समाचारमण्डलायुक्त की अध्यक्षता में शक्तिनगर विशेष क्षेत्र प्राधिकरण बोर्ड (साडा) की बैठक...

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में शक्तिनगर विशेष क्षेत्र प्राधिकरण बोर्ड (साडा) की बैठक सम्पन्न

प्राधिकरण के तहत प्रस्तावित 21 कार्यो में से 11 कार्यो की प्रदान की गयी स्वीकृति

योजना में प्रस्तावित सी0सी0 रोड के कार्यो के औचित्य का उल्लेख करते हुये अगली बैठक में प्रस्तुत करने का दिया गया निर्देश

कराये जाने वाले कार्यो की समयबद्धता व गुणवत्ता पर विशेष रूप से दे ध्यान -मण्डलायुक्त

मीरजापुर 12 मार्च 2024- मण्डलायुक्त/अध्यक्ष शक्तिनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) बोर्ड डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 अध्यक्षता में बैठक आज आयुक्त कार्यालय सभागार मीरजापुर में प्राधिकरण बोर्ड के मा0 सदस्यों/प्रतिनिधि की उपस्थिति में आहूत की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र ने जानकारी देते हुये बताया कि साडा बोर्ड में आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल अध्यक्ष, प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन उत्तर प्रदेश, प्रमुख सचिव वित्त विभाग उत्तर प्रदेश, प्रमुख सचिव नियोजन विभाग उत्तर प्रदेश, मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजक उत्तर प्रदेश, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड शक्तिभवन लखनऊ, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश जल निगम, जिलाधिकारी सोनभद्र, महाप्रबन्धक एन0टी0पी0सी0 सिंगरौली, सुपरपावर प्रोजेक्ट शक्तिनगर, महाप्रबन्धक एन0टी0पी0सी0 रिहंट सुपरपावर टर्मम प्रोजेक्ट रिहंदनगर सोनभद्र, महा प्रबन्धक नार्दन कोलफिल्डस लिमिटेड, बीना सोनभद्र, मुख्य महाप्रबन्धक अनपरा तापी परियोजनाए अनपरा के अलावा धर्मवीर तिवारी राबटर्सगंज सोनभद्र, केसी जैन अनपरा सोनभद्र साडा बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित हैं, जबकि आज की बैठक में प्रमुख सचिव आवाास एवं शहरी नियोजन के प्रतिनिधि, प्रमुख सचिव वित्त के प्रतिनिधि मुख्य कोषाधिकारी अर्चना त्रिपाठी, प्रमुख सचिव नियोजन के प्रतिनिधि उप निदेशक अर्थ एवं संख्या विन्ध्याचल मण्डल, मुख्य नगर एवं नियोजक उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधि सहयुक्त नियोजक नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग वाराणसी तथा अध्यक्ष उत्तर प्रदेश विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड शक्तिभवन के प्रतिनिधि, मुख्य महाप्रबन्धक ओबरा ताप एवं जल विद्युत परियोजना सोनभद्र के अलावा सभी सम्बन्धित मा0 सदस्यगण उपस्थित रहें।
बैठक का शुभारम्भ विगत दिनांक 24.05.2023 को 48वीं बोर्ड की बैठक में लिये गये निर्णय की अनुपालन आख्या मण्डलायुक्त द्वारा समीक्षा की गयी। तत्पश्चात वित्तीय वर्ष 2023-24 के अन्तर्गत वास्तविक आय/व्यय के अनुमोदन एवं वित्तीय वर्ष 2024-25 के प्रस्तावित बजट की स्वीकृति पर विचार किया गया। मण्डलायुक्त ने कहा कि प्राधिकरण के आय बढ़ाने हेतु कार्ययोजना बनायी जाय। बैठक में प्राधिकरण क्षेत्रान्तर्गत साडा के वित्त पोषण से महत्वपूर्ण तिराहो/चैराहो/संवेदनशील स्थलो/जनपदीय सीमाओं पर 15 नग सी0सी0टी0वी0 कैमरो का व्यवस्थापन सम्बन्धी प्रस्ताव पर भी विचार विमर्श करते हुये बोर्ड के मा0 सदस्योें के सहमति से स्वीकृति प्रदान की गयी। इसके अतिरिक्त वित्तीय वर्ष 2024-25 के अन्तर्गत साडा के वित्त पोषण से प्रस्तावित/निर्माण विकास कार्यो को कराये जाने हेतु कुल 21 प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया गया जिसमें बोर्ड के मा0 सदस्य के सहमति पर 11 कार्यो की स्वीकृति प्रदान की गयी। स्वीकृति प्रदान किये जाने वाले कार्यो में ओबरा आवासीय योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में प्राधिकरण की भूमि पर तीन बैंको लिये कार्यालय भवनो का साडा वित्त पोषण के तहत निर्माण कार्य, साडा क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न विकास खण्डो में संचालित प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के भवनों के ऊपर जा रही .विद्युत लाइन को अन्यत्र स्थानान्तरित करने का कार्य विकास खण्ड म्योरपुर में रामवृक्ष के घर के पास (धुर्वाह) में पुलिया का निर्माण कार्य, विकास खण्ड म्योरपुर में ही मिनी स्टेडियम से राम विचार के घर तक सी0सी0 रोड का निर्माण, ब्लाक म्योरपुर ग्राम पंचायत कुरडोमरी टोला हरिहरपुर में डोमिया नाला पर पुलिया निर्माण म्योरपुर के ग्राम पंचायत पाटी ज्ञानदास के घर के पास पुलिया निर्माण, विकास खण्ड बभनी में ग्राम पंचायत भर में बाल गोविन्द के घर के पास डुमरहरी नाला के पास पुलिया निर्माण, विकास खण्ड कोन के ग्राम पंचायत गिनाई में घनश्याम के घर के पास नाली पर पुलिया निर्माण, विकास खण्ड में ही ग्राम पंचायत चाची कला में छबीले लाल के घर पास बकवा नाले पर पुलिया निर्माण के कार्य कराने जाने हेतु मा0 अध्यक्ष/मण्डलायुक्त द्वारा मा0 सदस्यगण के सहमति पर स्वीकृति प्रदान की गयी।
विभिन्न स्थलों पर सी0सी0 रोड निर्माण के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने कहा कि सी0सी0 रोड निर्माण के औचित्य के सम्बन्ध में उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में दो टेक्निकल इंजीनियर की टीम गठित कर जांच कर औचित्य के बारे में आख्या प्राप्त करते हुये अगली बैठक में प्रस्तुत किया जाय। उन्होने कहा कि यदि उक्त स्थानो पर सी0सी0 रोड की आवश्यकता नही है तो डामर रोड बनाये जाने हेतु अगली बैठक में प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाय। मण्डलायुक्त ने कहा कि समस्त कराये जाने वाले कार्यो की समयबद्धता व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होने यह भी कहा कि बोर्ड की बैठक वर्ष में कम से कम चार बार अवश्य करायी तथा जिलाधिकारी अपने स्तर पर भी मासिक समीक्षा करें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं