समाचारपानी की किल्लत वाले इलाके में दिव्या मित्तल पहुंचकर समस्या को दूर...

पानी की किल्लत वाले इलाके में दिव्या मित्तल पहुंचकर समस्या को दूर करने का स्थाई समाधान पर दिया बल – मिर्जापुर



जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत हलिया विकास खण्ड अन्तर्गत लहुरियादह एवं भैसोड़ बलाय पहाड़ में कराये जा रहे पेयजल योजना कार्य का जिलाधिकारी द्वारा किया गया निरीक्षण

ग्रामीणों से वार्ता कर पेयजल संकट के बारे में ली जानकारी, आगे गर्मी तक पानी उपलब्ध कराने का दिया आश्वासन

महुगढ़ पोषाहार निर्माण इकाई व हलिया-भटवारी-मतवार रोड का किया निरीक्षण, वन विभाग द्वारा अवरोधित समस्या का निराकरण कराने का भी दिया गया निर्देश

मीरजापुर 01 नवम्बर 2022- जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने आज हलिया विकास खंड के ग्राम सभा भैसोड़ बलाय पहाड़ व लहुरियादह गांव में पहुंॅचकर जल जीशन मिशन योजनान्तर्गत कराये जा रहे पेयजल योजना कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया गया तथा कार्ययोजना मानचित्र पर भी निरीक्षण अवलोकन किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अमरेन्द्र कुमार वर्मा, कार्यदाई संस्था एनसीसी के डीजीएम राजेश कुमार सिन्हा, जलनिगम के अधिशासी अभियंता संदीप सिंह, सहायक भूगर्भ भौतिक स्वप्निल कुमार जिला पंचायज राज अधिकारी व भू गर्भ जल से सम्बनिधत बी0एच0यू0 के भी प्रतिनिधि उपस्थित रहें। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा दोनों गांवों को पेयजल पाइप लाइन परियोजना से जोड़ने के लिए जानकारी ली गयी। एनसीसी के डीजीएम राजेश कुमार सिन्हा ने बताया कि देवहट पहाड़ पर तीन बूस्टर पंप लगाकर पानी को पहाड़ के ऊपर से चढ़ाया जाएगा। तदुपरान्त भैसोड़ बलाय में पूर्व से निर्माणाधीन टंकी में पानी का स्टोर कर घरों मे पेयजल हेतु आपूर्ति की जायेगी।
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने पूर्व में लहुरियादह गांव की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए भैसोड़ बलाय पहाड़ गांव में बनाए गए ओवरहेड टैंक तथा बिछाई गई पाइप लाइन को जलजीवन मिशन योजना के उपयोग में लाने के लिए एनसीसी तथा जलनिगम के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने कार्य में तेजी लाने का निर्देश देते हुये कहा कि वर्तमान टंडक के मौसम के बाद अब आगे गर्मी के मौसम तक ग्रामीणों को प्रत्येक दशा में में पेयजल उपलब्ध कराते हुये समस्या का समाधान कर दिया जाय। जिलाधिकारी द्वारा लहुरियादह में ग्रामीणों व उपस्थित महिलाओं से वार्ता कर आवश्वासन दिया कि उनका प्रयास रहेगा कि आगामी गर्मी के मौसम में जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घर को पानी की सुविधा उपलब्ध करा दी जाय।
जिलाधिकारी ने लहुरियादह गांव पहुंचकर प्राथमिक विद्यालय के पीछे क्षतिग्रस्त पुराने कुंआ का निरीक्षण किया गया। सहायक भू-गर्भ भौतिक अधिकारी स्वप्निल कुमार ने बताया कि भूस्खलन के चलते कुंआ का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने मौजूद अधिकारियों को कुंए के रखरखाव को देखते हुए मरम्मत और जीर्णोद्धार करवाए जाने के लिए निर्देशित किया। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को बताया कि कुंआ गर्मी के दिनों में सूख जाता है बारिश होने पर कुंआ में पानी भर जाता है। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान कौशलेन्द्र गुप्ता व ग्रामीण आश्वासन दिया कि लहुरियादह गांव की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान करवाने के लिए जलजीवन मिशन के तहत पाइप लाइन बिछाकर आगामी गर्मी माह के शुरू होने से पहले पाइप लाइन बिछाकर पेयजल आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। उन्होने ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सेके्रटरी को निर्देशित करते हुये कहा कि गांॅव में पेयजल की समस्या न होने पाये इसके लिये पर्याप्त मात्रा में टैंकर से पानी उपलब्ध कराया जाय। उन्होने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की हिलाहवाली बर्दाश्त नही की जायेगी।
तत्तपश्चात जिलाधिकारी द्वारा गलरा गांव के पंचायत भवन का निरीक्षण किया जहां पंचायत भवन की साज सज्जा देखकर ग्राम प्रधान व अन्य स्टाफ की प्रशंसा की गयी।
तदुपरान्त ग्राम महुगढ़ स्थित राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा संचालित पोषाहार निर्माण इकाई का निरीक्षण किया और पोषाहार निर्माण के संबंध में कार्य कर रही महिला कर्मियो से जानकारी भी ली गयी। अपने भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ब्लाक मुख्यालय भी पहुंची जहां हलिया विकास खण्ड प्रथम आगमन पर विकास खण्ड के अधिकारियो कर्मचारियों एवं पत्रकारों के द्वारा मां शीतला की प्रतिमा और चुनरी भेंटकर स्वागत किया गया।
जिलाधिकारी द्वारा हलिया-भटवारी-मतवार संपर्क मार्ग के निर्माण के लिए मतवार रोड का निरीक्षण किया गया और वनविभाग तथा पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क निर्माण कार्य में आ रहे गतिरोध को तत्काल दूर किया जाए।
पत्रकारो से वार्ता के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि लहुरियादह पेयजल संकट के समाधान के लिए अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया जल्द ही जलजीवन मिशन योजना के तहत लहुरियादह व भैसोड़ बलाय पहाड़ को जोड़ने के लिए कार्यदाई संस्था एनसीसी काम शुरू कर देगी। पोषाहार प्लांट का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। मतवार संपर्क मार्ग के निर्माण के लिए वनविभाग व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। जल्द ही हलिया मतवार संपर्क का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इस दौरान राज्य सभा सदस्य अरूण सिंह के प्रतिनिधि धनंजय पांडेय, एडीएम नमामि गंगे अमरेन्द्र वर्मा, उपजिलाधिकारी लालगंज नवनीत सेहारा, जिला पंचायत राज अरविंद कुमार, बीडीओ कुलदीप कुमार, एडीओ पंचायत अरूण मिश्र प्रधान संघ अध्यक्ष शिव बाबू सेठ, ग्राम प्रधान कौशलेंद्र गुप्ता आदि मौजूद रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं