समाचारवाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने वालो की खैर नही, होगी...

वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने वालो की खैर नही, होगी बड़ी कार्यवाही

वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने वालो की खैर नही, होगी बड़ी कार्यवाही, प्राईवेट सहित
रोडवेज वाहन चालको पर भी की जायेगी कार्यवाही -मण्डलायुक्त

जिस बैठक/मीटिंग से किसी का जीवन बचाया जा सकता है उस बैठक के विचारणीय बिन्दुओं का
अनुपालन आवश्यक डाॅ मुथुकुमार स्वामी बी0

मण्डलायुक्त ने मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में पुलिस प्रशासन व सम्बन्धित अधिकारियों को दिया निर्देश

गत बैठक का अनुपालन न किये जाने पर अधीक्षण अभियन्ता पी0डब्लू0डी0 मीरजापुर वृत्त को प्रतिकूल प्रविष्टि एवं अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग सोनभद्र से की गयी स्पष्टीकरण की मांग

तीन से अधिक जानलेवा दुघर्टना स्थलो को चिन्हित कर एन0एच0आई0 व लोक निर्माण
विभाग आस पास खड़ा करे एडवांस एम्बुलेंस

मीरजापुर 13 मार्च 2024- मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने आज आयुक्त कार्यालय सभागार में मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में वाहन चलाते समय मोबाइल से बात करने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया। उन्होने सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी व पुलिस विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुये कहा कि दो पहिया वाहन, चार पहिया वाहन, भारी व हल्के वाहन के वाहन चालको द्वारा प्रायः मोबाइल से बात करते व कान में ईयर फोन ब्लूथूथ आदि लगाकर बात करने से दुघर्टनाओं की आशंका अधिक बनी रहती है। उन्होने कड़ा रूख अखित्यार करते हुये कहा कि सघन अभियान चलाकर ऐसे लोगो के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही करते हुये उनके वाहनो को सीज करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। मण्डलायुक्त ने सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज को भी निर्देशित करते हुये कहा कि यह नियम रोडवेज के वाहन चालको पर भी लागू होगा। उन्होने कहा कि सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक अपने स्तर से समस्त वाहन चालको की एक बैठक कर वाहन चलाते समय मोबाइल से वार्ता न करने की हिदायत देते हुये उन्हे जागरूक करें यह भी निर्देशित करे कि सड़क के बीच में रोडवेज बस खड़ी कर सवारियों न उतारे और न ही बैटायें। समीक्षा बैठक में गत बैठक में दिये गये निर्देशो का अनुपालन न करने तथा बैठक में पूरी जानकारी के साथ न आने पर बैठक में उपस्थित अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग मीरजापुर वृत राकेश कुमार को प्रतिकूल प्रविष्टि देने तथा जनपद सोनभद्र में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति माह जनवरी में बैठक न कराने जाने पर अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग सोनभद्र शैलेन्द्र ठाकुर से स्पष्टीकरण की मांग करते हुये अधीक्षण अभियन्ता को हिदायत दी कि मण्डल के समस्त अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देशित करे कि बैठक में दिये गये निर्देर्शो का अनुपालन कराने तथा जनपदो में प्रत्येक माह नियमानुसार बैठक कराना सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि जिस मीटिंग कराये जाने से तथा उसमें उठाये गये विचारणीय बिन्दुओं से किसी के जीवन को बचाया जा सकता है जो उस बैठक के बिन्दुओ का अनुपालन व बैठक कराना आवश्यक व सार्थक हैं।
मण्डलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि दुघर्टना बाहुल्य क्षेत्रो व अस्पतालों समीप आवश्यक सुधारीकरण कार्य कराये तथा सड़को पर स्पीड ब्रेकर का निर्माण, सूचनात्मक सचेतात्मक होर्डिग का लगाया जाना, गति सीमा के साइनेज बोर्ड लगाने अवैध कटो बन्द कराने तथा मार्ग के किनारे अवैध अतिक्रम को हटाते हुये विद्युत पोल पर रिफ्लेटिव टेप/पेंट लगाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार एन0एच0ए0आई0 द्वारा मार्ग के किनारे पार्किंग स्थल निर्धारित करने दुघर्टना में घायल व्यक्तियों को समय चिकित्सा पहंुचाने हेतु एडवांस एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि लोक निर्माण विभाग तथा एन0एच0ए0आई0 के सड़को पर तीन से अधिक दुघर्टना वाले स्थलो तथा ब्लैक स्पाट के आस पास भी एडवांस एम्बुलेंस खड़ा करवना सुनिश्चित करे ताकि दुघर्टना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाकर उसके जीवन की रक्षा की जा सकें। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक को निर्देशित करते हुये कहा कि दुघर्टना में घायल व्यक्तियो को निर्धारित रिस्पांड टाइम में समुचित संख्या में एम्बुलेंस वाहनो की व्यवस्था सुनिश्चित कराये तथा एम्बुलेंस चालको फस्ट ऐड की जानकारी हेतु प्रशिक्षित करायें। शिक्षा विभाग को जागरूकता हेतु स्कूलो में वाद विवाद तथा चित्र प्रतियोगिता स्थानीय निकाय को आटो एवं रिक्शा स्टैण्ड भूमि चिन्हाकन कर निर्माण कराना तथा पुलिस विभाग को ओवरलोड वाहनो के विरूद्ध जिलाधिकारी के निर्देश पर गठित सयंुक्त टास्ट फोर्स द्वारा प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही की जाये। इस अवसर पर आर0टी0ओ0 प्रशान संजय तिवारी, आर0टी0ओ0 प्रवर्तन आर0के0 वर्मा, अपर निदेशक स्वास्थ्य, अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, अध्यक्ष ट्रक एशोसिएशन सहित अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं