समाचारआंदोलन के नाम पर संक्रमण फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की...

आंदोलन के नाम पर संक्रमण फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग-मिर्जापुर


वीरेंद्र गुप्ता पत्रकार मिर्जापुर 94 53 82 1310,

दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर आंदोलन के दौरान 26 वर्षीय महिला की मौत ने सभी को झकझोर के रख दिया है। कोई व्यक्ति या कोई बैनर किसी को गुमराह करके उसकी जिंदगी को दांव पर लगाने की छूट क्या लोकतंत्र के नाम पर दी जा सकती है। महामारी के दौरान जहां लोग घरों के बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं सभी को अपनी जान प्यारी है ऐसे में आंदोलन के नाम पर किसी के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की छूट दी जा सकती है? दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान कोरोना संक्रमण से 26 वर्षीय महिला की मौत के मामले के बाद उत्तर प्रदेश के जनपद मिर्जापुर जिले के व्यापारियों में भारी आक्रोश देखा जा रहा है ।हालांकि महिला की मौत के मामले में महिला के पिता ने यौन शोषण का आरोप लगाते हुए थाने में मुकदमा पंजीकृत करा दिया है ।इस घटना के बाद बड़ा सवाल स्थानीय स्तर पर मिर्जापुर व्यापार संगठन के व्यापारियों के द्वारा उठाया जा रहा है कि यदि आंदोलन में शामिल होने वाली महिलाएं की अस्मत और इज्जत सुरक्षित नहीं है तो यह आंदोलन पर तत्काल क्यों नहीं प्रतिबंध लगाया जाता जहां संक्रमण फैलने की संभावन नहीं बल्कि लोग संक्रमित होकर जान भी गवां रहे हो ऐसे कार्यक्रमों या इस तरीके के प्रदर्शन पर तत्काल रोक लगा देनी चाहिए और आयोजकों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। नई कृषि कानून का विरोध दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर आंदोलन करने वाली 26 वर्षीय महिला की मौत से कई सवाल खड़े हो गए हैं। हालांकि महिला के पिता ने बहादुरगढ़ थाने में यौन शोषण का मामला दर्ज करा दिया है । बहादुरगढ़ पुलिस ने आरोपी किसान अनूप सिंह और अनिल मलिक के खिलाफ आईपीसी की धारा 365, 342 ,354 ,376 और 120 बी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है ।पुलिस ने बताया कि यह दोनों किसान सोशल आर्मी बनाकर टिकरी बॉर्डर पर केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे थे। उपरोक्त दोनों आरोपियों पर आरोप है कि पश्चिम बंगाल जाकर महिला को ट्रेन के माध्यम से लाते वक्त ही उनके साथ अमर्यादित व्यवहार की गई थी। मिर्जापुर के व्यापारियों ने कहा कि 30 अप्रैल को महिला की मौत खबर मिली थी। मृतक 26 वर्षीय महिला पश्चिम बंगाल की रहने वाली थी ।केस दर्ज होने के बाद टिकरी बॉर्डर पर आंदोलन कर रही महिला आंदोलनकारियों ने दोनों आरोपियों से पल्ला झाड़ लिया है ।महिला आंदोलनकारियों ने कहा कि वह पूरी तरीके से पीड़ित पिता के साथ है और उनको न्याय मिलने की मांग की।
मिर्जापुर के व्यापारियों ने कहा कि 26 वर्षीय बंगाल की रहने वाली महिला की मौत को अत्यंत दुखद बताया। आंदोलनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है ।

तो वही महिला की मौत की घटना की कड़ी निंदा करते हुए भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन मिर्जापुर महिला जिला अध्यक्ष शमा नवाज ने कहा कि टिकरी बॉर्डर पर कई दिनों से चल रहे किसान आंदोलन के दरमियान बुरी खबर यह आयी की एक 26 वर्षीय पश्चिम बंगाल की रहने वाली एक महिला की मौत हो गई है यह एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण व दिल दहला देने वाली घटना है! इस संदर्भ में वहां की स्थानीय पुलिस जांच कर रही है कहा यह जा रहा है कि उस महिला के साथ कुछ लोगों ने बलात्कार किया तत्पश्चात उसकी मृत्यु हो गई जहां एक और पूरी दुनिया कोविड-19 के प्रकोप से ग्रसित है वही भारतवर्ष की भी स्थिति कोविड-19 को लेकर बहुत ही खराब है रोज सैकड़ों लोगों की मौतें हो रही है जो बहुत चिंता का विषय है सरकार को अब चाहिए कि किसी भी तरह का धार्मिक ,सामाजिक, सांस्कृतिक एवं राजनैतिक कार्यक्रम पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दे। अगर कोई व्यक्ति इस तरह का सामूहिक आयोजन करता है तो आयोजक के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ।पश्चिम बंगाल की इस महिला के साथ जो हुआ है वह बहुत ही दुखद है ।सरकार इस घटना की समुचित जांच करा कर हत्या का पर्दाफाश करें, एवं दोषी व्यक्तियों को दंडित कर उचित कार्रवाई करें। इस समय हम सभी को कोविड-19 के इस महामारी से बचना है और देश को बचाना है !

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं