समाचारपराली को न जलाने व उचित प्रबंधन के जागरूकता हेतु प्रचार को...

पराली को न जलाने व उचित प्रबंधन के जागरूकता हेतु प्रचार को हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना



विकास भवन, पथरहिया, के आडिटोरियम में मुख्य विकास की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय रबी गोष्ठी का किया गया आयोजन

फसल, पराली को न जलाने व उचित प्रबंधन के जागरूकता हेतु प्रचार को हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना

यूनीसेफ के प्रतिनिधियों के द्वारा डेंगू व संचारी रोग के बचाव व रोकथाम के प्रति किया गया जागरूक

मीरजापुर 19 अक्टूबर 2022- विकास भवन, पथरहिया, मीरजापुर के आडिटोरियम में मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस अध्यक्षता में जनपद स्तरीय रबी गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद के विकास खण्डों से आये हुए कृषकों के साथ-साथ कृषि, पशुपालन, सहकारिता, विद्युत, सिंचाई, उद्यान, मत्स्य सहित कृषि से सम्बन्धित अन्य विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया।
रबी गोष्ठी में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा किसानांे से अपील करते हुये कहा कि किसान भाई फसल अवशेष/पराली को न जलाये, बल्कि उसे निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल को निःशुल्क दान कर दें। साथ ही यह भी बताया गया कि फसल अवशेष प्रबन्धनध्पराली न जलाने के सम्बन्ध में भी प्रचार-प्रसार करते रहे तथा किसानों से आवाह्न किया कि कृषि वैज्ञानिकांे द्वारा बताये गये तकनीकी जानकारियों का उपयोग करके अपने उत्पादन में वृद्धि करें।
उप कृषि निदेशक अशोक उपाध्याय द्वारा कृषि विभाग में संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिसमें प्रमुख रूप से पराली न जलाने के सम्बन्ध में बताया गया।
कृषि विज्ञान केन्द्र, बरकछा से आये हुए वैज्ञानिक डा0 जे0पी0 राय ने गोष्ठी में उपस्थित किसानों को बताया कि रबी बीज की बुवाई करने से पूर्व बीज को शोधित अवश्य करें जिसके बारे में उन्होंने ट्राइकोडरमा 5 ग्राम को प्रति किग्रा बीज में मिलाकर बुवाई करने हेतु बताया। साथ ही साथ डा0 राय ने किसानों को प्राकृतिक खेती किस प्रकार से करके अपनी आमदनी को बढ़ानें के साथ-साथ गुणवत्ता युक्त उत्पादन कर सकते है इस पर विस्तृत चर्चा की गयी।
उद्यान विभाग के श्री पुष्पेन्द्र त्रिपाठी, उद्यान निरीक्षक द्वारा अपने विभाग में संचालित योजनाओं के बारे में किसानों को विस्तार से बताया गया तथा स्ट्राबेरी व ड्रैगन फ्रूट के खेती की तकनीकी जानकारी भी दी गयी। श्री जीत लाल गुप्ता, भूमि संरक्षण अधिकारी रा0जला0 द्वारा खेत तालाब योजना के बारे में किसानांे को जानकारी दी गयी। डिप्टी आरएमओ, मीरजापुर द्वारा किसानों को धान क्रय केन्द्रों के बारे में जानकारी दी गयी। मण्डी सचिव, मीरजापुर द्वारा किसानों को अपने उत्पाद को बेचने के तरीकों के बारे में बताया गया।
विकास खण्ड सीखड़ से आये हुए कृषक श्री नरेन्द्र मिश्रा द्वारा क्षतिग्रस्त नाली को मनरेगा से मरम्मत कराने हेतु अनुरोध किया गया। श्री प्रहलाद सिंह द्वारा बताया गया कि बाण सागर परियोजना द्वारा जरगो जलाशय में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है जिससे किसानों को सिंचाई की बहुत परेशानी होती है। लाला मिश्रा, विकास खण्ड पहाड़ी द्वारा अवगत कराया गया कि पहाड़ी ब्लाक में पांच लिफ्ट कैनाल है इस पर एक स्वतंत्र फीडर की मांग विगत कई माह से की जा रही है इसे पूर्ण कराया जाए। मुख्य विकास अधिकारी महोदय द्वारा उक्त किसानों द्वारा उठाई गयी समस्याआंे के त्वरित निस्तारण हेतु आश्वस्त करते हुए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
रबी गोष्ठी कार्यक्रम के उपरान्त मुख्य विकास अधिकारी , मीरजापुर द्वारा फसल अवशेषध्पराली को न जलाने व प्रबन्धन करने की जागरूकता हेतु प्रचार वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर जनपद के विकास खण्डों में रवाना किया गया।
गोष्ठी में नरेन्द्र मिश्रा, हरिदास सिंह, प्रहलाद सिंह, सुखनन्दन दूबे, ईशदत्त तिवारी, सुनील कुमार, मोती सिंह व अन्य विकास खण्डों से आये कृषकगण उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं