कार्यक्रम, योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी, कराने का निर्देश दिया गया। शोैचालयों की सफाई प्रबन्धक सुलभ के द्वारा करने का निर्देश देते हुये कहा गया कि मोबाइल शौचालय इलाहाबाद व लखनउ से सम्पर्क कर मेला में उपलब्ध करायें। आवागमन हेतु पर्याप्त बसों का संचालन कार्य ए0आर0एम0 रोडवेज तथा रेलवे पर यात्रियों के लिये प्र्याप्त व्यवस्था व साफ सफाई की व्यवस्था के लिये स्टेशन मास्टर रेलवे का दिेया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक, दुग्ध विभाग, परिवहन विभाग, प्रीाागीय वनाधिकारी, सहायक श्रमायुक्त, बाटमाप विभाग को भी अपने-अपने कार्यो के निर्वहन के लिये निर्देश दिया गया।

अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश स्वरूप पाण्डेय ने बताया कि मेला में पुलस की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। उनहोंने बताया कि पुलिस व्यवस्था 08 जोन 18 सेक्टरों में बांट कर 16 राजपत्रित पुलिस अधिकारी, 18 इस्पेक्टर, 40 इस्पेक्टर सहित कुल 1000 पुलिस कर्मियों की तैनाती विभिन्न स्थानों पर रहेगी।

अन्त में जिलाधिकारी ने पुनः सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि मेला में किसी प्रकार लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी अतएव सभी अधिकारी अपने दायत्विों को निष्ठापूर्वक समय से निभायें।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर गौरव श्रीवास्तव, अपर मुख्य अधिकारी विन्ध्याचल सिंह कुशवाहा, ए0आर0एम0 रोडवेज, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, ई0ओ0 नगर पालिका मीरजापुर, अघिषासी अभ्यिान्ता लोक निर्माण विभाग, विदयुत मनोज कुमार यादव सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं