समाचारसार्वजनिक सदभाव और राष्ट्रीय एकता की ताकत को मजबूत बनायेगा कौमी एकता...

सार्वजनिक सदभाव और राष्ट्रीय एकता की ताकत को मजबूत बनायेगा कौमी एकता समारोह -जिलाधिकारी



जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय अखण्डता शपथ दिलाने के साथ शुरू किया कौमी एकता सप्ताह उत्सव

कौमी एकता सप्ताह के अन्तर्गत राष्ट्रीय एकता एवं सदभावना पर होंगे विविध कार्यक्रम

मीरजापुर, 18 नवम्बर 2021- ’’19 नवम्बर से 25 नवम्बर 2021 तक शुरू हो रहे कौमी एकता सप्ताह समारोह’’ के पूर्व साम्प्रदायिक सदभाव उत्सव का शुभारम्भ करते हुये जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कलेक्ट्रेट सभागार मंे उपस्थित अधिकारियो एवं कर्मचारियो को राष्ट्रीय अखण्डता शपथ दिलायी। ’’मैं सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करता……………………शान्तिपूर्ण तथा संवैधानिक तरीको से करने के लिये प्रयास करता रहूॅगा’’। कौमी एकता शपथ समारोह के दौरान भारत की स्वतंत्रता और ईमानदारी को संरक्षण को मजबूत करने की प्रतिज्ञा ली जाती हैं। प्रतिज्ञा में यह दृढ निश्चय किया जाता है कि सभी प्रकार के मतभेदो के साथ ही भाषा संस्कृति, धर्म क्षेत्र और राजनैतिक आपत्तियो के विवादो को निपटाने के लिये अंहिसा, शान्ति और विश्वास को जारी रखा जायेगा। प्रतिज्ञा शपथ दिलवाने के बाद जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि कौमी एकता सप्ताह सार्वजनिक सदभाव और राष्ट्रीय एकता की ताकत को मजबूत करने के लिये और बढ़ावा देने के लिये मनाया जाता हैं। पूरे सप्ताह का समारोह प्राचीन परम्पराओ, संस्कृति और सहिष्णुता की कीमत और भाई चारे की भारतीय समाज में बहुधार्मिक और बहुसांस्कृतिक धर्मो की पुष्टि करने के लिये सभी को एक नया सुअवसर प्रदान करता हैं।
समारोह का संचालन करते हुये नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह ने बताया कि 19 नवम्बर से 25 नवम्बर 2021 तक कौमी एकता सप्ताह समारोह के दौरान विभिन्न विषयो से सम्बन्धित प्रत्येक दिन विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन किया जाता हैं। समारोह में प्रस्तावित कार्यक्रमो के अन्तर्गत बैठक, सेमिनार, संगोष्ठी, विशेष रूप से महान कार्य, सांस्कृतिक गतिविधिया, कौती एकता समारोह की विषय वस्तु-राष्ट्रीय एकता, धर्म निरपेक्षता, अहिंसा, भाषाई संवाद, विरोधी साम्प्रदायिकता, सांस्कृतिक एकता, कमजोर वर्गो का विकास और खुशहाली, अल्पसंख्यको के महिला और संरक्षण के मुद्दांे को उजागर करने के लिये आयोजित की जाती हैं।
अपर जिलाधिकारी (भू0/रा0) हरि शंकर यादव ने कहा कि भारत बहुप्रजातीय, बहुभाषीय, बहुसंास्कृतिक विविधताओं से भरा सामासिक सभ्यताओ वाला देश है। अखण्ड भारत को साकार एवं सफल बनाने में हमे सभी महिला अल्पसंख्यक, पिछड़े कमजोर वर्गो, आदिवासियो की सहभागिता एवं सहयोग आवश्यक है।
अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि कौमी एकमा सप्ताह का उद्देश्य पूरे भारत में अलग संस्कृति के लोगो के बीच अखण्डता, प्रेम सदभाव और भाई चारे की भावना का प्रसार करना हैं। उन्होने बताया कि एकता उत्सव के अन्तर्गत सभी सरकारी कार्यालयो तथा संस्थानो एवं विद्यालयो में संगोष्ठी, भाषण नाटक मंचन, जागरूकता कार्यक्रम जैसे विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसमें लोग देश की एकता और अखण्डता के अन्तर्गत अपनंे विचार व्यक्त करते हैं। साथ ही साथ सदभाव एवं एकता के उन्नति के लिये किये जा सकने वाले कार्यो के विषय में चर्चा करते हैं।
जिला सूचना अधिकारी डाॅ0 पंकज कुमार ने कहा कि अनेकता में एकता वाला यह देश प्राचीन काल से लेकर वर्तमान तक विभिन्न मतों, साम्प्रदायो, सांस्कृतियो, भाषाओं, कलाओं को समाहित करते हुये राष्ट्रीय एकता को अच्छुण बनाये रखा हैं। उन्होने बताया कि कौमी एकता सप्ताह के प्रथम दिन 19 नवम्बर को प्रातः 11 बजे राष्ट्रीय अखण्डता दिवस के अन्तर्गत- धर्म निरेपक्षता, साम्प्रदायिकता विरोधी और अहिंसा सम्बन्धी विषयक बैठक, विचार गोष्ठी और सेमिनार का आयोजन जिला सूचना कार्यालय मीरजापुर में आयोजित होगा, जिसमें शहर के प्रबुद्धजन, प्रोफेसर, प्रशासनिक अधिकारी द्वारा राष्ट्रीय एकता विषय वस्तु पर प्रकाश डाला जायेगा। उन्होने बताया कि इस तरह की विचार गोष्ठियां समस्त कार्यालयाध्यक्ष एवं उपजिलाधिकारीगण अपने-अपने क्षेत्रो में सम्पन्न करायेंगे।
कौमी एकता सप्ताह के अन्तर्गत 20 को अल्पसंख्यक कल्याण दिवस, 21 भाषाई सदभावना दिवस, 22 को कमजोर वर्ग दिवस, 23 को सांस्कृतिक एकता दिवस, 24 को महिला दिवस, 25 को संरक्षण दिवस पर विभिन्न विभागो द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगें। शपथ समारोह में प्रभारी अधिकारी समारोह, अनिल कुमार श्रीवास्तव, प्रदीप श्रीवास्तव सहित कलेक्ट्रेट के अधिकारी/कर्मचारी व प्रेस प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं