समाचारनिरोग रहने के लिए जीवन का अंग बनाये योग- अनुप्रिया पटेल

निरोग रहने के लिए जीवन का अंग बनाये योग- अनुप्रिया पटेल

मीरजापुर-तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य भारत सरकार अनुप्रिया पटेल ने कहा कि शरीर को स्वस्य, स्वच्छ एवं निरोग बनाने के लिए योग को जीवन का अंग बनाये। मा0 मंत्री आज राजकीय इण्टर कालेज महुवरियाॅ मीरजापुर में तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जन समुदाय व योग साधको को संबोधित कर रही थी। उन्होने कहा कि आज योग दिवस के अवसर पर योग प्रशिक्षकों के द्वारा योग सिखाया जा रहा है, वह मात्र लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए है। उन्होने कहा कि सभी लोग कम से कम 30 मिनट से 40 मिनट तक योग करेंगे तो जहाॅ एक ओर शरीर स्वस्थ स्वच्छ व निरोग बना रहेगा वही दूसरी ओर दवाईयों में व्यय होने वाले पैसे की भी बचत होगी।
मा0 केन्द्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि योग भारतीय धरोहर होने की वजह से हमारी जीवन शैली में विशेष महत्व रखता है। दुनिया के कई हिस्सों में योग का प्रचार व प्रसार हो चूका है। मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासो व प्रेरणा से संयुक्त राष्ट्र ने दो वर्ष पूर्व 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। उन्होने कहा कि योग से कई तरह की बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है, इसे करने के लिए कोई विशेष उम्र की जरूरत नही पड़ती बस मन में इसे करने की ललक होनी चाहिएं। उन्होने यह भी कहा कि योग क्रिया को परमात्मा से मेल का साधन भी माना जाता है। इस अवसर पर उन्होने मीरजापुर नगर में स्थित लालडिग्गी पार्क को योग पार्क के नामकरण की घोषणा की। उन्होने कहा कि नगर पालिका के अधिकारियों द्वारा इस योग पार्क में प्रतिदिन लोगो को योग करने के लिए पार्क को सुव्यवस्थित कराया जाना आवश्यक है। उन्होने इस कार्यक्रम की सफलता पर तैयारियों में लगे आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल, डी0आई0जी0 जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित सभी सहयोगी संगठनों को धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग उ0प्र0 के प्रशंसनीय व सराहनीय प्रयास से इस तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी के लखनऊ से रमाबाई अम्बेडकर मैदान में आयोजित कार्यक्रम का मीरजापुर की जनता को सजीव प्रसारण देखने का सुअवसर प्राप्त हुआ। उन्होने कहा कि सूचना विभाग का यह उत्कृष्ट प्रयास रहा की मीरजापुर के जीआईसी में आयोजित योग दिवस के कार्यक्रम को वीडियों कान्फेसिंग के द्वारा लखनऊ के मुख्य कार्यक्रम स्थल पर दिखाया जा सका। इसके लिए प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, सूचना निदेशक अनुज कुमार झां तथा स्थानीय सूचना विभाग मीरजापुर के अधिकारी धन्यवाद व बधाई के पात्र है। सूचना विभाग द्वारा योग दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थलों पर लगायी गयी होर्डिग्स भी प्रशंसनीय रहा। मा0 मंत्री जी ने यह भी कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा तहसील व ब्लाक मुख्यालय सहित सभी ग्राम पंचायतों में योग का कार्यक्रम का आयोजन किया गया जो वे बधाई के पात्र है।
राजकीय इण्टर कालेज के मैदान में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में नगर विधायक रत्नाकर मिश्र, आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मुरली मनोहर लाल, डी0आई0जी0 रतन कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर, संयुक्त मजिस्ट्रेट अश्वनी कुमार पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर अविनाश त्रिपाठी, उप निदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय, के द्वारा योग किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे ने मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, नगर विधायक रत्नाकर मिश्र, विधायक मड़िहान सहित सभी जनपद वासियों का कार्यक्रम स्थल पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि योग की उत्पत्ति भारत में लगभग 5 हजार वर्ष से पूर्व की मानी जाती है, प्राचीन काल से ही वेदो में योग का उल्लेख मिलता है। उन्होने कहा कि योग करने से शरीर व मन दोनों स्वस्थ रहते है। अतः सभी लोग शारीरिक स्वस्थ्यता के लिए प्रतिदिन योग करना अपनी आदत में डाले। उन्होने कहा कि योगासन करने से मनुष्य का सर्वपक्षिय विकास होता है। इस अवसर पर उन्होने पतंजलि योग पीठ, रामभजन सिंह परमार्थी, हिन्दू जागरण मंच के दिवाकर मिश्र, विश्व हिन्दू परिषद के रामचन्द्र शुक्ल, व्यापार मण्डल, एन0सी0सी0 के छात्रों, पत्रकार बन्धुओं, नहरू युवा केन्द्र, प्रशासन व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित सभी वर्ग के लोगो को कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर जिलाधिकारी किसान सचल सेवा वाहन को हरी झण्ड़ी दिखाकर रवाना किया। योग प्रशिक्षको के साथ जिलाधिकारी द्वारा भी योग साधको को योग कराया गया। जीआईसी मैदान में योग करने के लिए भारी संख्या में योग साधकों के द्वारा योगाभ्यास किया गया। इस अपार जनसमूह को देखकर केन्द्रीय राज्य मंत्री ने सभी को कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।
कार्यक्रम के पूर्व सांस्कृतिक कार्यक्रम, कजली, भजन व एन0सी0सी0 बच्चों द्वारा अन्य कार्यक्रम किया गया।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं