समाचारसीएए दरसल हिंदुस्तान की पहचान और शान है-मोहमद आजम

सीएए दरसल हिंदुस्तान की पहचान और शान है-मोहमद आजम

जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसायटी राजस्थान प्रदेश प्रभारी का मानना है कि हिंदुस्तान की शान और उसकी पहचान है सीएए

प्रदेश प्रभारी के मुताबिक नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सी. ए. ए.) ने अगले लोकसभा चुनावों से पहले ‘सी. ए. ए. के लिए नियम’ लागू होने के बाद देश भर में फिर से तीखी चर्चा शुरू कर दी है। पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से प्रताड़ित अल्पसंख्यकों-हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनों, पारसियों और ईसाइयों को त्वरित भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए तैयार किए गए इस अधिनियम ने कुछ साल पहले विशेष रूप से मुसलमानों के बीच तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा की थी।

इस गलत धारणा को दूर करना महत्वपूर्ण है कि सी. ए. ए. मूल रूप से मुसलमान विरोधी है। यह कानून विशेष रूप से उन धार्मिक अल्पसंख्यकों को आश्रय प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है जो अपने गृह देशों में गंभीर उत्पीड़न का सामना करते हैं। भारत, एक दुर्जेय हिंदू बहुल राज्य के रूप में, इन कमजोर समुदायों के लिए आशा की किरण के रूप में खड़ा है, जो उन्हें शरण देने और भारतीय नागरिकता का मार्ग प्रदान करता है। सरकार का कहना है कि सी. ए. ए. चुनिंदा पड़ोसी देशों में धार्मिक अल्पसंख्यकों द्वारा सामना किए जाने वाले विशिष्ट उत्पीड़न के लिए एक लक्षित प्रतिक्रिया है, जिसे मानवीय संकट से निपटने के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित विधायी ढांचे के भीतर तैयार किया गया है। इस अधिनियम में मुसलमानों का बहिष्कार उन्हें भारतीय समाज के ताने-बाने से बाहर करने का प्रयास नहीं है। बल्कि, यह मानता है कि ये पड़ोसी देश मुसलमान बहुसंख्यक हैं और धार्मिक अल्पसंख्यकों की तरह उत्पीड़न का सामना नहीं करते हैं। इसके अलावा, मुसलमानों के पास नागरिकता के लिए वैकल्पिक मार्ग हैं, जिसमें प्राकृतिककरण शामिल है, जो निर्धारित मानदंडों को पूरा करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है।

जैसे-जैसे भारत सी. ए. ए. के नियमों के कार्यान्वयन के साथ आगे बढ़ रहा है, इस कानून में निहित मानवीय भावना को बनाए रखना अनिवार्य हो गया है। जबकि इस अधिनियम का उद्देश्य उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों की दुर्दशा का समाधान करना है, यह सुनिश्चित करना भी उतना ही आवश्यक है कि सांप्रदायिक सद्भाव बना रहे, और कोई भी व्यक्ति हाशिए पर या बहिष्कृत महसूस न करे। समावेशिता और विविधता के भारत के पोषित मूल्यों को बनाए रखते हुए मानवीय सहायता देने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं