समाचारडीएम मिर्जापुर के द्वारा अमृत सरोवर व आश्रम पद्धति विद्यालय का किया...

डीएम मिर्जापुर के द्वारा अमृत सरोवर व आश्रम पद्धति विद्यालय का किया गया निरीक्षण



जिलाधिकारी ने आज छानबे विकास खण्ड में भ्रमण कर प्राथमिक विद्यालयो, सी0एच0सी0, अमृत सरोवर व आश्रम पद्धति विद्यालय का किया निरीक्षण

विद्यालयो में छात्रो से गणित, विज्ञान, हिन्दी व संस्कृत के बारे में ली जानकारी, शिक्षको को शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाने का दिया निर्देश

पाठ्यक्रमो के बेसिक ज्ञान के बारे में भी दे जानकारी

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सर्रोेई में साफ सफाई व औषधि भंडार में
दवाईयो को व्यवस्थित रखने का निर्देश

ग्राम समतिया के अमृत सरोवर तालाब का भी किया गया निरीक्षण

मीरजापुर 23 अगस्त 2022- जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज विकास खण्ड छानबे अन्तर्गत भ्रमण कर कई विद्यालयो, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, अमृत सरोवर तालाबो का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस के साथ पंडित दीन दयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति राजकीय इण्टर कालेज में पहुॅच कर निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कई स्थानो पर साफ सफाई न पाये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री गिरीश चन्द्र व प्रधानाचार्य को बेहतर साफ सफाई कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय के माॅडल क्लास को भी देखा गया जहाॅ पर प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चो को पढ़ाया जा रहा था। जिलाधिकारी कई बच्चो से विभिन्न विषयो के बारे में सवाल पूछकर जानकारी ली गयी। क्लासरूम में एक लाइन में रखे गये लगभग 05 कम्प्यूटरो पर धूल जमा होने से प्रतिदिन साफ सफाई कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा कक्षा 7ए, कक्षा 7बी के छात्रो के द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता की जानकारी लेते हुये मीनू के अनुसार दिये जा रहें। सुबह व शाम का नाश्ता तथा दोपहर का खाना आदि के बारे में जानकारी ली गयी। इस इस अवसर पर बच्चो द्वारा बताया गया कि सुबह नाश्ता में 04 बिस्किट व चाय तथा खाना मीनू के अनुसार बनाये गये भोजन व शाम को हलुवा, फल व अन्य मीनू के अनुसार जो उपलब्ध हो समय से प्राप्त होता हैं। निरीक्षण के दौरान रसायन प्रयोगशाला तथा किचन, व खाना खाने के स्थान/मेस, शौचालय, हास्टल आदि का भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। खाना खाने के स्थान व किचन तथा हास्टल में और सफाई कराने का निर्देश दिया गया। निरीक्षण के समय मौके पर किचन में हलुवा बनाया जा रहा था जिसके गुणवत्ता को जिलाधिकारी द्वारा देखा गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि विद्यालय में कुल 415 छात्र नामांकित हैं। अमरावती मार्ग से आश्रम पद्धति विद्यालय पहुॅच मार्ग के मरम्मत के लिये जिलाधिकारी द्वारा अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सर्रोई का निरीक्षण
अपने भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सर्रोई पहुॅच कर आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित मरीजो व उनके अभिभावको से वार्ता अस्पताल से मिल रही सुविधाओ, दवाईयो व इलाज के बारे में जानकारी ली गयी। तदुपरान्त वार्ड, चिकित्सक रूम, औषधि भंडार कक्ष, इंजेक्शन रूम, दवा वितरण कक्ष, शौचालय आदि का भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान औषधि भंडार कक्ष में रखी गयी दवाईयो को और व्यवस्थित रखने का निर्देश दिया गया। वार्डो तथा अस्पताल भवन में साफ सफाई का निर्देश दिया गया। बायो मेडिकल डस्ट के समुचित निस्तारण के बारे में भी जानकारी ली गयी। उन्होने उपस्थित चिकित्सको को निर्देशित किया कि आने वाले मरीजो को बेहतर इलाज सुविधा मुहैया करायी जाय। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस व मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ राजेन्द्र प्रसाद उपस्थित रहें।
प्राथमिक विद्यालय सर्रोई व पूर्व माध्यमिक विद्यालय समतिया का निरीक्षण
जिलाधिकारी द्वारा सी0एच0सी0 के निरीक्षण के उपरान्त प्राथमिक विद्यालय सर्रोई तदुपरान्त पूर्व माध्यमिक विद्यालय समतिया का भी निरीक्षण किया गया। प्राथमिक विद्यालय सर्रोई के निरीक्षण के दौरान कक्षा 4 व 5 के छात्र छात्रो से गणित में भाग का सवाल श्यामपट्ट पर लगाने को कहा गया जिस पर छात्रा कुमारी मालिनी नही लगा सकी तथा कुमारी प्रदुम द्वारा भाग को सही लगाया गया। जिलाधिकारी द्वारा बच्चो में शिक्षा की गुणवत्ता सही न पाये जाने पर गणित के अध्यापक श्रीमती जूली गौतम को कड़ी फटकार लगाते हुये शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश दिया तथा उपस्थित सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी को समय-समय पर विद्यालयो का निरीक्षण कर सुधार लाने का निर्देश दिया।
पूर्व प्राथमिक विद्यालय समतिया के निरीक्षण के दौरान कक्षा 7बी के छात्रो से हिन्दी पाठ्यक्रम के अन्तर्गत अलंकार, लिंग, व्याकरण तथा संस्कृति पाठ्यक्रम के अन्तर्गत धातुरूप व व्याकरण, लिंग के प्रकार आदि के बारे में सवाल पूछा गया। इसी प्रकार कक्षा 7ए में समान्तर रेखा व त्रिभुज तथा अन्य गणित के सवाल पूछा गया। कक्षा में रेखा गणित पढ़ाया जा रहा था समान्तर रेखा व रेखा आदि के बेसिक जानकारी बच्चो के द्वारा न बताये जाने पर जिलाधिकारी सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित करते हुये पाठ्यक्रम के प्रारम्भ में बेसिक जानकारी अवश्य दिया जाय। एम0डी0एम0 के किचन में रखे गये खाद्य सामाग्री को भी देखा गया।
अमृत सरोवर तालाब का किया गया निरीक्षण
जिलाधिकारी ने विकास खण्ड छानबे के ग्राम समतिया में निर्मित अमृत सरोवर तालाब का भी निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि तालाब में साफ पानी आने के लिये स्रोत/मार्ग बनाये जाय ताकि पानी जानवरो के पीने योग्य हो सकें। उन्होेने कहा कि अमृत सरोवरो का निर्माण का उद्देश्य गिरते हुये जल स्तर को ऊपर लाना है अतएव यह प्रयास किया जाय कि तालाबो में पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध रहें। उन्होेेने कहा कि तालाब का निर्माण संतोष अच्छा किया गया यहाॅ पर लोगो के बैठने व ठहलने की भी व्यवस्था की जायें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं