समाचारसैनिक सम्मेलन व अपराध गोष्ठी का कार्यक्रम संपन्न, मिर्जापुर

सैनिक सम्मेलन व अपराध गोष्ठी का कार्यक्रम संपन्न, मिर्जापुर

*पुलिस अधीक्षक मीरजापुर द्वारा पुलिस लाइन के मनोरंजन कक्ष में सैनिक सम्मेलन व अपराध गोष्ठी की गयी—*
पुलिस अधीक्षक मीरजापुर डा0 धर्मवीर सिंह द्वारा आज दिनांक 09.06.2020 को अपराह्न 15.00 बजे से पुलिस लाइन के मनोरंजन कक्ष में सैनिक सम्मेलन कर अपराध गोष्ठी की गयी । अपराध गोष्ठी एवं सैनिक सम्मेलन के आयोजन के क्रम में सर्वप्रथम जनपद के थानों व शाखाओं से आये पुलिसकर्मियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी की गयी व उनके निस्तारण के लिए संबंधित को निर्देशित किया गया । तत्पश्चात पुलिस अधीक्षक मीरजापुर द्वारा अपराध गोष्ठी की गयी जिसमें सर्वप्रथम दिनांक 01.06.2020 से प्रभावी अनलाक प्रथम में शासन निर्देशानुसार खुल रहे बाजार व दुकानों के दृष्टिगत और अधिक सर्तकता व ज्यादा संवेदनशीलता बरतने व शासन की गाईड लाइन का पालन कराये जाने के परिप्रेक्ष्य में आवश्यक निर्देश दिय गये, जनपद की कानून व्यवस्था, आपराधिक प्रकरण, विवेचनाओं के निस्तारण एवं अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही आदि बिन्दुओं की समीक्षा की गयी, टॉप-10 अपराधियों, *4 सीट एफआर का दाखिला, मालों का निस्तारण,* वन माफिया, खनन माफिया, महिला संबंधी अपराधों में अभियुक्तों के विरूद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया, पॉक्सो व बलात्कार जैसे मुकदमों की विवेचना का निस्तारण, बाइकर्स गैंग के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए, मुकदमों की प्रभावी पैरवी, इनामिया अपराधियों पर नकेल लगाने हेतु समुचित विधिक कार्यवाही निगरानी व चेकिंग, पुराने अपराधियों व हिस्ट्रीशीटरों की कड़ी निगरानी व चेकिंग, दुर्घटना से संबंधित प्रकरणों में प्राथमिकता के आधार पर अभियोग करने , चरित्र सत्यापन पासपोर्ट सत्यापन तथा शस्त्र लाइसेंस की रिपोर्ट शीघ्र प्रेषित करने, आईजीआरएस एवं अन्य शिकायती प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध निस्तारण किये जाने के संबंध में, मा0 न्यायालय द्वारा निर्गत सम्मन, वारण्ट, बीडब्ल्यू, एनबीडब्ल्यू का शत प्रतिशत समयबद्ध तामिला कराये जाने के संबंध में, पुराने अभियोगो के तत्काल निस्तारण के संबंध में, समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए
पुलिस अधीक्षक मीरजापुर द्वारा थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों का आपस में तथा जनता के प्रति व्यवहार अच्छा हो व सभी मिलजुल कर अपराध नियन्त्रण की कार्यवाही करायें । कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत सभी पुलिस कर्मी नियमित रुप से सेनेटाइजर, मास्क, गल्व्स, का इस्तेमाल करे, पुलिसकर्मियों को निर्देशित करते हुये कहा कि अपराध नियन्त्रण में जनता का सहयोग अवश्य लिया जाये, इसके लिए बीट व्यवस्था का प्रभावी क्रियान्वयन हो । इसके अलावा थाना प्रभारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनता के बीच जायें व लोगों में विश्वास जगायें कि अपराध नियन्त्रण में पुलिस उनके साथ है और उन्हें किसी बात से डरने की आवश्यकता नहीं है । किसी घटना के सम्बन्ध में सम्बन्धित पुलिस अधिकारीगण को समय से जानकारी अवश्य दें, जिससे कि ससमय कानूनी कार्यवाही की जा सके और साथ ही सभी थाना प्रभारी अपने थानों से प्रतिदिन ड्यूटी हेतु निकलने वाले पुलिसकर्मियों को ब्रीफ अवश्य करें तथा लौटने के बाद उनसे ड्यूटी में आने वाली समस्या के बारे में जानकारी भी प्राप्त करें एवं उनकी व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में भी उनसे पूछा जाये । सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि चिन्हित किये गये भू-माफियाओं के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही आवश्यक रूप से करायी जाये व गैंगेस्टर के पंजीकृत मुकदमों में अभियुक्तों की गिरफ्तारी सुनिश्चित कराते हुये उनके विरूद्ध धारा 14(1) की कार्यवाही भी अवश्य करायी जाये तथा अवैधानिक कार्यों से अर्जित की गयी सम्पत्ति को जब्त करायें, ताकि इस प्रकार की प्रवृत्ति को प्रसारित होने से रोका जा सके । समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि समस्त थाना प्रभारीगण अपने-अपने क्षेत्र में चलने वाली पुलिस मोबाईलों, रात्रिगश्त, पैदलगश्त एवं चेकिंग में प्रभावी रूप से कार्यवाही करायें तथा ड्यूटी में लगे कर्मचारियों द्वारा सक्रिय रहकर की जाने वाली कार्यवाही को पूर्ण मनोयोग, ईमानदारी व निष्ठा से निष्पादित किया जाये, जिससे कार्यवाही का बेहतर परिणाम प्राप्त हो सके।
इस क्रम में समस्त थाना प्रभारीगण को निर्देशित किया गया कि विवेचनाओं के निस्तारण में तेजी करें एवं अभिसूचना संकलित कर साक्ष्य एकत्रित करते हुये गुण-दोष के आधार पर विवेचनाओं का समयबद्ध निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें, क्योंकि विवेचनाओं के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले विवेचकों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। चोरी, वाहन चोरी एवं गुमशुदगी के अपराधों के सम्बन्ध में थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि सम्बन्धित बीट आरक्षी अपने क्षेत्र में जाकर संदिग्ध व्यक्तियों एवं अन्य व्यक्तियों के संदिग्ध हरकतों के सम्बन्ध में जानकारी कर घटना के खुलासे हेतु लाभप्रद सूचना प्राप्त करें । ग्रामीणों से पूछताछ करें, घटनास्थल का निरीक्षण करें, सम्भव है कि अपराधियों के सम्बन्ध में सुराग मिल जाये। इसी प्रकार गुमशुदा लोगों की बरामदगी के सम्बन्ध में भी इसी प्रकार की कार्यवाही अमल में लाते हुये बरामदगी करायी जाये । संदिग्धों के नम्बर सर्विलान्स पर लगाकर आवश्यक जानकारी की जाये,लम्बित आरोप पत्र एवं फाइनल रिपोर्टो को न्यायालय में दाखिल किये जाने, विसरा परीक्षण में तत्परता पूर्वक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया ।
उक्त गोष्ठी में अपर पुलिस अधीक्षक नगर, अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन, क्षेत्राधिकारी चुनार, क्षेत्राधिकारी लालगंज, क्षेत्राधिकारी नगर, क्षेत्राधिकारी ऑपरेशन, जिला फौजदारी अधिवक्ता, प्रतिसार निरीक्षक, आरआई रेडियो, स्वाट टीम प्रभारी, अपराध शाखा प्रभारी, अग्निशमन अधिकारी, ज्येष्ठ अभियोजन अधिकारी, जीआरपी व रेलवे पुलिस के अधिकारी, वन विभाग के अधिकारी सहित समस्त थाना प्रभारी व शाखा प्रभारीगण उपस्थित रहे ।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं