समाचार1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष पूरा करने वाले लोगों के लिए...

1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष पूरा करने वाले लोगों के लिए अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल कराने का सुनहरा अवसर



संकल्प के साथ मतदाता पुनरीक्षण अभियान का हुआ शुभारंभ

09 नवम्बर से प्रारम्भ होकर 08 दिसम्बर तक चलेगा विशेष संक्षिप्त पुरीक्षण अभियान

मीरजापुर 09 नवम्बर 2022- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूचियों को पुनरीक्षित व त्रुटिहीन करने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के निर्देश के क्रम मे आज दिनंाक 09 नवम्बर 2022 को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के0बी0 डिग्री कालेज के सामुदायिक भवन में शुभारंभ किया गया। इस दौरान उप-जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 राजस्व शिव प्रताप शुक्ल ने उपस्थित शिक्षक, छात्र-छात्राओं, कर्मचारियों तथा बी0एल0ओ0 को मतदाता शपथ दिलाकर शिक्षक, छात्र-छात्राओं तथा कर्मचारियों से आह्वान किया कि वह जनसमुदाय में अभियान के प्रति व्यापक जागरूकता फैलाएं। इसी से मतदाता सूचियों को पूरी तरह त्रुटिहीन बनाने के साथ ही हर पात्र का नाम भी इसमें जुड़वाया जा सकेगा।
उप-जिला निर्वाचन अधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने बताया कि पात्रता पूरी करने वाले स्वयं के साथ वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने से वंचित अन्य लोगों का नाम भी सूची में दर्ज अवश्य कराए। अभियान के दौरान एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं के नाम सूची में जुड़वाने पर विशेष जोर रहेगा। इस दौरान 12, 20, 21 व 26 नवंबर और 4 दिसम्बर को विशेष तौर पर बूथ दिवस का आयोजन भी होगा। इसमें सभी पोलिंग बूथों पर मौजूद बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) मतदाताओं के नाम जुड़वाने, हटवाने, नाम पता आयु की त्रुटि को दुरुस्त कराने का कार्य संबंधित फार्म भरवाने का कार्य करेंगे। अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने बताया कि मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन आज 09 नवम्बर 2022 को कर दिया गया हैं, यह विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान दिनांक 09 नवम्बर 2022 से प्रारम्भ होकर 08 दिसम्बर 2022 तक चलेगा। जिसमें सभी बी0एल0ओ0 घर-घर जाकर निर्वाचनक नामावली में नाम को सम्मिलित/हटाने का कार्य करेंगे। उन्होने कहा कि प्रत्येक महाविद्यालयों में एक वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष/हेल्पडेस्क बनवाया जाय जिसमें एक अध्यापक को क्वार्डिनेटर के रूप में भी नामित किया जाय। उन्होने यह भी बताया कि कोई मतदाता जो 01 अप्रैल 2023, 01 जुलाई 2023 या 01 अक्टूबर 2023 में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाला है वह भी सूचना की तिथि से अग्रिम में प्रारूप-6 में निर्वाचक नामावलियों में अपना सम्मिलित करने के लिये दावा कर सकता हैं।
उप-जिलाधिकारी सदर चन्द्रभान सिंह ने अभियान पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए बताया कि मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए फार्म-6 भरा जाएगा। किसी प्रवासी द्वारा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए फार्म-6 ए, नाम कटवाने के लिए फार्म-7, मतदाता सूची में दर्ज नामों में त्रुटियां ठीक कराने के लिए फार्म-8 तथा एक निर्वाचन क्षेत्र में निवास स्थान को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कराने के लिए फार्म-8ए भरकर संबंधित पोलिंग बूथ के बूथ लेवल अधिकारी, मतदाता पंजीकरण केंद्र, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में से किसी एक जगह प्रस्तुत किया जा सकता है।
इस दौरान उप-जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल ने जावेद, रोशनी वर्मा, शिवानी चैरसिया, कविता, अनिल साहनी, प्रिया शर्मा, आरती साहिल और पायल शर्मा आदि की फार्म-6 लेकर मतदाता सूची में नाम प्रविष्टि करने का शुभारंभ किया। मतदाता पुनरीक्षण अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत प्राचार्य प्रोफेसर अशोक कुमार सिंह, धन्यवाद ज्ञापन संस्कृत विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अरविंद मिश्र, कार्यक्रम का संचालन डाॉ कुलदीप पांडेय के द्वारा किया गया। इस मौके पर डाॉ मकरन्द जायसवाल, डाॉ नम्रता मिश्र, डाॉ अशोक कुमार पांडेय, डाॉ ऋचा शुक्ला, डाॉ धनञ्जय सिंह, कार्यालय अधीक्षक शरद चन्द्र उपाध्याय, रतनेश वर्मा, सूर्यदेव मिश्र सहित समस्त छात्र-छात्राए और बी0एल0ओ0 उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं