समाचारमिर्जापुर रीवां और सोनभद्र के आला अधिकारियों ने बाढ़ को लेकर किया...

मिर्जापुर रीवां और सोनभद्र के आला अधिकारियों ने बाढ़ को लेकर किया बैठक


उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश के अधिकारियो की संयुक्त बाढ़ नियंत्रण समिति की वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा की गयी चर्चा

मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल, उप पुलिस महानिरीक्ष व जिलाधिकारी मीरजापुर एन0आई0सी0 से रीवा मण्डल के मण्डलायुक्त व अन्य अधिकारियो के साथ की गयी चर्चा

मीरजापुर 06 जून 2022- मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र की अध्यक्षता में आज उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश के अधिकारियो की संयुक्त बाढ़ नियंत्रण समिति की वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा अन्र्तराज्यीय बैठक की गयी। बैठक में विन्ध्याचल मण्डल से उप पुलिस महानिरीक्षक आर0के0 भारद्वाज, जिलाधिकारी मीरजापुर प्रवीण कुमार लक्षकार, अपर आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल रमेश यादव, अधीक्षण अभियन्ता सिचाई कार्य मण्डल मीरजापुर, अपर पुलिस अधीक्षक महेश अत्री तथा रीवा मण्डल से आयुक्त रीवा संभाग मध्य प्रदेश अनिल सुचारी, पुलिस महानिरीक्षक रीवा संभाग, सतना व रीवा जनपद के सिचाई विभाग के अधिकारी तथा जनपद सोनभद्र जिलाधिकारी सोनभद्र के अलावा अन्य अधिकारी वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उपस्थित रहें।
मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल बैठक के उद्ेदश्य बाढ़ से बचाव के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी। उन्होने बताया कि जनपद मीरजापुर के सिरसी, मेजा तथा अदवा बांधो पर जल भराव सारणी एवं आपरेशन मैनुअल मध्य प्रदेश के अधिकारियो को उपलब्ध करा दिया गया है। यदि कोई संशोधन हो तो तत्काल अवगत करा दिया जाय। उन्होने कहा कि पेयजल व सिचाई के लिये बांधो में जलभराव वर्षा होते ही किया जाना आवश्यक है। परन्तु इस तथ्य को भी ध्यान में रखना आवश्यक है कि बांधो से पानी छोड़ते समय मध्य प्रदेश के अधिकारियो से समन्वय स्थापित करते हुये कार्रवाई किया जाय। मण्डलायुक्त ने कहा कि दोनो प्रदेशो के अधिकारी एक दूसरे से समन्वय स्थापित रखे ताकि बांधो से पानी छोड़े जाने के पूर्व एक दूसरे से चर्चा कर ली जाय। उन्होने कहा कि मीरजापुर के प्रमुख बांधो पर वारलेस सिस्टम स्थापित कर दिया गया। जनपद व मण्डल के सभी बाढ़ चैकियो को क्रियाशील कर दिया गया हैं। जल पलायन क्षेत्रो में वर्षा मापी यंत्र जाॅच कर लिया जाय ताकि वे क्रियाशील रहें। वर्षा की स्थिति के बारे में दोनो तरफ के अधिकारियो को आदान प्रदान कर जानकारी उपलब्ध करायी जाय। मण्डलायुक्त ने कहा कि विगत वर्ष वर्षाकाल में दोनो प्रदेशो के अधिकारियो के आपसी सामंजस्य व तालमेंल से अच्छे परिणाम आये थें।
मण्डलायुक्त रीवा ने गत वर्ष बाढ़ की स्थिति से निपटने में दोनो के तरफ के अधिकारियो के ताल मेल बनाये रखने की पं्रशसा करते हुये कहा कि इस बार भी आपसी सामंजस्य बनाकर कार्य िकया जायेगा। उन्होने कहा कि बांधो से 80 क्यूसेक सेे ऊपर पानी छोड़े जाने से मध्य प्रदेश के रीवा तथा सतना जनपद के कुछ गाॅव बाढ़ से प्रभावित हो जाते है अतएव 80 क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ने के पूर्व एक दूसरे को जानकारी दे दी जाय। उन्होने कहा व्हासएप ग्रुप सक्रिय किया ताकि सूचनाये सभी सम्बन्धित को समय से मिल सकें। उन्होने कहा कि बाढ़ प्रबन्धन केवल दो प्रदेशो के मध्य का प्रबन्धन नही बल्कि जन समुदाय के बचाव के लिये प्रबन्धन हैं। उन्होने कहा कि सूचना का आदान प्रदान महत्वपूर्ण हैं। किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिये सूचनाये आदान प्रदान किया जाय।
उप पुलिस महानिरीक्षक रीवा संभाग ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रो के पुलिस स्टेशनो, चैकियो को सक्रिय किया गया है। प्रभावित क्षेत्रो का एक बार संयुक्त रूप से भी निरीक्षण करने पर चर्चा की गयी।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं