समाचारभदोही में पंडाल में लगी आग की खबर को मिर्जापुर कमिश्नर ने...

भदोही में पंडाल में लगी आग की खबर को मिर्जापुर कमिश्नर ने लिया गंभीरता से



*भदोही में दुर्गा पंडाल में आग लगने से कई दर्जन लोग झुलसे, दो के मौत की पुष्टि।*

*औराई कोतवाली के महज कुछ ही दूरी पर हो रहा था दुर्गा पूजन।*

*दुर्गा पूजन पंडाल में डिजीटल शो का हो रहा था कार्यक्रम।*

*पूरे पंडाल को गुफानुमा बनाकर सजाया गया था।*

*मरने वालों में एक बालक और एक महिला शामिल है जबकि संख्या और हो सकती है।*

*पंडाल में करीब दो सौ लोगों से अधिक थी संख्या।*

*आग लगने से चीख पुकार और मच गई भगदड।*

*भगदड और आग के बीच फंसने से महिलाएं और बच्चे हुए ज्यादा घायल।*

*घटना की जानकारी के बाद कमिश्नर और एडीजी ने औराई का किया निरिक्षण।*

*घटना के जांच के लिए एसआईटी का कर दिया गया है गठन।*

*झुलसे लोगों में 42 का वाराणसी, 18 का भदोही और चार का प्रयागराज में चल रहा है ईलाज।*

भदोही। जिले के औराई थानाक्षेत्र में रविवार रात एक दुर्गा पूजा के पंडाल में आग लगने से 6 दर्जन से अधिक लोग झुलस गये। जिसमें एक बालक समेत दो की मौत की पुष्टि भी हो गई है। घटना की जानकारी होने पर कमिश्नर और एडीजी जोन, डीएम और एसपी औराई पहुंच कर घटना की जानकारी ली। और घायलों के ईलाज में कोई कमी न हो इसके लिए आश्वासन दिया।

औराई थाना से सौ मीटर दूरी पर नरथुआ गाँव में एक पूजा समिति के पंडाल में रविवार की रात लगभग आठ बजे भीषण आग लगने से 64 लोग झुलस गए। आग लगने का कारण प्रथम दृष्टया शार्ट सर्किट बताया जा रहा है हालांकि जांच के लिए एसआईटी गठित कर दी गई है।

आग लगने के बाद मौके पर चीखपुकार मच गई। जिसे जिधर रास्ता मिला वह भागने लगा। हालांकि आग लगने का कारण स्प्ष्ट नहीं हुआ है. आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट के चलते आग लगी है। आग लगने के बाद मिर्जापुर से 12 एंबुलेंस और वहीं भदोही जिले की करीब 30 एंबुलेंस भी लोगों को अस्पताल पहुंचाने में जुटी हुई है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक दुर्गा पूजा पंडाल में आग लगने के बाद भगदड़ के हालात बन गए थे इस दौरान यह घटना घटी उस समय महिलाओं बच्चों के अलावा कई बुजुर्ग भी पंडाल में मौजूद थे। पंडाल में डिजीटल शो का कार्यक्रम चल रहा था। इसी दौरान हुआ यह हादसा। पुरे पंडाल को गुफा की तरह बनाया गया था। जिससे आग लगने से आग का गुबार और पंडाल के अंदर लोग साथ में बाहर निकलने की कोशिश में झुलस गये। कुछ लोग तो आग से बचने के लिए पंडाल के पश्चिम तरफ बने तालाब में भी कूद गये बाद में सभी को निकाला गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आग से झुलसे लोगों के बेहतर ईलाज के लिए युद्ध स्तर पर व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। घटना की जांच के एक टीम का गठन किया गया है। जिसमें पुलिस, प्रशासन के अलावा एक्सपर्ट भी शामिल है।

भदोही हादसे में झुलसे लोगों को इलाज के लिए बीएचयू ट्रॉमा सेंटर, सर सुंदरलाल चिकित्सालय और कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल में ईलाज के लिए विशेष इमरजेंसी वार्ड और डॉक्टरों की टीम तैनात की गई। झुलसे लोगों को अस्पताल जल्द पहुंचाया जाए इसके लिए पुलिस कमिश्नरेट के द्वारा लंका से कबीरचौरा तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। वहीं घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश और जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा अधिकारियों के साथ खुद बीएचयू ट्रॉमा सेंटर पहुंचे।

औराई मार्ग पर स्थित दुर्गा पंडाल में भीषण आग ने पूरे जिले को झकझोर कर रख दिया। घटना में आयोजन समिति की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। पंडाल स्थल पर चलने वाले शो में प्रोजेक्टर के माध्यम से धार्मिक कार्यक्रम दिखाए जा रहे थे। गुफानुमा बने स्थल में आने-जाने का सिर्फ एक ही रास्ता है। आग लगने के बाद अंदर भगदड़ मच गई। इससे कई महिलाएं और बच्चे गिर गए। आग तेजी से फैली और उसके चपेट में सभी आ गए।

जिलाधिकारी गौरांग राठी ने बताया कि 42 लोग का वाराणसी में, 18 का भदोही में चार का प्रयागराज में ईलाज चल रहा है। और दो की मौत की पुष्टि हो गई है। कई की हालत चिंताजनक बनी है। कहा कि प्रशासन पुरी तरह से घायलों के बेहतर ईलाज के लिए तत्पर है। और मामले की जांच के बाद छो भी दोषी होगा उसके खिलाफ अधिक से अधिक कार्यवाही की जायेगी।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं