समाचारसंभावित बाढ़ को देखते हुए मिर्जापुर में हुई उच्च स्तरीय बैठक

संभावित बाढ़ को देखते हुए मिर्जापुर में हुई उच्च स्तरीय बैठक

सम्भावित बाढ़ के दृष्टिगत बचाव हेतु पहले से तैयार करे कार्य योजना

जनपद में प्रत्येक बाढ़ चैकियो को बनाये सुव्यवस्थित, 24 घण्टे कर्मचारियो की रहे तैनाती

बाढ़ प्रभावित इलाको में खाद्यान, जानवरो के लिये चारा आदि की हो उपयुक्त व्यवस्था

मीरजापुर 23 अप्रैल 2022- जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में जनपद में सम्भावित बाढ़ से बचाव कार्य के लिये फ्लड स्टीयरिंग ग्रुप की बैठक आहूत की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल, अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई सहित अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।
जिलाधिकारी ने सिचाई विभाग सहित सभी सम्बन्धित विभागो को निर्देशित करते हुये कहा कि सम्भावित बाढ़ के दृष्टिगत सभी विभाग अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित कार्ययोजना तैयार कर सिचाई विभाग को 15 मई 2022 तक उपलब्ध करा दे। उन्होने कहा कि जनपद में बनाये जा रहे प्रत्येक बाढ चैकियाॅ एक जैसी सुव्यवस्थित बनाई जाय जहाॅ पर बैनर सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी लिखा हो, प्रशिक्षित कर्मचारियो की तैनाती शिफ्टवार 24 घण्टे के लिये किया जाय। ताकि बाढ़ निरोधक कार्यो पर बाढ़ के समय आवश्यक सामाग्री कार्य स्थल पर बचाव हेतु आसानी से पहुॅच सकें। उन्होने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रो में बाढ़ निरोधक कार्यो के क्षतिग्रस्त स्थलो पर यदि रात्रि में भी कार्य करने की आवश्यकता हो तो बिजली आदि व्यवस्थाओ का समुचित प्रबन्ध किया जाय जलमग्न क्षेत्रो में वर्षा के पानी को निकालने के लिये पम्पो, बिजली एवं डीजल इत्यादि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाय। बाढ़ निरोधक कार्यो पर क्षतिग्रस्त स्थल पर सुरक्षा के दृष्टिगत पी0ए0सी0, पुलिस या होमगार्ड द्वारा पेट्रोलिंग का प्रबन्ध करने के लिये पूर्व से व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होने उपजिलाधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि क्षतिग्रस्त वाले क्षेत्रो में यह सुनिश्चित करायेंगे कि लेखपालो/राजस्वकर्मियो के द्वारा क्षति के आकलन तत्काल भेजे ताकि प्रभावित लोगो को उचित मुआवजा समय से दिया जा सकें। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रो में जल निकासी की व्यवस्था का स्थल चिहिन्त कर लिया जाय तथा अपने-अपने कार्यक्षेत्रो में नालियो आदि की सफाई वर्षा काल से पूर्व ही सुनिश्चित करा दें। जिससे पानी सुगमता से निकल जाय और जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने पाये। जिला मुख्यालय तथा सम्बन्धित तहसील स्तर पर 24 घण्टे के लिये नियंत्रण कक्ष खोला जायेगा इसके अलावा सिचाई विभाग के मुख्यालय पर भी बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जायेगी। उन्होने कहा कि सिचाई विभाग द्वारा प्रत्येक बांधो, जलाशयो एवं वियर के जलस्तर वर्षा की मात्रा गंगा एवं नहर के पानी के लेवल के साथ-साथ गंगा नदी के पानी का प्रतिदिन पानी लेवल घटना बढ़ना प्रत्येक दिन 02 घण्टे पर जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी तथा सम्बन्धित उपजिलाधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारियो को उपलब्ध कराया जायेगा। बाढ़ नियंत्रण कक्ष में रजिस्टर रखा जाय। जिसमें प्राप्त सूचनाओ की कार्यवाही का विवरण अंकित किया जायेगा। उन्होने कहा कि बन्धो की मरम्मत कटान वाले क्षेत्र का सर्वे सिचाई विभाग के सम्बन्धित अधिकारी पहले से निरीक्षण कर मरम्मत करा लें। पशुओ को चारे व चिकित्सा की व्यवस्था तथा पशुओ को संक्रामक रोग से रोकथाम व टीके आदि व्यवस्था, भूषा, चारा आदि की व्यवस्था पहले कर लिया जाय। चिकित्सा विभाग को बाढ़ के समय चिकित्सा व्यवस्था 24 घण्टा उपलब्ध रखने पर्याप्त दवाओ का भण्डारण, बाढ़ से पूर्व आवश्यक टीके, ब्लीचिंग पाउडर, क्लोरीन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लिया जाय। कार्यायेजना बनाकर उपलब्ध करायी जाय। उपजिलाधिकारियो को निर्देशित किया गया कि खोज एवं बचाव सम्बन्धी उपकरण, सर्च लाइट, लाइफ जैकेट, सेफ्टी हेलमेट, नावो की व्यवस्था आदि पहले से सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि पूर्व में रखे सामानो की जाॅच करा लें। यदि आवश्यकता हो तो मरम्मत अथवा नये क्रय किये जाय। इसी प्रकार जिला पूर्ति अधिकारी आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
अधिशाषी अभियन्ता सिचाई ने बताया कि गंगा नदी में जलभराव से तहसील सदर व चुनार में अधिकांश गाॅव प्रभावित होते हैं। उन्होने बताया कि जनपद में कुल 37 बाढ़ चैकिया बनाई जाती है जिसमें तहसील अन्तर्गत 17 एवं तहसील सदर अन्तर्गत 20 बाढ़ चैकिया स्थापित की जाती हैं। सभी बाढ़ चैकियो पर प्रत्येक शिफ्ट में 01 जूनियर इंजीनियर एक तार बाबू एक लिपिक, 02 चपरासी तथा 02 धावक कार्यरत रहेंगे। इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग द्वारा बाढ़ नियंत्रण कक्षो में वारसलेस लगाया जायेगा जिससेे बाढ़ से सम्बन्धित सूचनाओ के आदान प्रदान की कार्यवाही की जायेगी।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं