समाचारसमूह की महिलाओं को करोड़ से ज्यादा का दिया गया चेक-MIRZAPUR

समूह की महिलाओं को करोड़ से ज्यादा का दिया गया चेक-MIRZAPUR

9453821310-ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत आजीविका एवं कौशल विकास मेला का किया गया आयोजन

समूह की महिलाओं को दिया गया 01,19,67700 का चेक
मीरजापुर, 05 मई, 2018( भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार के तत्वावधान में दिनांक 14 अपै्रल, 2018 से 05 मई, 2018 तक चलाये जा रहे ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत आज विकास खण्ड सिटी के ग्राम पंचायत परवा राजधर में आजीविका एवं कौशल विकास मेला का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन केन्द्रीय राज्य मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अनुप्रिया पटेल व प्रदेश के वित मंत्री/जनपद के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर आजीविका एवं कौशल विकास मेले में एन0आर0एल0एम0 के समूहों के महिलाओं ं एवं कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं के द्वारा विभिन्न स्वउत्पादित सामानों का स्टाल भी लगाया जिसे मा0 मंत्रीगण के द्वारा भ्रमण कर निरीक्षण किया गया।

इस अवसर पर मंत्री परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य अनुप्रिया पटेल ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारत सरकार व प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनओं को जन-जन तक पहुॅचाने के उद्देश्य से ग्राम स्वराज अभियान का आयोजन किया गया इस अभियान के तहत चयनित ग्राम सभाओं को गांव में कैम्प लगाकर सभी योजनाओं संतृप्त करने का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि जिसका उद्देश्य है कि पंचायती राज सस्थाओं को सुदृढ करने एवं सामाजिक समरसता को बढावा देने के साथ-साथ जन मानस की शासकीय योजनाओं में सहभागिता सुनिश्चित किया जाना है। उन्होंने कहा कि इसी कडी में आज पूरे देश में आजीविका एवं कौशल विकास दिवस का आयोजन किया जा रहा है, इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य राष्ट््रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों का गठन करते हुये मजबूत संस्थओं का निर्माण करना एवं उनकी क्षमता का कौशल विकास करते हुये उनकी आजीविका सुदृढ करना एवं उनकी आय में पर्याप्त वृद्धि करते हुये गरीबी के दृस्चक्र से बाहर निकालना है। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत नवयुवक/युवतियों को उनकी अभिरूचि के अनुरूप प्रशिक्षण देकर उनमें कौशल/क्षमता का विकास करते हुये स्व्रोजगार स्थापित कराया जाना है। मंत्री ने कहा कि रूलर सेल्प इन्प्लाइमेंन्ट ट््रेनिंग इंस्ट्यिूच्यूट के माध्यम से पुरूषों एवं महिलाओं को विभिन्न क्रियाकलापों में प्रशिक्षण देते हुये स्वरोजगार स्थापित कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं एवं गांव के नवयुयवकों को बैकों शाखाओं से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एवं अन्य योजनाओं से समबंधित जानकारी उपलब्ध कराकर उन्हें विभिन्न स्वरोजगार से जोड कर उनके जीवन स्तर को आगे बढाते हुये समाज की मुख्यधारा से जोडने का कार्य देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री उ0प्र0 की सोच ही है कि आज गरीब, बेसहारा लोगों के लिये विभिन्न योजनाओं को संचालित कर उन्हें लाभान्वित करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा व उनके विकास के लिये योजनाओं की चर्चा करते हुये कहा कि महिलाओं केा भारत सरकार व प्रदेश सरकार के द्वारा उज्ज्वला योजना, जनधन योजना, राष्ट््रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कौशल विकास मिशन आदि योजनाओं को संचालित कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है।

इस अवसर पर प्रदेश के वित्तमंत्री/प्रभारी मंत्री मीरजापुर राजेश अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश व भारत सरकार के द्वारा प्रत्येक वर्ग के लोगों के लिये कई लाभकारी येाजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे वे लाभान्वित हो और उनके जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके। मंत्री ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान प्रधान मंत्री की सोच है कि गांव के प्रत्येक व्यक्ति को उनके योजनाओं की जानकारी उनके दरवाजे पर जाकर जानकारी दी जाये और उन्हें उन योजनाओं से संतृप्त किया जा सके। मंत्री ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिये सरकार कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि एन0आर0एल0एम0 व कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत युवाओं का प्रशिक्षण कर उन्हें स्वरोजगार से जोडने का कार्य सरकार के द्वारा किया जा रहा है उसी का उदाहरण आज कौशल विकास मेला लगाये गये प्रदर्शनी में महिलाओं व युवाओं के द्वारा विभन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इस अवसर पर मंत्री के द्वारा एन0आर0एल0एम0 के 114 समूहों को आर0एफ0, 77 समूहों को सी0आर0एफ0, 13 समूहों को एल0एफ0, 57 समूहों को स्टार्टअप फण्ड तथा एक समूह को जेविका निवारण फण्ड का चेक कुल 02,28,67700 का चेक प्रदान किया गया। इसी प्रकार विभिन्न तहसीलों में दिनांक 2/3 मई, 2018 को आये आंधी-तूफान से तहसील सदर व चुनार के प्रभावित लाभर्थियों को अहेतुत सहायता का चेक प्रदान किया। तथा उ0प्र0 कौशल विकास मिशन अन्तर्ग नियुक्त पत्र आफर लेटर पाॅच लाभार्थियों को प्रदान किया गयाइसी क्रम में तहसील मडिहान के पाॅच लाभार्थियों को गृह अनुदान का चेक भी वितरण किया गया।

कार्यक्रम में विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, मा0 विधायक छानवे राहुल प्रकाश, विधायक मझंवा शुचिस्मिता मौर्य, जिला अध्यक्ष भाजपा बालेन्दुमणि त्रिपाठी ने भी ग्राम स्वराज अभियान के बारे चर्चा करते हुये योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने सभी आगन्तुकों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पिं्रयका निरंजन, नगर मजिस्ट््रेट पंकज वर्मा, उप जिलाधिकारी चुनार डा0 अविनाश त्रिपाठी, उपायुक्त एन0आर0एल0एम0, के अलावा अन्य सभी जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं