समाचारफसलों के नुकसान का मुआवजा समय से न देने पर बीमा कम्पनी...

फसलों के नुकसान का मुआवजा समय से न देने पर बीमा कम्पनी पर दर्ज होगी एफ0आई0आर0 -जिलाधिकारी



किसानो के फसलों के नुकसान का मुआवजा समय से न देने पर बीमा कम्पनी पर दर्ज होगी एफ0आई0आर0 -जिलाधिकारी

किसानो की समस्याओ का होगा प्राथमिकता पर निस्तारण

विकास भवन में आयोजित ‘‘किसान दिवस’’ में जिलाधिकारी ने सुनी किसानों की समस्याए निस्तारण के निर्देश

मीरजापुर 22 सितम्बर 2022/ जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस में उपस्थित किसानो की समस्याओ को सुना गया। इस अवसर पर कृषको के द्वारा बीमा कम्पनियो के द्वारा फसल नुकसान का बीमा लाभ समय पर न दिये जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दो में कहा गया कि किसानो के फसल के नुकसान का मुआवजा बीमा कम्पनी के द्वारा समय पर न देने पर एफ0आई0आर0 दर्ज कर कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि बीमा कम्पनी के द्वारा तहसील चुनार एवं सदर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो तथा जहाँ पर सूखे से फसल नुकसान हुआ हैं। उसका सर्वे कर जो भी कार्यवाही करना हो तत्काल करते हुये बीमा कम्पनी द्वारा मुआवजा समय से दिया जाय। उन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि लेखपालो के द्वारा भी बाढ़ से प्रभावित किसानो के फसलो का सर्वे पूरी पारदर्शिता के साथ समय से कराकर तहसील में उपलब्ध करा दिया जाय ताकि किसानो के नुकसान का मुआवजा उपलब्ध कराया जा सकें। जिलाधिकारी ने किसानो की समस्याओ को सुनते हुये कहा कि किसानो के समस्याओ का प्राथमिकता पर निस्तारण कराया जायेगा। उन्होने कहा कि उठाये गये समस्याओ को जिला कृषि अधिकारी सम्बन्धित अधिकारियो को अवगत कराते हुये निस्तारण करायें। सिचाई विभाग के द्वारा फसलो की सिचाई समय पर नहरो का संचालन कराने का निर्देश दिया गया। कुछ कृषको के द्वारा खर पतवार की दवा के मुद्दा उठाये जाने पर जिला कृषि रक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक विकास खण्ड के कृषि रक्षा ईकाईयो पर दवा उपलब्ध हैं। वहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रो में कृषको के फसलो का सर्वे पूरी पारदर्शिता के कराया जाय। इसी प्रकार पशु नुकसान का भी सर्वे कर उचित मुआवजा देते हुये एवं बाढ़ क्षेत्रो में पशुओ का टीकाकरण अभियान चलाकर कराया जाय। जिलाधिकारी ने प्रबन्धक लीड बेैंको निदे्रशित करते हुये कहा कि किसानो के द्वारा बैंको से सम्बन्धित जो भी समस्याए उठायाी गयी हो उसका स्वय रूचि लेते हुये निस्तारण सुनिश्चित करायें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, परियोजना निर्देशक डी0आर0डी0ए0 अनय मिश्रा, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, जिला कृषि अधिकारी पवन प्रजापति, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, लीड बैंक प्रबन्धक सहित सिचाई विभाग, विद्युत, बाणसागर सहित अन्य विभागो के अध्किाारी एवं किसान यूनियन के अध्यक्ष प्रहलाद सिंह पदाधिकारी सिद्धनाथ सिंह सहित भारी संख्या में कृषक उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं