समाचारविंध्याचल में दर्शनार्थियों से वाहन स्टैंड के द्वारा निर्धारित राशि से अधिक...

विंध्याचल में दर्शनार्थियों से वाहन स्टैंड के द्वारा निर्धारित राशि से अधिक वसूलने पर होगी बड़ी और कड़ी कार्रवाई – डीएम मिर्जापुर

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने विन्ध्याचल मेला में भ्रमण कर पार्किंग स्थलो का किया निरीक्षण

पार्किंग स्थलो पर सी0सी0टी0वी0, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का दिया निर्देश

त्रिकोण परिक्रमा पथ एवं कालीखोह व अष्टभुजा मन्दिर के सौन्दर्यीकरण पर भी विधायक नगर के साथ बैठक कर की गयी चर्चा

मीरजापुर 13 अक्टूबर 2023- जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन सिंह ने आज विन्ध्याचल मेला क्षेत्र में आने वाले विभिन्न प्रकार के वाहनो के समुचित पार्किंग के लिये पार्किं्रग स्थलो का निरीक्षण किया गया। इस दौरान अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत सभी वाहन स्टैण्डो का स्वयं भी स्थलीय निरीक्षण करते हुये आवश्यकतानुसार सफाई, प्रकाश, शौचालय एवं सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगवाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि सभी वाहन स्टैण्ड के बाहर बड़े बैनर/बोर्ड पर स्पष्ट अक्षरो में वाहन जमा करने पर लिये जाने वाले शुल्क लिखा जाय यदि किसी वाहन स्टैण्ड पर निर्धारित दर से अधिक मनमाने ढंग से शुल्क वसूली की जाने शिकायत की जाती है तो सम्बन्धित वाहन स्टैण्ड कांट्रैक्टर को ब्लैक लिस्टेड करते हुये कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि वाहन स्टैण्डो का परमिशन, ठेका जिस व्यक्ति को दिया जाय यह सुनिश्चित कर ले कि वह किसी प्रकार का वांछित व अपराधिक किश्म का न हो। अमरावती चैराहे दाहिनी तरफ सगरा स्थित प्राइवेट भूमि पर अस्थायी वाहन संचालित कराये जाने के सम्बन्ध में अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित किया गया कि सम्बन्धित भूमि मालिक से वार्ता कर यथास्थित कार्यवाही सुनिश्चित करायें तथा स्थल पर अन्दर जाने के लिये तत्काल रैम्प बनवा दे। इसी प्रकार कालीखोह मन्दिर को जाने वाले नेशनल हाइवे के मुख्य मार्ग के बाई ओर स्थित भूमि पर भी अस्थायी वाहन स्टैण्ड की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी द्वारा अष्टभुजा पहाड़ी के नीचे की तरफ बगीचे में वाहन स्टैण्ड बनाये जाने का भी निर्देश दिया गया। वहां पर भ्रमण कर साफ सफाई की व्यवस्था देखी गयी तथा रोपवे के सामने तालाब का भी सौन्दर्यीकरण व साफ सफाई कराने का निर्देश दिया गया। अष्टभुजा पहाड़ के ऊपर रैन बसेरा के बगल भी वाहन स्टैण्ड स्थल का निरीक्षण करते हुये अपर मुख्य अ ािध्कारी को सभी व्यवस्थाए सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

तत्पश्चात जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने अष्टभुजा निरीक्षण गृह में पहंुचकर विधायक नगर के साथ बैठक कर त्रिकोण परिक्रमा पथ विकास एवं मां कालीखोह मन्दिर व मां अष्टभुजा मन्दिर का उनकी महिमा के अनुरूप सौन्दर्यीकरण कराये जाने के सम्बन्ध में भी बैठक कर विस्तृत चर्चा की गयी। कालीखोह मन्दिर के सौन्दर्यीकरण एवं विकास के प्रस्ताव के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि कालीखोह मन्दिर से सम्बन्धित प्रस्ताव को तैयार कराया जा चुका हैं जो लोक निर्माण विभाग के द्वारा मौके पर कार्य योजना को नक्शे व बुकलेट पर दर्शाते हुये विधायक नगर रत्नाकर मिश्र को अवगत कराया गया। लोक निर्माण के अधिशासी अभियन्ता (भवन) के द्वारा बताया गया कि पूर्व में मा0 नगर विधायक जी के साथ किये गये स्थलीय निरीक्षण एवं जिलाधिकारी महोदय के द्वारा दिये गये निर्देश के अनुपालन में आर्कीटेक्ट के द्वारा प्रस्ताव तैयार कराया गया हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रस्ताव में मां कालीखोह मन्दिर के प्रवेश द्वार पहंुच मार्ग, वाहन पार्किंग एवं मुख्य मन्दिर परिसर तथा मन्दिर के पीछे भैरो मन्दिर के विकास हेतु प्रस्ताव में शामिल िकया गया हैं। मा0 विधायक नगर ने कहा कि प्रयास यह किया जाय कि निर्माण कार्य में बड़े वृक्षो न काटा जाय तथा पहाड़ की ओर रिटर्निंग वाल को भी बनाया जाय। इसी प्रकार मां अष्टभुजा मन्दिर के प्रवेश द्वार पहंुच मार्ग वाहन पार्किंग एवं मुख्य मन्दिर परिसर, मन्दिर को जाने वाली सीढ़ियो हेतु बने प्रस्ताव के बारे में अवगत कराया गया। मा0 विधायक नगर ने कहा कि अष्टभुजा मन्दिर के पहंुच मार्ग तथा सीढ़ियो पर छायादार केनोपी का निर्माण कराया जाय। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग भवन एवं प्रान्तीय खण्ड सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं