समाचारमिर्जापुर में आज हाईकमान बैठक के बाद अध्यापको व छात्रो की उपस्थिति...

मिर्जापुर में आज हाईकमान बैठक के बाद अध्यापको व छात्रो की उपस्थिति बनाये रखने पर दिया गया बल



मण्डलायुक्त व पुलिस उप महानिरीक्षक ने अधिकारियो के साथ बैठक कर विकास कार्यो व कानून व्यवस्था की समीक्षा

सभी अस्पतालो में चिकित्सको की उपस्थिति व दवाईयो की उपलब्धतता
सुनिश्चित कराने के निर्देश

ओवरलोडिंग वाहनो के साथ ही ओवरलोडिंग करने वाले खनिज पट्टा धारको के विरूद्ध भी कार्यवाही के निर्देश

मत्स्य संवर्धन के लिये कार्ययोजना बनाकर कराये कार्य

प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के आस पास लगाये सहजन का पेड़

कर करेत्तर, राजस्व वसूली वादो के निस्तारण की भी की गयी समीक्षा

मीरजापुर 15 जुलाई 2022- आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल योगेश्वर राम मिश्र एवं उप पुलिस महानिरीक्षक राकेश प्रकाश सिंह के द्वारा आज आयुक्त कार्यालय सभागार में शासन की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमो से सम्बन्धित बिन्दुओ पर प्रगति समीक्षा, कानून व्यवस्था, कर करेत्तर, राजस्व वसूली, नगर विकास, सिचाई, सड़को का निर्माण व मरम्मत सहित अन्य विकास कार्यो के प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। बैठक में जिलाधिकारी मीरजापुर प्रवीण कुमार लक्षकार, भदोही आर्यका अखौरी, पुलिस अधीक्षक मीरजापुर संतोष मिश्रा, पुलिस अधीक्षक सोनभद्र, भदोही, अपर आयुक्त प्रशासन रमेश यादव, संयुक्त विकास आयुक्त सुरेश चन्द्र मिश्र, वन संरक्षक, अपर जिलाधिकारी मीरजापुर शिव प्रताप शुक्ल, नमामि गंगे अमरेन्द्र कुमार वर्मा, अपर जिलाधिकारी सोनभद्र व भदोही के अलावा के अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।
बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी जिला अस्पतालो सहित सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर आकस्मिक निरीक्षण करते हुये चिकित्सको की उपस्थिति एवं दवाईयो की उपलब्धतता सुनिश्चित कराये। उन्होने कहा कि अनुपस्थित चिकित्सको के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करें। यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि डाक्टर अपने तैनाती स्थल पर समय से उपस्थित हो तथा मरीजो का उपचार करे। इसी प्रकार प्राथमिक शिक्षा की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि स्कूलो में नामांकन के सापेक्ष छात्रो की उपस्थिति सुनिश्चित कराये। सभी अध्यापक स्कूलो में समय से जाये तथ छात्रो के पठन पाठन पर ध्यान देते हुये शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लायें। उन्होने कहा कि सभी प्राथमिक विद्यालयो का रोस्टरवार निरीक्षण किया जाय अनुपस्थित अध्यापको के विरूद्ध कार्यवाही की जाय। गौ आश्रय स्थलो का निरीक्षण, आश्रय स्थलो में रह रहे जानवरो का चिकित्सीय परीक्षण एवं उनका उपचार, भूषा की उपलब्धतता सुनिश्चित करने के साथ ही दान दाताओ से भूषा दान की भी अपील किया गया। बिजली विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होने कहा कि निर्माणाधीन सरकारी भवनो के पूर्ण होने पर तथा उनके द्वारा बिजली कनेक्शन हेतु धनराशि जमा करने पर तत्काल विद्युत कनेक्शन किया जाय। बिजली के ट्रांसफामरो को बदलने के भी निर्देश दिये गये। मण्डलायुक्त ने कहा कि बिजली के बिलो को सही तरीके से उपभोक्ताओ तक पहुॅचाया जाय तथा कलेक्शन पर बल दिया जाय। यह भी निर्देशित किया गया कि प्रायः विद्युत बिलो को बढ़ाकर भेजे जाने की शिकायत प्राप्त होती है, बिजली बिल को ठीक कराने का निर्देश दिया। जर्जर तारो व टूटे विद्युत पोलो बदलने के भी आयुक्त द्वारा निर्देशित किया गया। विद्युत बिलो के वसूली के सम्बन्ध में बताया गया कि सोनभद्र में गत माह के सापेक्ष वसूली प्रगति कम है जिसे बढ़ाने का निर्देश दिया गया। निवेश मित्र एवं झटपट पोर्टल पर प्राप्त तकनीकी एवं ऊर्जीकरण के लम्बित प्रकरणो को तत्काल निस्तारित करने का निर्देश दिया। सिचाई विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने कहा कि नहरो की सफाई व मरम्मत कार्य मनरेगा के अन्तर्गत प्रस्ताव बनाकर किया जाय। यह भी सुनिश्चित किया जाय कि नहरो में टेल तक पानी पहुॅचाया जाय ताकि कृषको को धान की फसल में पानी की दिक्कत न होने पाये।
लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान मीरजापुर जान्हवी होटल के सामने लगभग 100 मीटर सड़क निर्माण कराने तथा जिला पंचायत द्वारा एक अवशेष सड़क को अविलम्ब पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इसी प्रकार जनपद भदोही में उगापुर एल0डी0 रोड उदयकरनपुर दिघवट मार्ग तथा भेदाही गोपीगंज मार्ग का शुद्धीकरण को तत्काल पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। भदोही में ही जिला पंचायत के 04 सड़को के सापेक्ष एक सड़क अपूर्ण रहने पर निर्देशित किया गया कि शासन से सम्पर्क कर तकनीकी स्वीकृति प्राप्त करते हुये शीघ्र प्रारम्भ कराया जाय। पूर्वान्चल निधि के 13 कार्य की निविदा प्रक्रिया प्रगति पर बताया गया। सोनभद्र में प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग द्वारा 57 सड़को के सापेक्ष 27 अवशेष तथा निर्माण खण्ड को आवंटित 16 के सापेक्ष 08 अवशेष सड़को को शीघ्र पूर्ण कराने का निर्देश मण्डलायुक्त द्वारा दिया गया। इसी प्रकार मीरजापुर में प्रान्तीय खण्ड के गत वर्ष के कुल 25 अवशेष सड़को तथा निर्माण खण्ड के गतवर्ष के 22 अवशेष सड़को, ग्रामीण अभियन्त्रण के 31 सड़को के निर्माण की स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी ली गयी।
बैठक में सेतु निगम के द्वारा निर्माणाधीन मीरजापुर में 04 सेतुओ के सापेक्ष एक पूर्ण, भदोही में 10 सेतु निर्माण के सापेक्ष एक कार्य पूर्ण तथा सोनभद्र में 02 दीर्घ सेतु निर्माण के सापेंक्ष एक भी पूर्ण नही है, पर मण्डलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि लेबरो व मशीनो की संख्या बढ़ाये कार्य में तेजी जाये। कृषि विभाग, पंचायती राज, खाद्य एवं रसद, अल्पसंख्यक विभाग पिछड़ा वर्ग महिला कल्याण, मत्स्य विभाग, जल निगम की भी समीक्षा की गयी। जिसमें आयुक्त द्वारा निर्देशित करते हुये कहा गया कि मण्डल के सभी ग्राम पंचायतो में पूर्ण सामुदायिक शौचायलो को खुला रखा जाय ताकि जनता उसका उपयोग कर सकें। अपूर्ण पंचायत भवनो को पूर्ण कराने, वित्त आयोग अन्तर्गत प्राप्त धनराशि के सापेक्ष मण्डल में व्यय प्रतिशत 60.90 है जो काफी कम शत प्रतिशत व्यय कराने का निर्देश दिया गया तथा उप निदेशक पंचायत को निर्देशित किया गया कि वित्त आयोग द्वारा कराये गये कार्यो का आकरिमक निरीक्षण भी करें। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन की समीक्षा के दौरान मीरजापुर में 08 तथा भदोही में 04 परियोजनाओ में कार्य प्रगति पर है। मण्डलायुक्त ने कहा कि कन्या सुमंगला योजना के बारे में वृहद प्रचार प्रसार कराया जाय तथा अग्रसारित आवेदन पत्रो के सापेक्ष पात्र लोगो को लाभान्वित किया जाय। मत्स्य संवर्धन के लिये कार्य योजना बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया गया। बैठक में छात्रवृत्ति, आई0सी0डी0एस0 ग्राम्य विकास की भी समीक्षा की गयी। आयुक्त द्वारा कहा गया कि निर्मित प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास के आस पास सहजन का पेड़ लगाया जाय। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के तहत जनपद सोनभद्र में 870, भदोही में 850 एवं मीरजापुर में 612 अपूर्ण आवासो को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। उन्होने कहा कि भदोही जनपद सबसे खराब 10 जनपदो में छठवें स्थान पर है जो आपत्तिजनक हैं। इसी प्रकार मुख्यमंत्री आवास में भी जनपद भदोही सबसे खराब 10 जनपदो में आठवें स्थान पर हैं। एन0आर0एल0एम0 समूह गठन मीरजापुर एवं भदोही में शत प्रतिशत सोनभद्र में 78.70 प्रतिशत है जिसे शत प्रतिशत करने का निर्देश दिया गया। मनरेगा के अन्तर्गत आधार सीडिंग शत प्रतिशत करने के निर्देश दिये गये। आधार सीडिंग एवं आधार वेस्ड पेमेंट में भदोही के खराब प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया गया। बैठक में बाल विकास पुष्टाहार, वन, दुग्ध, कौशल विकास, उद्योग विभाग, श्रम, खादी ग्रामोद्योग सहकारिता आदि की समीक्षा की गयी।
राजस्व विभाग/नगर विकास विभाग की समीक्षा के दौरान कर करेत्तर में स्टाम्प रजिस्टेªशन एवं आबकारी में जनपद मीरजापुर व भदोही का लक्ष्य पूर्ण न होने नाराजगी व्यक्त करते हुये शत प्रतिशत पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। राजस्व वादो के निस्तारण के दौरान भू माफियाओ तथा अतिक्रमणकर्ता के विरूद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया। बतया गया कि मीरजापुर में 140, भदोही में 12 व सोनभद्र में 22 प्रकरण अवशेष है जिसे तत्काल निस्तारण करने का निर्देश दिया गया। राजस्व वादो के निस्तारण में मीरजापुर 75.71 प्रतिशत, भदोही 85.44 तथा सोनभद्र 41.06 प्रतिशत हैं। इसी प्रकार 05 वर्ष से अधिक लम्बित वादो के निस्तारण में मीरजापुर में 1029, भदोही में 1840 तथा सोनभद्र में 1247 हैं। 15 वर्ष से अधिक वादो को प्राथमिकमा के आधार पर निस्तारण के निर्देश दिये गये। रिक्त खन्न पट्टो के आवंटन एवं खन्न माफियाओ के विरूद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने कहा कि ओवरलोडिंग वाहनो की चेकिंग के दौरान यह सुनिश्चित किया जाय कि जिस खन्न पट्टा धारक के लीज से आवेरलोडिंग किया जा रहा है उसके विरूद्ध भी कार्यवाही की जाय नगर विकास के तहत अमृत योजना जलापूर्ति, सीवर तथा पार्को की भी समीक्षा की गयी। प्रधानमंत्री आवास शहरी के अपूर्ण आवासो को भी पूरा करने का निर्देश दिया गया।
अन्त में कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान गुण्डा एक्ट, गैंगेस्टर, भू माफिया, दर्ज एफ0आई0आर0 के सापेक्ष कार्यवाही, महिला अपराध के आदि के बारे में विस्तृत समीक्षा की गयी।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं