समाचारसामाजिक रूढ़िवादी मान्यताओं के कारण महिलाएं अपने अधिकारों से वंचित रह जाती...

सामाजिक रूढ़िवादी मान्यताओं के कारण महिलाएं अपने अधिकारों से वंचित रह जाती हैं-डॉ रमेश चंद ओझा

वीरेंद्र गुप्ता मिर्जापुर 94 53 82 1310,

मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत आजादी के बाद देश में शिक्षा, स्वास्थ्य, औद्योगीकरण, रोजगार एवं नगरीयकरण के क्षेत्र में महिलाओं के सामाजिक-राजनैतिक और सशक्तिकरण की प्रास्थिति के सन्दर्भ में आयोजित की गई कार्यशाला।

के बी पी जी कॉलेज, मीरजापुर। मिशन शक्ति अभियान के आठवें दिन महाविद्यालय के सामुदायिक भवन में आयोजित कार्यशाला में मुख्य वक्ता डॉ रमेश चंद्र ओझा ने महिलाओं के सामाजिक व राजनैतिक प्रास्थिति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आजादी के सात दशक बीत जाने के बाद भी देश में शिक्षा, स्वास्थ्य, औद्योगीकरण, रोजगार, नगरीकरण के क्षेत्र में वृद्धि होने के साथ ही समाज में सामाजिक-राजनीतिक चेतना विकसित हो रही है, उसके सापेक्ष महिलाओं की सशक्तिकरण की प्रास्थिति बहुत संतोषप्रद नहीं दिखाई देती। उन्होंने आगे बताया कि समाज में प्रत्येक पुरुष और महिला को संविधान द्वारा समान तौर पर समस्त मूलभूत अधिकार दिए गए हैं, लेकिन फिर भी किसी न किसी रूप में सामाजिक रूढ़िवादी मान्यताओं और विषमताओं के कारण महिलाएं अपने अधिकारों से वंचित रह जाती हैं। अत: इस महत्त्वपूर्ण मुद्दे के समाधान की दिशा में सूबे में चल रहे मिशन शक्ति अभियान, लिंग विभेद और महिलाओं से जुड़ी अन्य समस्याओं से निजात पाने के लिए एक कारगर उपाय है।

डॉ राकेश शुक्ला महिला सशक्तिकरण को रेखांकित करते अपने व्याख्यान में कहा कि ‘महिला सशक्तिकरण’ के बारे में जानने से पहले हमें ये समझ लेना चाहिये कि हम ‘सशक्तिकरण’ से क्या समझते है। ‘सशक्तिकरण’ से तात्पर्य किसी व्यक्ति की उस क्षमता से है जिससे उसमें ये योग्यता आ जाती है जिसमें वो अपने जीवन से जुड़े सभी निर्णय स्वयं ले सके। महिला सशक्तिकरण में भी हम उसी क्षमता की बात कर रहे है जहाँ महिलाएँ परिवार और समाज के सभी बंधनों से मुक्त होकर अपने निर्णयों की निर्माता खुद हो।

इस मौके पर डॉ अशोक कुमार सिंह चन्देल,डॉ मकरन्द जायसवाल, डॉ अम्बुज पांडेय,डॉ ऋचा शुक्ला, डॉ धनञ्जय सिंह, डॉ पीयूष कमल द्विवेदी, डॉ रतन लाल, डॉ भरत सिंह सहित छात्र छात्राए उपस्थित रही।

कार्यशाला का संचालन डॉ राम दास के द्वारा किया गया।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं