समाचारपोषण पुनर्वास केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण,परिसर से कूड़े को तत्काल निस्तारण...

पोषण पुनर्वास केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण,परिसर से कूड़े को तत्काल निस्तारण के निर्देश



मुख्य विकास अधिकारी ने पोषण पुनर्वास केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण,परिसर से कूड़े को तत्काल निस्तारण के निर्देश

मीरजापुर 07 दिसम्बर 2022- मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस द्वारा मण्डलीय चिकित्सालय परिसर में स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र का प्रातः 10ः00 बजे आकस्मिक निरीक्षण किया गया। पोषण पुनर्वास केन्द्र में साफ-सफाई का अभाव था, वार्ड के बाहर एवं अन्दर अत्यधिक मक्खियाॅ पायी गयी। वार्ड के बाहर जाली लगाने के निर्देश दिये गए। वार्ड में कुल-05 कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं देखभाल का होना पाया गया। बच्चों के परिजनों से साफ-सफाई एवं खान पान की व्यवस्था के सम्बन्ध में पृच्छा करने पर उनके द्वारा संतोषजनक होना बताया गया। कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी मौके पर उपस्थित चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ से लिया गया, उनके द्वारा बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति पहले से बेहतर बतायी गयी। वार्ड में भर्ती बच्चों के परिजनों में निराश्रित महिला सुबीना पत्नी स्व0 इम्तीयाज, निवासी मो0-संगमोहाल, मीरजापुर का सर्टिफिकेट बनवाते हुए निराश्रित महिला पंेशन एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) से लाभान्वित कराने एवं अन्य बच्चों की शिक्षा व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। प्रभारी पोषण पुनर्वास केन्द्र द्वारा अवगत कराया गया कि रेलिंग बेड न होने के कारण बच्चे गिरने की सम्भावना रहती है, जिस पर हास्प्टिल मैनेजर को निर्देश दिया गया कि डेंगू वार्ड के खाली हुए रेलिंग बेड को बदलकर अवगत करायें।
स्टोर रूम में अनावश्यक अपशिष्ट एवं सामग्री पायी गयी। स्टोर रूम के सामने ही कुपोषित बच्चों के खेलने का स्थान है, जिसकी तत्काल साफ-सफाई कराने के साथ ही बरामदें एवं अन्य जगहों पर रक्खें कूलरों को हटवाकर अवगत कराने का निर्देश पोषण पुनर्वास केन्द्र प्रभारी को दिया गया। साथ ही पुनर्वास केन्द्र/भवन पर पेंटिंग एवं अन्य आवश्यक कार्यों का चिन्हांकन कर कार्यवाही करने का निर्देश अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया गया। बाथरूम में साफ- सफाई का अभाव पाया गया एवं पानी की निकासी सही नहीं पायी गयी, जिसके सम्बन्ध में पोषण पुनर्वास केन्द्र के व्यवस्थापक को निर्देशित किया गया कि नियमित रूप से आवश्यकतानुसार बाथरूम की साफ-सफाई कराये साथ ही अबिलम्ब पानी की निकासी/सफाई की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।
पुर्नवास केन्द्र के ठीक पहले रास्ते में अत्यधिक मात्रा अपशिष्ट एकत्र है, जिसकी पिछले कुछ दिनों से सफाई नहीं होने से उसमें से बदबू एवं मक्खियाॅ उड़ रही है, जिसके सम्बन्ध में अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद से वार्ता कर निर्देशित किया गया कि उक्त स्थल पर एकत्र अपशिष्ट को तत्काल उठवा लें और भविष्य में नियमित अन्तराल पर सफाई (उठान) कराने की व्यवस्था बनायें। निरीक्षण के समय प्रधानाचार्य माँ विन्ध्यवासिनी स्वषासी राजकीय महाविद्यालय आर0बी0 कमल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रमुख अधीक्षक मण्डलीय चिकित्सालय, हास्पिटल मैनेजर, कोआर्डीनेटर यूनीसेफ, जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा एवं पोषण पुनर्वास केन्द्र के स्टाफ (डा0 एस.के सोनकर, डा0 पंकज रणधीर, डा0 अनूप पाण्डेय व अन्य स्टाफ) मौके पर उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं