समाचारफर्जी स्कूल संचालको के चेतावनी की मियाद ख़त्म - PRAVEEN KUMAR TIWAREE

फर्जी स्कूल संचालको के चेतावनी की मियाद ख़त्म – PRAVEEN KUMAR TIWAREE

मिर्ज़ापुर में अब नहीं चले गे बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाली संस्थान जी हां मिर्ज़ापुर के BSA ने कमर कस लिया है की फर्जी स्कूल अब सीज किये जायेंगे और प्रबंधक के खिलाफ सम्बंधित ठाणे में मुकदमा करने की कवायद सुरु हो चूका है |आपको बता दे की इस वक्त जनपद में लगभग ४०० ऐसे विद्यालय है जो अमान्य की परिभासा में आते है जिसमे से कुछ का लिस्ट विभाग ने चस्पा करा रखा है |BSA के इस निर्णय से अवैध स्कूल संचालको में हड़कंप का माहौल हो गया है |फर्जी स्कूल के कारन नौनिहालो का भविष्य बर्बाद हो सकता है |BSA ने बताया की SDM के माध्यम से कड़ी कार्यवाही कराईजाएगी |ऐसे अध्यापक व अभिवावक पूरी सतर्कता के साथ ही स्कूल का चुनाव करे |फर्जी तरीके से चला रहे स्कूल को कड़े लहजे में चेतावनी देते हुए BSA ने कहा की चेतावनी की मियाद ख़त्म हो गयी है अब वक्त फर्जी स्कूल संचालक के खिलाफ कार्यवाही करने का है |जिले में फर्जी स्कूलों का चलन होगा बंद |मान्यता के मानक पूरा न करने वालो के खिलाफ होगी मुकदमा |
जिले मे बिना मान्यता के संचालित हो रहे 267 विद्यालय

0 नौनिहालो के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे स्कूल संचालक
ब्यूरो, मिर्जापुर। जिले के अंदर अवैध और फर्जी ढंग से बिना मान्यता लिए स्कूल संचालन मनमाने ढंग से किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग के खण्ड शिक्षा अधिकारीयो द्वारा किये गये सर्वे पर गौर करेंगे तो नगर समेत जनपद के ग्रामीण अंचल मे 267 अमान्य विद्यालयो का संचालन संचालकोो द्वारा बेखौफ किया जा रहा है। विभागीय आंकडे के अनुसार मिर्जापुर नगरपालिका मे 16, अहरौरा मे दस, चुनार नगरपालिका मे छ विद्यालय है जो अपने आप मे जाने माने की श्रेणी मे है लेकिन इनके पास कोई मान्यता नही है। कोने मे 11, मझवा मे 21, मडिहान मे चार, हलिया मे 12, पहाडी मे 23, राजगढ़ मे 25, सीखड मे 12, छानबे मे 21, जमालपुर मे 41, नारायणपुर मे 26, नगर मे 21 और लालगंज मे 15 अमान्य विद्यालय संचालित है। इनके विद्यालयोो द्वारा लाखो का कंस्ट्रक्शन कर शिक्षा दिया जा रहा है लेकिन इनकी मान्यता नही है। ऐसे मे इनके विद्यालयो मे पढने वाले नौनिहालो का भविष्य चौपट हो रहा है।

अमान्य विद्यालयो का बंद करे संचालन: बीएसए

बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने जनपद के सभी अमान्य विद्यालयोो की सूची दूसरी बार सोमवार को बीएसए कार्यालय मे चस्पा कराते हुए ऐसे विद्यालयोो मे बच्चो को नामांकित ने कराने की अपील अभिभावकोो से करते हुए स्कूल संचालकोो को चेतावनी दी है कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत अमान्य विद्यालयो का संचालन करने वाले के खिलाफ दस हजार से एक लाख तक का जुर्माना के साथ ही विधिक कार्रवाई का निर्देश है। चेताया है कि अमान्य विद्यालय तत्काल संचालन बंद कर दे। अन्यथा उनके विरूद्ध कडी कार्रवाई की जाएगी। कहा है कि कुछ स्कूल संचालक फाइल लगा होना बताकर खुद को बचाने का प्रयास करते है। लेकिन यह गलत है। अभी तक अमान्य विद्यालय को अब कत्तई इस सत्र 17-18 के लिए मान्य नही किया जा सकता। ऐसे मे पूरे सत्र विद्यालय अवैध माना जाएगा और बच्चो का भविष्य चौपट किया जा रहा है। ऐसे मे बीएसए कार्यालय मे चस्पा अमान्य विद्यालय संचालित करने वाले लोग तत्काल संचालन बंद करे। अन्यथा शीघ्र वैधानिक कार्रवाई भुगतने को तैयार रहे।

———————————————————————————————————

लेटलतीफी शिक्षको सावधानः मोबाईल से स्टिंग ऑपरेशन कर रहे है बीएसए

जिले की बेसिक शिक्षा व्यवस्था को मुकम्मल बनाने के लिए कृतसंकल्पित बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने परिषदीय विद्यालयो मे शिक्षको की समयानुसार उपस्थिति और निर्धारित समय तक ठहराव के लिए मोबाईल से यार दोस्त की तरह बाते कर शिक्षको का स्टिंग ऑपरेशन किया जा रहा है। ऐसे मे लेटलतीफी स्कूल पहुचने वाले शिक्षको को सावधान होते हुए निर्धारित समय तक स्कूल मे उपस्थिति दर्ज कराते हुए बुनियादी शिक्षा को मजबूत बनाना ही होगा। बीएसए ने कहा कि ड्यूटी के प्रति लापरवाही शिक्षको के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बताया जाता है कि बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने सोमवार को सुबह आठ बजे शिक्षको के संपर्क डाटा को लेकर हलिया विकास खण्ड के तीन शिक्षकों से मोबाइल फोन कर वार्ता किया। पहले शिक्षक को अपना साथी बताकर भरमाकर पूछा तो बात छनकर आयी कि अरे यार बस थोडी देर मे निकल रहे है। दूसरा फोन उसी ब्लाक के बुजुर्ग प्रधानाचार्य को करके कहा का चचा दर्शन नाही होता बा। तो जवाब मिला कि बस आव थई बबवा त मिल$। बताते है कि इसके बाद तीसरे अध्यापक को फोन लगाया और स्टिंग शुरू किया तो सब कुछ बताने के बाद वह पूछ बैठा कि आप कौन। जैसे ही जवाब दिया आपका बीएसए बोल रहा हू। तो वह सफाई देने लगा। इसके बाद तीनो शिक्षको ने बारी बारी से बीएसए को फोन कर सफाई पेश की। लेकिन बीएसए ने कहाकि शोकाज नोटिस जारी हो रही है। सफाई उसी मे देना। बीएसए के इस स्टिंग कार्रवाई की जिस भी शिक्षक को जानकारी हुई उसके होश उड़ गए। बीएसए ने जिले के परिषदीय शिक्षको को चेतावनी दी है कि ससमय विद्यालय मे उपस्थित रहकर शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखे। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। नियमित रूप से संबंधित बीईओ के मोबाइल की स्क्रीन शाट लेकर अवकाश पर रहने वाले शिक्षको की जानकारी के बाद अनियमित शिक्षको के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जन सूचना से खुली चर्चित विद्यालय की पोल

0 अनजाने मे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी स्वीकार करते रहे आतिथ्य

खण्ड शिक्षा अधिकारी सिटी राजेश वैश्य ने जन सूचना अधिकार कार्यकर्ता को मागी गई सूचना के आधार पर जो जवाब दिया है। वह होश उड़ाने जैसा है। दरअसल जिस चर्चित विद्यालय मे जिले के विभिन्न पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी अनजाने मे मुख्य आतिथ्य स्वीकार करते रहे है, उस विद्यालय की मान्यता तक बेसिक शिक्षा विभाग से नही ली गई है। नगर के भटवा की पोखरी निवासी एक व्यक्ति ने बीएसए से नगर क्षेत्र के विजयपुरा चौराहा स्थित एक विद्यालय के संबंध मे सूचना मागी थी। 19 अगस्त को सिटी ब्लाक के खण्ड शिक्षा अधिकारी राजेश वैश्य ने सूचनापेक्षी नंदलाल सेठ को जानकारी दी कि विजयपुर चौराहा भटौली रोड थाना कोतवाली देहात मे संचालित उक्त विद्यालय बिना मान्यता के संचालित की जा रही है। विद्यालय के प्रधानाचार्य को विद्यालय बंद करने के निर्देश दिए गए है। बताया है कि उक्त विद्यालय मे इस सत्र मे 46 बच्चो का नामांकन किया गया है। देखा जाये तो विद्यालय प्रबंधन और प्रधानाचार्य द्वारा 46 बच्चो के भविष्य को चौपट करने का काम किया गया है। बताते चले कि यह वही विद्यालय है जिसमे मान्यता संबंधित गैरजानकारी मे जिले के कई पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी विभिन्न कार्यक्रमो मे आतिथ्य स्वीकार चुके है। बताया जाता है कि पूर्व मे इसी विद्यालय के संचालक द्वारा नगर के पैरिया टोला मे पूर्व मे कई साल तक अमान्य विद्यालय का संचालनकर्ता रहा और इसके बाद विजयपुरा पर बिना मान्यता लिए एक नये विद्यालय का सूत्रपात कर दिया। चर्चा है कि जिस भूखंड पर अमान्य विद्यालय भवन बनाकर विद्यालय संचालित किया जा रहा है। वह भी विवादित है।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं