समाचारगऊ, गंगा और गौरीशंकर की परिकल्पना को साकार रुप देगा ओ एस...

गऊ, गंगा और गौरीशंकर की परिकल्पना को साकार रुप देगा ओ एस बालकुंदन फाउंडेशन : सुनील ओजा


94 53 82 1310
*गाय का पालन पोषण हम नही बल्कि गाय हमारा पालन पोषण करेगी : सुनील ओजा*
**********************
*मां गंगा की गोद व मां विंध्यवासिनी की आंचल की छांव तले ओ एस बाल कुंदन फाउंडेशन ने नवरात्रि के पावन पर्व पर किए विविध धार्मिक आयोजन*
**********************
*नौ दिन चला दुर्गा सप्तशती पाठ, विशाल भंडारे के साथ महायज्ञ का हुआ समापन*
**********************
मिर्जापुर 14 अक्टूबर :- मां गंगा की गोद में ओ एस बाल कुंदन फाउंडेशन के तत्वाधान में और मां विंध्यवासिनी के आंचल की छांव तले ग्राम गडौली, कमहरिया,कछवां (मिर्जापुर) में नवरात्रि के पावन पर्व पर नौ दिनों का दुर्गा सप्तशती का पाठ कराया गया । इस महायज्ञ का समापन 14 अक्टूबर गुरुवार को यज्ञ के बाद विशाल भंडारे से संपन्न हुआ। कार्यक्रम में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्या सहित मंत्री, सांसद, विधायक व भाजपा के नेता शामिल हुए।
ओ.एस. बाल कुंदन फाउंडेशन संस्था गंगा के किनारे इस पावन स्थल पर जहां शिव और शक्ति का यानि बनारस और मिर्जापुर का आपसी किनारा मिलता है वहां गौरीशंकर की 108 फिट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जायेगी। माता गौरी शक्ति के रूप में स्थापित होंगी तो भगवान शंकर शिव के रूप में । ये 108 फिट ऊंची प्रतिमा गन मेटल की होगी। इसी जगह पर भगवान शिव का विशाल मंदिर भी स्थापित किया जायेगा जिनका अभिषेक निरंतर मां गंगा करती रहेंगी। 
प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्या ने कहा कि ‘गऊ, गंगा, गौरीशंकर हमारा संकल्प का जो बीजारोपण आज यहा हो रहा है वो विशाल वटवृक्ष आने वाले दिनो में हमारी अनेकानेक पीढियों को छाया देने का, दिशा देने का, संस्कार देने का, संस्कृति को जानने का काम करेगा।
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्या ने कहा कि गऊ माता हम सबके लिए कितनी उपयोगी है ये सभी जानते है गऊ माता से प्राप्त गोबर हो या गौमुत्र, दुध हो या घी, हम सब इसे पुरे धार्मिक भाव से ग्रहण करते है। उन्होंने कहा कि गऊ माता को कैसे बचाया जाए व उसकी सेवा कैसे की जाए ये सब हमे यहां से जानने को मिलेगा। योग और आयुर्वेद औषधियों की भी जानकारी हमे यहां से प्राप्त होगी। आने वाले दिनो में इस जगह पर 108 फुट उँची गौरी शंकर की प्रतिमा स्थापित होने वाली है जो भी व्यक्ति काशी, प्रयागराज या मां विंध्यवासिनी के दरबार में आएगा वो यहां जरुर आएगा। उन्होंने कहा कि मै भी गऊ माता व मां गंगा का भक्त हूँ जो कार्य आज यहाँ शुरु हो रहा है वो पुरा हो इसके लिए मै बहुत बहुत शुभकामना देता हूँ।
ओ.एस. बाल कुंदन फाउंडेशन संस्था के संस्थापक सुनील ओज़ा के मन में शिव और शक्ति की इस परिकल्पना को गऊ और गंगा के आर्थिक समृद्धता के रूप में विकसित करने की छटपटाहट कई सालों से थी इसके लिये गंगा के किनारे ज़मीन की खोज भी बीते कुछ वर्षो से हो रही थी ये तलाश जब गडौली गाँव मे आकर खत्म हुई तब नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ दिन की अनुष्ठान के बाद उस दिशा में कदम आगे बढ़ चले हैं। गऊ और गंगा की आर्थिक समृद्धि की जो कल्पना है उसका मूल् मंत्र है कि ‘गाय का पालन पोषण हम नहीं करेंगे बल्कि गाय हमारा पालन पोषण करेगी”। 

*कुंदन कामधेनु गौशाला प्रकल्प*
*********************
ओ एस बालकुंदन ट्रस्ट के चेयरमैन सुनील ओजा ने बताया कि कुंदन कामधेनु गौशाला प्रकल्प में देशी नस्ल की गायों को न सिर्फ  संरक्षित और संवर्धित किया जाएगा । बल्कि उसके गोबर गोमूत्र को भी आर्थिक आधार से जोड़ा जाएगा। गाय के दूध उसके मूत्र और गोबर के बहुमूल्य गुण तत्व को जीवनोपयोगी बनाने की एक प्रयोगशाला होगी कुंदन गौशाला प्रकल्प । कुन्दन गौशाला आसपास के गांव और इलाकों में लोगों को इस बात की जानकारी देगी कि गाय , गोवंश के साथ उसके गोबर और मूत्र किस तरह उनके लिए उपयोगी है । गाय के गोवंश में मुख्य रूप से उसके बछड़ों को फिर से हमारी आपकी जिंदगी के मुख्यधारा में कैसे उपयोग में लाया जाए , इसको जोड़ने की विधा को भी तैयार करने का काम कुंदन गौशाला करेगी। कुंदन गौशाला आसपास के इलाके के लोगों में एक ऐसा मॉडल तैयार करेगी जो न सिर्फ खत्म होती देशी गाय को बचाने का काम करेगी बल्कि इलाके में यह गोवंश एक मजबूत आर्थिक आधार तैयार करेगी जो पूरे देश में नजीर बनेगी ।

*वेद विद्यालय एवं यज्ञशाला*
********************
ओ एस बालकुंदन ट्रस्ट के चेयरमैन सुनील ओजा ने बताया कि ओ.एस. बाल कुंदन फाउंडेशन गोवंश के संरक्षण के साथ ही साथ हमारी वैदिक परंपरा को भी जीवित रखने के लिए वेद विद्यालय एवं यज्ञशाला का निर्माण करेगी। वेद विद्यालय में दूरदराज से आए विद्यार्थियों के लिए वेद की शिक्षा का इंतजाम होगा।

*सुश्रुत संपूर्ण स्वास्थ्य केंद्र*
********************
ओ एस बालकुंदन ट्रस्ट के चेयरमैन सुनील ओजा ने बताया कि आगे चलकर ओ एस बाल कुंदन फाउंडेशन यहां पर आयुर्वेद एवं योग को केंद्र में रखते हुए सुश्रुत संपूर्ण स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना करेगी । जिसमें यूरिया और रासायनिक खादों की वजह से अपनी औषधीय गुण खोती हुई वनस्पतियों को फिर से जैविक तरीके से उपजा कर आयुर्वेद को एक नए मुकाम देने की कोशिश होगी। जिसमें जड़ी बूटियों का जिस जैविक तरीके से संपूर्ण गुण उस में विद्यमान रहे उस तरह के जमीन और वातावरण तैयार कर आयुर्वेदिक दवाओं को तैयार करेगी। 
भाजपा काशी क्षेत्र के मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि ओ एस बाल कुंदन फाउंडेशन एक ट्रस्ट है जिसकी स्थापना काशी में हुई। इस ट्रस्ट ने कोविड के संकट के समय निःशुल्क पौष्टिक भोजन जरूरत मंद लोगो के घरों तक पहुंचाने का एक बड़ा काम किया तकरीबन डेढ़ महीने चली इस रसोई ने लगभग 50 हज़ार लोगो तक भोजन के माध्यम एक मजबूत संबल पहुंचाया था। गऊ, गंगा, गौरीशंकर की परिकल्पना को लेकर चलने वाला ओ एस बाल कुन्दन ट्रस्ट के चेयरमैन श्री सुनील ओज़ा है जिन्होंने इस सपने को देखा बाद में इस नेक काम में लोग जुड़ते गए और आज एक बड़ा कारवां बन गया है । जो इस पवित्र कार्य को मूर्त रूप देने में लगा हुआ है।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्या ने ओएस बालकुंदन फाउंडेशन द्वारा लगाई गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और वहां चल रहे महायज्ञ में आहुति दी।
ओएस बाल कुंदन फाउंडेशन के चेयरमैन सुनील ओजा ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्या को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
*कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति*
**********************
कार्यक्रम में भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव, प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधान परिषद् सदस्य लक्ष्मण आचार्य, सांसद सुब्रत पाठक, सांसद रीता बहुगुणा जोशी, सांसद वीपी सरोज, विधान परिषद सदस्य अशोक धवन, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डाॅ नीलकंठ तिवारी, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार रविन्द्र जायसवाल, राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, विधायक सुचिस्मिता मौर्या, जिला पंचायत अध्यक्ष राजू कन्नौजिया, न. पा.अध्यक्ष मनोज जायसवाल,जिला महामंत्री रविशंकर पाण्डेय, संतोष गोयल, कौशल श्रीवास्तव, संजय यादव,प्रणेश प्रताप सिंह, कछवा मंडल अध्यक्ष मनोज पाण्डेय, विधान परिषद सदस्य अशोक धवन,महापौर मृदुला जायसवाल, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, सुरेंद्र नारायण सिंह, डॉ अवधेश सिंह,सुशील सिंह, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्या सागर राय, प्रदेश मीडिया के सहप्रभारी धर्मेंद्र सिंह, क्षेत्रीय महामंत्री अशोक चौरसिया, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, नवीन कपूर, मधुकर चित्रांश,जगदीश त्रिपाठी,अशोक पटेल, डाॅ रचना अग्रवाल, साधना वेदांती,ज्ञान प्रकाश दुबे,गोवर्धन राय, सहित हजारों की संख्या में भाजपा के पदाधिकारी,कार्यकर्ता एवं क्षेत्रीय नागरिक उपस्थित रहे। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाश दुबे ने दिया ।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं