समाचारमोदी व फ़्रांस के राष्ट्रपति के आगमान पर अनुप्रिया के साथ अपनादल...

मोदी व फ़्रांस के राष्ट्रपति के आगमान पर अनुप्रिया के साथ अपनादल की सक्रियता बढ़ी

9453821310-.मोदी व फ़्रांस के राष्ट्रपति के आगमान की तैयारी में अनुप्रिया के साथ अपनादल की सक्रियता बढ़ी |
केंद्रीय मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों संग बैठक कर तैयारियों व सुरक्षा इंतजाम का लिया जायजा
. प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों करेंगे प्रदेश के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण
मिर्जापुर
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 12 मार्च को मिर्जापुर जनपद आगमन से पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री एवं जनपद की सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को समारोह स्थल का जायजा लिया और जिले के वरिष्ठ अधिकारियों संग बैठक करके उन्हें आवश्यक निर्देंश दीं। आजादी के बाद पहली बार जनपद में किसी परियोजना का लोकापर्ण करने आ रहे प्रधानमंत्री के स्वागत को लेकर पूरा प्रशासन युद्धस्तर पर तैयारी में जुट गया है।
केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को छानबे ब्लॉक के विजयपुर पहाड़ी स्थित दादर कला में स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्र का दौरा किया। जनसभा स्थल का उन्होंने निरीक्षण किया। इसके अलावा पांच स्थानों पर निर्मित हो रहे हेलीपैड का भी निरीक्षण किया।
अधिकारियों संग उच्चस्तरीय बैठक.
केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने मंडलायुक्तए आईजीए डीएमए सीडीओ और एसपी के साथ बैठक कीं और तैयारियों एवं सुरक्षा से संबंधित आवश्यक जानकारियों का जायजा लिया। जनसभा स्थल पर निर्मित हो रहे मंचीय व्यवस्था और फ्रेंच डेलिगेशन के बैठने की व्यवस्था की भी जानकारी लीं। उन्होंने अधिकारियों सभी आवश्यक तैयारियां तेजी से पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा कि आम जनता के लिए कुछ स्थानों पर प्रोजेक्टर की व्यवस्था की जाएए ताकि सौर ऊर्जा संयंत्र के लोकार्पण कार्यक्रम जनपदवासी देख सकें।
प्रदेश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र.
बता दें कि वर्ष 2015 में केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े राज्य में चार सोलर पार्क स्थापित करने की घोषणा की। इनमें से प्राथमिकता के आधार पर मिर्जापुर में सोलर पार्क स्थापित करने का फैसला किया गया।
फ्रांसीसी कंपनी के सहयोग से प्रदेश का सबसे बड़ा सौर उर्जा संयंत्र मिर्जापुर जनपद के छानबे ब्लॉक के विजयपुर पहाड़ी स्थित दादर कला में स्थापित किया गया है। इस संयंत्र से जहां नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगाए वहीं बिजली उत्पादन के लिए खपत के तौर पर होने वाली परंपरागत ईंधन कोयला के इस्तेमाल में कमी आएगी। ऐसा होने से प्रदूषण में कमी आएगी और पर्यावरण का बचाव होगा और मिर्जापुर जनपद व इलाहाबाद जनपद के गांव रौशन होंगे।
संयंत्र एक नजररू
मिर्जापुर जनपद के छानबे ब्लॉक के विजयपुर पहाड़ी स्थित दादर कला में लगभग 650 करोड़ रुपए की लागत से फ्रांस की कंपनी एनवायर सोलर प्राइवेट लिमिटेड और नेडा के सहयोग से 75 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है। संयंत्र की स्थापना 382 एकड़ जमीन में की गई है। इसकी आधारशिला अप्रैल 2016 में रखी गई थी। तैयारीयों का जायजा लेने वाले मुख्य रूप से छानबे विधायक राहुल प्रकाश कोल, अपना दल (एस) प्रदेश सचिव रमाशंकर सिंह पटेल, भाजपा जिला उपाध्यक्ष हरिशंकर सिह, रामकुमार विश्वकर्मा,राजेन्द्र पाठक, डा0एस0पी0 पटेल, उदय पटेल,शशिकान्त सिंह, अनिल कुमार सिंह, आदि प्रमुख लोग उपास्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं