समाचारबाबा बूढ़ेनाथ के मंदिर का कपाट अनिश्चित काल के लिए बंद

बाबा बूढ़ेनाथ के मंदिर का कपाट अनिश्चित काल के लिए बंद


जिला प्रशासन की उपेक्षा, नगर पालिका अध्यक्ष के अनदेखी का परिणाम है नाला के पानी से भर जाता हैं बाबा का कुण्ड

मिर्जापुर । नगर के बुढ़ेनाथ मोहल्ले में स्थित प्राचीन बाबा बुढ़ेनाथ का मंदिर आज दोपहर 12 बजे से अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया। मंदिर के महंत डॉ योगानंद गिरि ने कहा कि बाबा का विग्रह मन्दिर के बाहर सड़क पर रखकर पूजा अर्चना की जा रही है । बाबा के कुण्ड में नाला का मल मूत्र युक्त गंदा पानी भर जाने के कारण भरे दिल से कपाट बंद करने का निर्णय लिया गया है। पांच साल से समस्या का समाधान करने का केवल कोरा आश्वासन मिल रहा है। जिला प्रशासन ने 24 घण्टे का मोहलत मांगा है। इसके बाद आमरण अनशन शुरू किया जायेगा। मंदिर का कपाट जब तक नाला के पानी का स्थाई समाधान नहीं हो जाता पट बंद रहेगा ।

नगर के तमाम सड़कों पर सीवर लाइन की पाइप डाल दी गई हैं । लेकिन इस मार्ग को अछूता रखा गया । करीब 5 वर्षो से मन्दिर में नाला का गन्दा प्रवेश कर बाबा के कुण्ड में समा जाता हैं । समस्या का समाधान करने के बजाए सड़क को ही ऊंचा कर दिया गया । सड़क ऊंचा होने के कारण नालिया भी संकरी हो गई । लिहाजा बरसात में नालियों के भर जाने के बाद गंदाजल मंदिर में प्रवेश करके बाबा के कुंड को भर देता है । बीती रात झमाझम हुई बारिश के बीच बाबा का कुंड लबालब गंदाजल से भर गया । भक्तगण यह देख कर भी बेबस नजर आए । उन्होंने व्यवस्था को कोसते हुए मल मूत्र से भरे गंदा जल को साफ किया।

जिस बाबा भोलेनाथ को भक्त सावन माह में गंगाजल , दूध से अभिषेक करते हैं । उसी सावन माह में नाली के गंदाजल से जिला प्रशासन कुण्ड को अपनी लापरवाही से भर कर आस्था पर चोट कर रहा है।

हर वर्ष बरसात में कई बार कुंड गंदा जल से भर जाता हैं । अब सब्र की इंतहा हो गई है । गुरुवार दोपहर 12 बजे से मंदिर अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। भक्त अब सड़क पर पूजा कर रहें है।

मन्दिर में पहुंचें अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शिव प्रताप शुक्ल ने महन्त डा. योगानंद गिरि से वार्ता की। कहा कि हम सबकी आस्था जुड़ी हुईं हैं। उन्होंने 24 घण्टे का मोहलत मांगा। उनके आश्वासन को देखते हुए आमरण अनशन को सांकेतिक प्रदर्शन में तब्दील कर दिया गया ।

सांकेतिक प्रदर्शन में विहिप के जिलाध्यक्ष रामचंद्र शुक्ल, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मनोज श्रीवास्तव, विहिप नगर अध्यक्ष राज माहेश्वरी, मनोज दमकल, रवि शंकर साहू, गौरव उमर, अश्वनी गुप्ता,विंध्यवासिनी केसरी, गोपाल केशरवानी, धवल पांडेय, सुधानंद, बड़े महराज एवं रिगन जायसवाल आदि शामिल हुए।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं