समाचारस्टाम्प एवं पंयीजन मंत्री व जिलाधिकारी द्वारा किया गया उद्घाटन

स्टाम्प एवं पंयीजन मंत्री व जिलाधिकारी द्वारा किया गया उद्घाटन



भव्यता से संपन्न हुआ किसान मेला

स्टाम्प एवं पंयीजन मंत्री व जिलाधिकारी द्वारा किया गया उद्घाटन

वैज्ञानिक व तकनीकी विधि से खेती करने पर दिया गया बल

मीरजापुर 22 दिसम्बर 2022/ जैविक एवं गौ आधारित प्रशिक्षण शिविर एवं मेले का शुभारंभ स्टांप एवं पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल एवं जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन एवं नारियल फोड़ कर किया। क्षेत्रीय किसानों को कृषि के आधुनिक तकनीकों का खेती में प्रयोग जैविक खेती, गौ आधारित खेती, डीप इरीगेशन आदि को उन्नत बनाने के लिए प्रेरित किया एवं सरकार के कृषि नीतियों को बताया।
जिलाधिकारी ने किसानों एवं छात्र छात्राओं को अपने खेतों में प्रयोग के तौर पर जैविक खेती से फल, सब्जी आदि को उगाना एवं उत्पादन के आंकड़ों का विस्तार पूर्वक अध्ययन कर उसका भविष्य में उत्पादन के द्वारा किसानों के जीवन एवं आय को उन्नत बनाने पर प्रकाश डाला। जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे देश में आजादी के बाद एक ऐसा समय था कि जब खाने के लिये अनाज के लिये दूसरे देशो पर निर्भर रहना पड़ता था। उन्होने कहा कि आज हमारे कृषि वैज्ञानिको और कृषको के बदौलत अनाज के लिये किसी सामने हाथ फैलाने के लिये मोहताज है बल्कि हम खुद दूसरे देशो को अनाज देने के काबिल बन गये हैं। उन्होने कहा कि लगातार उत्पादन लेने से धरती की उत्पादक क्षमता भी कम हो रही है अतएव हमारे कृषक एवं छात्र छात्राए है वे अपने अभिभावको को प्रेरित करे कि वैज्ञानिको व विभागीय कृषि अधिकारियों से तकनीकी व वैज्ञानिक विधि को अपनाते हुये गेहूॅं, चावल के अलावा अन्य फसलों के उत्पादन पर भी विशेष ध्यान दे ताकि उनकी आमदनी को बढ़ाया जा सकें।
मेले मे देश के उच्च कोटि के वैज्ञानिक जैसे कृषि विज्ञान केंद्र वाराणसी के नागेंद्र रघुवंशी, झांसी के प्ळथ्त्प् के योगेंद्र गुप्ता. बरकच्छा के कृषि के अध्यक्ष डा डी के मिश्र, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के डाॉ पी के मौर्य आदि ने जैविक खेती के महत्व पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला एवं प्रशिक्षण को पूर्ण कराया । महाविद्यालय के प्राचार्य डाॉ आशीष मिश्र ने अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया, कृषि विभाग के विभागाध्यक्ष डाॉ उदय प्रताप सिंह ने विभाग की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की मंच का संचालन डाॉ वीके बर्मा एवं चंद्रिका देवी ने किया ।
किसान मेले में विभिन्न केंद्रीय संस्थानों द्वारा फलो, फूलो, सब्जीयो, विभिन्न प्रकार के पौधो की ग्राफ्टिंग एवं आधुनिक तकनीकों के प्रयोग में लाए जाने वाले मशीनों का स्टाल लगाया गया। कृषि संकाय एवं अन्य संकाय के छात्र छात्राओं द्वारा जल संरक्षण, जैविक खेती, मत्स्य पालन, पशुपालन, मशरूम कल्टीवेशन, वर्मी कंपोस्ट मण्डल प्रस्तुत किया साथ ही साथ कालेज के छात्र छात्राओं द्वारा किसानों के जीवन पर आधारित विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं