समाचारसीडीओ मिर्जापुर द्वारा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस-2 के निर्माण कार्यों का...

सीडीओ मिर्जापुर द्वारा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस-2 के निर्माण कार्यों का किया गया निरीक्षण

*मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विकास खण्ड-सीटी के ग्राम पंचायत-भटौली एवं परवारधर में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस-2 के निर्माण कार्यों एवं ग्राम पंचायत-करनपुर का किया गया* *निरीक्षण*

मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस द्वारा आज विकास खण्ड-सीटी के ग्राम पंचायत-भटौली एवं परवारधर में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस-2 के निर्माण कार्यों एवं ग्राम पंचायत-करनपुर का निरीक्षण किया गया।
ग्राम पंचायत-भटौली में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस-2 के अन्तर्गत ओ0डी0एफ-प्लस हेतु चयनित ग्राम भटौली का अकस्मिक निरीक्षण करने पर पाया गया कि ग्राम पंचायत में मेन रोड़ के पास निर्माणाधीन कूड़ा संग्रह केन्द्र की कुल अनुमानित लागत-रु 3.00 लाख है। मौके पर 03 कमरे का सीमेन्ट शीट छत का कूड़ा संग्रह केन्द्र बनाया गया है किन्तु इस केन्द्र पर जाने हेतु रास्ता नहीं है, पृच्छा करने पर मौके पर उपस्थिति ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि ग्राम पंचायत से रास्ते के निर्माण कार्य को कार्य योजना में सम्मिलित किया गया है, जिसे जल्द ही बनवा दिया जायेगा। कृड़ा संग्रह केन्द्र के पास ही निर्माणाधीन वर्मी कम्पोस्ट पिट के निर्माण का निरीक्षण में पाया गया कि 05 फिट की दीवाल पर सीमेन्ट शीट से छत बनाया गया है, जिसमें निर्मित गढ़ढे इत्यादि मानक के अनुरूप नहीं बने है एवं क्षेत्रफल भी मानक के अनुसार नहीं पाया गया, जिससे उक्त कार्य अनुपयोगी

पाया गया। इस कार्य के आगणन की मांग करने पर सचिव द्वारा स्टीमेट कन्सर्ट इंजीनियर के पास होना बताया गया। मौके पर उपस्थित सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) से उक्त कार्य का पूर्व में किये गए निरीक्षण की आख्या की मांग करने पर उनके द्वारा कोई निरीक्षण आख्या उपलब्ध नहीं कराया गया। इससे स्पष्ट है कि सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) द्वारा ओ0डी0एफ0 प्लस ग्रामों में कराये जा रहे कार्यों का निरीक्षण नहीं किया जा रहा है। ग्राम पंचायत सचिव को चेतावनी सहित निर्देश दिया गया कि दो दिवस के अन्दर निर्माण कार्य को मानक अनुसार पूरा करायें। सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) को विकास खण्ड अन्तर्गत स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस-2 के अन्तर्गत चयनित ग्रामों में कराये जा रहे कार्यों का रिव्यू करने के साथ ही पूर्व में किये गये निरीक्षण की आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। मौके पर उपस्थित ग्राम प्रधान द्वारा केन्द्र के विस्तार के सम्बन्ध में बताया गया कि पास में स्थित 09 विस्वा भूमि का यदि स्थानान्तरण करा दिया जाये तो इस केन्द्र का विस्तार किया जा सकता है, जिस पर खण्ड विकास अधिकारी-सीटी को निर्देशित किया गया कि अपनी ओर से एक पत्र उप जिलाधिकारी सदर को प्रेषित करते हुए समन्वय स्थापित करें।
ग्राम पंचायत-भटौली के आबादी बाहुल्य क्षेत्र के निरीक्षण में पाया गया कि सड़क के एक तरफ लोगो द्वारा अपशिष्ट डाला किया जा रहा है, जो सही नहीं है। इस सम्बन्ध में सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) एवं बी0सी0 (एस.बी.एम.) को निर्देशित किया गया कि लोगों को कूडे़दान में ही अपशिष्ट का डालने हेतु प्रेरित कर उचित प्रबंधन कराये।
ग्राम पंचायत- परवाराधर में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस-2 के अन्तर्गत ओ0डी0एफ-प्लस हेतु चयनित ग्राम पंचायत-परवाराधर में 6.37 की लागत से निमार्णाधीन त्त्ब् केन्द्र के निरीक्षण में पाया गया कि 05 फिट की दिवाल का निर्माण एवं टिन सेट लगवा दिया गया है, मौके पर कार्य चल रहा था, जिसमें कुल 04 श्रमिक लगे हैं, कार्य की प्रगति अत्यन्त धीमी पायी गई। ग्राम पंचायत सचिव द्वारा निर्माण कार्य का आगणन प्रस्तुत नहीं किया गया। बताया गया कि आगणन कन्सर्ट इंजीनियर के पास है। मौके पर उपस्थित सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) एवं बी0सी0 एस.बी.एम. को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक सप्ताह अनिवार्य रूप से कार्य की प्रगति का रिव्यू करें एवं त्त्ब् केन्द्र का निर्माण कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।


ग्राम पंचायत-करनपुर:- राज्य पोषण मिशन अन्तर्गत आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल महोदय द्वारा गोद लिये गये ग्राम करनपुर में मूल सुविधाओं के सम्बन्ध में भ्रमण किया गया। ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय के अन्दर संचालित आगनबाड़ी केन्द्र के साथ ही प्राथमिक विद्यालय को प्रत्येक मूलभूत सुविधाओं से अच्छादित करने का निर्देश खण्ड विकास अधिकारी एवं ग्राम पंचायत सचिव को दिया गया। तत्पश्चात् ग्राम पंचायत में सड़क के दूसरी ओर स्थित टहवा बस्ती का निरीक्षण किया गया एवं उपस्थित ग्रामीणों से वहाॅ की मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली गई। ग्रामीणों द्वारा मुख्य रूप से 02 कि0मी0 सड़क तथा रोजगार की माँग किया गया। खण्ड विकास अधिकारी-सीटी एवं ग्राम पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया कि मेन रोड़ से टहवा बस्ती तक सड़क मार्ग की

सम्बन्ध में एक कार्ययोजना बनाये। गाॅव की महिलाओं को समूह के माध्यम से सिंलाई व अन्य कार्य का प्रशिक्षण प्रदान कराये तथा मनरेगा के अन्तर्गत खेत तालाब बनवाते हुए ग्रामीणों को रोजगार के अवसर प्रदान कराना सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के समय जिला कार्यक्रम अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी सीटी, सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी-सीटी, सम्बन्धित ग्राम पंचायतों के ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम प्रधान व अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं