समाचारपोस्टल मतदान के बारे में विस्तृत चर्चा,मिर्जापुर

पोस्टल मतदान के बारे में विस्तृत चर्चा,मिर्जापुर

आवश्यक सेवाओं में कर्तव्यरूढ़ मतदाताओं को डाक मतपत्र के द्वारा मतदान केन्द्र पर मतदान की प्राप्त होगी सुविधा

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आवश्यक सेवाओं के सम्बन्धित विभागीय/नोडल अधिकारियों के साथ
बैठक कर पोस्टल मतदान प्रक्रिया के बारे में दी विस्तृत जानकारी

मीरजापुर 03 अप्रैल 2024- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नोटिफाइड सेवाओं में कर्तव्यरूढ़ मतदाताओं को डाक मतपत्र के द्वारा डाक मतदान केन्द्र पर (पी0वी0सी0) मतदान की सुविधा उपलब्ध करायी गयी हैं। इस प्रक्रिया के तहत चुनाव आयोग के द्वारा नोटिफाइड सेवाआंे में कर्तव्यरूढ़ मतदाता ही डाक मतपत्र के द्वारा मतदान केन्द्र पर मतदान की सुविधा प्राप्त होगी। उक्त के सम्बन्ध में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन आवश्यक सेवाओं से सम्बन्धित विभागो के अधिकारियों/नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर पोस्टल मतदान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। बैठक में बताया गया कि उपरोक्त श्रेणी के ऐसे कार्मिक जिनका नाम मतदाता सूची में नाम अंकित हो के द्वारा फार्म-12घ अपने नोडल अधिकारी के माध्यम से बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी/प्रभारी अधिकारी पोस्टल बैलेट को उपलब्ध कराया जायेगा। फार्म-12घ का भाग-2 नोडल अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जायेगा। आवश्यक सेवाओं में कार्यरत कार्मिक को मतदान दिवस (दिनांक-01.06.2024) के दिन ड्यूटी पर होने का विभाग के नोडल अधिकारी का प्रमाण-पत्र फार्म-12घ के साथ जमा करना होगा। प्रपत्र-12घ जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालयध्/वेबसाइट/संगठन के नोडल अधिकारी से प्राप्त किया जा सकता है। संगठन के नोडल अधिकारी द्वारा भी फार्म-12घ जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने आगे जानकारी देते हुये बताया कि पोस्टल मतदान केन्द्र (पी0वी0सी0) की स्थापना कलेक्ट्रेट में स्थापित की जायेगी। पोस्टल मतदान केन्द्र (पी0वी0सी0) के स्थान की व पोस्टल बैलेट द्वारा केन्द्र पर मतदान करने का समय व दिनांक की सूचना पृथक से दी जायेगी। यह सूचना प्रारूप-12घ में दिये गये मोबाईल नम्बर पर एस0एम0एस0 के द्वारा, अन्य मामलों मे डाक या बी0एल0ओ0 के द्वारा दी जायेगी। इसके अतिरिक्त सम्बन्धित विभाग के नोडल अधिकारी के माध्यम से, समाचार पत्र में प्रकाशन के द्वारा, जिला निर्वाचन अधिकारी के वेबसाइट पर भी दिया जायेगा। जिन्हे इस प्रकार से मतदान की सुविधा का लाभ देकर मतदान की अनुमति प्रदान की गयी है। वे केवल डाक मतदान केन्द्र पर ही उपस्थित होकर मतदान करेगें। मतदान के समय आवश्यक पहचान पत्र मतदाता अपने साथ लेकर आयेगें। यदि कोई ऐसा मतदाता मतदान केन्द्र पर नहीं आता है तो उसे डाक द्वारा मतपत्र नहीं भेजा जायेगा। मतदान हेतु तीन लगातार दिवसों की अवधि इस प्रकार से निर्धारित की जायेगी कि निर्वाचन क्षेत्र में मतदान हेतु निर्धारित तिथि से कम से कम तीन दिवस पूर्व समाप्त हो जाये। डाक मतदान केन्द्र उपरोक्त निर्धारित तीन दिवसों में लगातार खुले रहेंगें। जहां पर पात्र मतदाता कार्मिक उपरोक्त निर्धारित दिवसों में से किसी भी दिन उपस्थित होकर मतदान कर सकते हैं। मतदान का समय प्रायः प्रत्येक दिन 9.00 पूर्वान्ह से 5.00 बजे अपरान्ह तक होगा।
पोस्ट आफिस से डाक मतपत्रों की प्राप्ति के सम्बन्ध में बताया गया कि डाक विभाग द्वारा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र मीरजापुर के डाक से आने वाले सभी डाक मतपत्रों को जिला निर्वाचन कार्यालय में 3.00 बजे अपरान्ह डिलीवर करेगें। प्रधान डाक अधीक्षक, डाक मतपत्रों की प्रतिदिन अपरान्ह 3.00 बजे निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करने हेतु किसी नोडल अधिकारी, कर्मचारी को नामित कर उसकी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध करायेंगें। अपरिहार्य परिस्थितियों में यदि कोई डाक मतपत्र मतगणना दिनांक को दिया जाना हो तो नामित कर्मचारी को अपना पास बनवाने के लिये निर्देशित करेंगें, जिससे मतगणना स्थल पर मतगणना हेतु निर्धारित समय से पूर्व डाक मतपत्र प्राप्त कराने में कोई असुविधा न हो। प्रधान डाक अधीक्षक को निर्देशित करते हुये हकहा गया कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि मतगणना दिनांक से पूर्व जितने भी डाक मतपत्र प्राप्त होते हैं। सभी मतपत्रों को दिनांक-03.06.2024 तक अवश्य उपलब्ध करा दें।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने बताया कि आवश्यक सेवाओं से सभी नोडल अधिकारी डाक मतपत्र के द्वारा मतदान केन्द्र पर मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु प्रारूप-12घ को सत्यापित करते हुये प्रत्येक दशा में 12 मई 2024 तक जिला निर्वाचन कार्यालय में अवश्य उपलब्ध करा दें। इसके बाद प्राप्त किसी आवेदन पर विचार नही किया जायेगा। बैठक में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे देवेन्द्र प्रताप सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक नितेश सिंह, मुख्य कोषाधिकारी अर्चना त्रिपाठी, महा निदेशक बी0एस0एन0एल0, एस0ओ0सी0 चकबन्दी नरेन्द्र सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं