समाचारविभागों में मल्लाह , केवट , विन्द बेलदार , धीवर ,...

विभागों में मल्लाह , केवट , विन्द बेलदार , धीवर , कहार , माझी जाति को प्राथमिकता की मांग


वीरेंद्र गुप्ता पत्रकार मिर्जापुर 94 53 82 13 10 ,

आज मिर्जापुर जिला मुख्यालय पर विकासशील इंसान पार्टी के बैनर तले मंडल अध्यक्ष आनंद कुमार के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में पार्टी समर्थकों ने जिलाधिकारी मिर्जापुर के माध्यम से उत्तर प्रदेश के राज्यपाल को ज्ञापन भेजा है ।ज्ञापन पत्र में कहा गया है कि किसी भी प्रकार के संसोधन का अधिकार राज्य सरकार को नहीं है । जब सेन्सस जाति का प्रमाण – पत्र मिलने पर दिक्कत उत्पन्न हो गयी । अनुसूचित जाति की सूची में -1961 में माझी . मल्लाह , केवट को मझवार का पर्यायवाची व वंशानुगत जाति नाम मान लिया गया था तो 1978 में अन्य पिछड़े वर्ग की सूची में शामिल किया जाना असंवैधानिक कदम था । अत : अनुसूचित जाति मझवार , तुरहा , गोड़ , पासी , तडमाली जाति हेतु निम्नलिखित आग्रह किया गया है।

: 1 . व्यक्तियों की समस्या के समाधान भारत के संविधान की अनुसूची में अंकित 300 राज्य की अनुसूचित जातियों की सूची में अनुसूचित जाति मझवार की पर्यायवाची माझी . मल्लाह , केवट , मुजाविर , राजगोड़ , गोड मझवार आदि , गोड़ की पर्यायवाची गोड़िया , धुरिया , कहार , रायकवार , बाथम , धीमर आदि , तुरहा की पर्यायवाची तुरहा , तुराहा . धीमर , धीवर , आदि एवं पासी तडमाली की पर्यायवाची भर , राजभर रखने की अधिसूचना एवं भारत सरकार का राजपत्र जारी करने की संसदीय परम्परा पूर्ण करने के लिए उ 0 प्र 0 सरकार का प्रस्ताव केन्द्र को भेजकर यथा आवश्यक संविधान संशोधन के माध्यम से शासनादेश जारी कराने की प्रक्रिया को पूर्ण करायी जाय ।
उ 0 प्र 0 सरकार के 1994-95 के शासनादेश बहाल कर बालू , मोरंग खनन , मत्स्य पालन पट्टा निषाद / मछुआरा समाज की जातियों व उनकी मत्स्य जीवी सहकारी समितियों को देने का शासनादेश जारी किया गया । केन्द्र पूरोधानित मछुआ आवास योजना के तहत हर जिले में एक – एक हजार मछुआ आवास बनाकर आवास विहिन गरीव मछुआरों को आवंटित किया जाय । मत्स्य विभाग में निषाद / मछुआ समुदाय के लोगों शैक्षिक शिथिलता देते हुए पूर्व की भांति 50 प्रतिशत स्थान आरक्षित किया जाय । मत्स्य विभाग के मछुआ पद के साथ – साथ सिंचाई विभाग व लोक निमाण विभाग में बेलदार , कहार , मल्लाह के पद पर निषाद , मल्लाह , केवट , विन्द बेलदार , धीवर , कहार , माझी जाति को सत प्रतिशत प्राथमिकता दी जाय।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं