समाचारलाकडाउन के बाद सभी तहसीलों में किया गया पहला तहसील दिवस का...

लाकडाउन के बाद सभी तहसीलों में किया गया पहला तहसील दिवस का आयोजन-MIRZAPUR

VIRENDRA GUPTA 9453821310- तहसील लालगंज में जिलाधिकारी ने सुनी समस्यायें निस्तारण के दिये निर्देश , शासन की मंशानुरूप प्रार्थना पत्रों का करें निस्तारण, फरियादियो को मिले राहत , लेखपाल अपने क्षेत्र के पैमाइश व वरासत के मामलों को अभियान चलाकर 10 दिवस में करें निस्तारण

मीरजापुर, 15 सितम्बर, 2020- कोविड-19 के दृष्टिगत लगाये गये लाकडाउन के बाद पहली बार शासन के निर्देश के क्रम जनपद के चारों तहसीलों में तहसील दिवस का पहली बार आयोजन किया गया। तहसील दिवसों को आने वाले फरियादियों एवं उपस्थित अधिकारियों के बीच सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी किया गया। तथा तहसील गेट पर थर्मल स्केनिंग के द्वारा टम्परेचर की जाॅंच की जा रही र्थी। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल के द्वारा तहसील लालगंज में उपस्थित होकर आये हुये फरियादियों के समस्याओं सुना गया तथा प्राप्त प्रार्थना पत्रों को सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को समय सीमा के अन्दर गुणवत्ता पूर्ण से निस्तारण के निर्देश दिये गये। इसके अलावा अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी हरिशंकर यादव के द्वारा अलग-अलग तहसीलों में जन समस्यआों को सुना गया। जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जन समस्याओं को समयवद्ध तरीके एवं गुणत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण करने एवं सरकार द्वारा संचालित लाभार्थीपरक विभिन्न योजनाओं का लाभ जनता को सरल सुगमता से उपलब्ध कराये जाने तथा जनता और अधिकारियों के मध्य संवाद बनाये रखने के लिये शासन द्वारा तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील में प्राप्त प्रार्थना पत्रों को अधिकारी गम्म्भीरता से लेकर निर्धारित समय-सीमा के अन्दर निस्तारण कर सम्बंधित तहसील में अवश्य उपलब्ध करा दें। जिलाधिकारी ने उपस्थित लेखपालों को सम्बोध्ाित करते हुये कहा कि जमीन की पैमाइश, कब्जा आदि मामलों में राजस्व अधिकारी/कर्मचारी एवं पुलिस की टीम आपस में समन्वय स्थापित कर संयुक्त रूप से मौके पर जाकर निस्तारण कराना सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी ने जनपद के सभी लेखपालों को निर्देशित करते हुये कहा कि लेखपाल अपने-अपने क्षेत्र में जा भी जमीन की पैमाइश, कब्जा व वरासत के मामले हो उसे अभियान चलाकर 10 दिवस के अन्दर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि आईजीआरएस, मुख्यमंत्री के पोर्टल व अन्य माध्यमों से प्राप्त जन शिकायातों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण व समय से करायें।
इस अवसर एक फरियादी के द्वारा रिक्त राशन की दुकान को भरे जाने के सम्बन्ध जिला पूर्ति अधिकारी ने जिलाधिकारी को बताया कि तहसील लालगंज में कुल 05 राशन की दुकान रिक्त थी जिसमें 03 का प्रस्ताव आ गया है , जिस पर जिलाधिकारी ने तत्कल शेष दो पर भी प्रस्ताव लाकर आवंटन की कार्यवाही करे।ं तहसील दिवस में ग्राम खरहट कला निवासी जगन्नाथ पुत्र मेला ने शिकायत की कि उनके जमीन पर पैमाइश के बाद अभी तके कब्जा नहीं दिलाया गया है जिस पर सम्बंधित कानून गो को आज पुलिस टीम के साथ जाकर कब्जा दिलाकर श्ज्ञाम तक अवगत कराने का निर्देश दिया गया। विकास खंड हलिया के ग्राम मटिहरा निवासी लद्वमी शंकर ने प्रार्थना दिया कि उनके गांव में निर्माणाधीन सम्पर्क मार्ग पर 100 मीटर सडक पर मिट्टी डालने का कार्य किया जा चुका है परन्तु गांव के कुछ सरहंग किस्म के लोग 10 मीटर सडक पर मिट्टी डालने से मना कर रहे हैं, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा खण्ड विकास अधिकारी हलिया को मौके पर जाकर निस्तारित करने का निर्देश दिया । तिलांव निवासी राम कुमार सिंह निवासी ग्राम पंचायत में पंचायत भवन में होने वाले खुली बैठकों में पुलिस भेजन एवं प्राथमिक विद्यालय की बाउड््रीवाल को उफचा करने के लिये प्रार्थना दिया जिस पर खण्ड विकास अधिकारी को जांच कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया। दया पुत्र दरबार निवासी लालगंज ने प्रार्थना दिया कि जमीन विवाद के सम्बन्ध में तथा ग्राम थोथा निवासी किनक पुत्र राम प्रसाद ने पट्टे की भूमि पर मकान बनाने पर कुछ लोगों के द्वारा अवरोध उत्पन्न करने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी द्वारा सम्बंधित राजस्व कर्मी व पुलिस टीम भेज कर निस्तारित करने का निर्देश दियां।

उप जिलाािकारी लालगंज ने बताया कि तहसील लालगंज में कुल 102 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिसे सम्बंधित अधिकारियों को समय सीमा के अन्दर निस्तारित करने के लिये प्रषित किया गया है। तहसील दिवस में उप जिला मजिस्टेट लालगंत जंग बहादुर, क्षेत्राधिकारी लालगंज, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, जिला विकास अधिकारी ए0एन0सिंह, पीडी डी0आर0डी0ए0 रिषिमुनी उपाध्याय,सहित सभी जिला व तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं