समाचारMIRZAPUR NEWS,दुकानों के बाहर पटिया या अन्य सामग्री रखकर अतिक्रमण करने वालों...

MIRZAPUR NEWS,दुकानों के बाहर पटिया या अन्य सामग्री रखकर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ शीघ्र होगी कार्रवाई



नगर में अतिक्रमण से जाम से निजात दिलाने के लिये जिलाधिकारी द्वारा व्यापार मंडल के पदाधिकारियो के साथ की गयी बैठक

दुकानदार अपने सामानो को सड़को/पटरियो न रखकर दुकान के अन्दर ही रखने की की गयी अपील

ठेला पटरी व रेहड़ी दुकानदारो के लिये वेडिंग जोन चिहिन्त करने का अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को दिया निर्देश

खाद्य सामाग्रियो की दुकान के सामने रखी जाय डस्टबिन

दुकानो के सामने सड़को पर न खड़ा चार पहिया व दो पहिया वाहन, की जायेगी कार्यवाही

मुकेरी बाजार में सड़को व पटरियो पर किये गये अतिक्रमण को कराया जायेगा खाली

दुकानदारो से अपील स्वयं सड़को पर न लगाये दुकान

मीरजापुर 24 अगस्त 2022- जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने मीरजापुर नगर के बाजारो प्रमुख चैराहो, मार्गो पर लगने वाले जाम व सड़को पर अतिक्रमण से निजात दिलाने के दृष्टिगत जिला पंचायत सभागार में व्यापार मंडल के पदाधिकारियेा के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने व्यापार मंडल के पदाधिकारियो से अपील करते हुये कहा कि अपने दुकानो के सामने दुकाने के सामान को दुकान के अन्दर ही सीमित रखे बाहर पटरियो व सड़को पर सामान न रखा जाय। इसी प्रकार अपने दुकानो के सामने ठेला, खुमचे वालो को खड़ा न किया जाय ताकि जाम की स्थिति से छुटकारा पाया जा सकें। उन्होने कहा कि दुकानो के सामने यदि पार्किंग का स्थान नही है तो खाली स्थान पर पार्किंग कराया जाय। दुकान के सामने अवैध पार्किंग न होने दें। खाद्य सामाग्रियो की दुकानो के सामने डस्टबिन रखा जाय तथा ग्राहको से यह अनुरोध किया जाय कि दोना, गिलास व आदि निष्प्रयोज्य सामान को डस्टबिन में ही डाले ताकि दुकान के आस पास गंदगी न फैलने पायें। प्रमुख बाजारो व चैराहो पर दुकानों के सामने गाड़ियो की पार्किंग होने से सड़को पर काफी देर तक जाम की स्थिति बनी रहती हैं। प्रत्येक दशा में पार्किंग रोड को छोड़कर किया जाय या ऐसी जगह पार्किंग किया जाय सड़क को छोड़कर 10 फीट से अधिक स्थान हो। उन्होने यह भी कहा कि बड़े प्रतिष्ठान/दुकानदार अपने प्रतिष्ठान के सामने सड़को पर ठेला व अन्य दुकान न लगने दें।
जिलाधिकारी ने कहा कि मुकेरी बाजार की सड़को के किनारे के अलावा मध्य मे डिवाडर के दोनो तरफ भी सड़को पर अवैध अतिक्रमण कर काफी संख्या में दुकान लगायी जा रही है उन्होने सभी दुकानदारो से अपील करते हुये कहा कि सड़को से अतिक्रमण खाली कर कही उपयुक्त स्थान पर दुकान लगाये। एक सप्ताह के उपरान्त अभियान चलाकर सड़को पर से अतिक्रमण खाली कराया जायेगा तथा अतिक्रमण करने वालो के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की भी जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रायः ठेला, पटरी, रेहड़ी दुकानदारो के द्वारा अपने मनमानी ढंग से सड़को पर ठेला खड़ा कर दिया जा रहा है जिससे जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही, उन्होने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद मीरजापुर अंगद गुप्ता व क्षेत्राधिकारी नगर को निर्देशित करते हुये कहा कि सड़को पर ठेला, पटरी व रेहड़ी दुकानदारो के लिये वेडिंग जोन के लिये स्थान चिहिन्त कर पटरी/ठेला दुकानदारो को स्थान की उपलब्धतता के आधार पर आवंटन करते हुये शिफ्ट किया जाय, ताकि वे सड़को पर दुकानो को न लगाये। व्यापार मंडल के पदाधिकारियो से यह भी अपील करते हुये कहा कि प्रायः घरो अथवा दुकानो की सफाई के उपरान्त सड़को पर ही कूड़ा कचरा फेक दिया जाता है अतएव अपने दुकान के सामने डस्टबिन रखकर कूड़ा कचरा को रखे ताकि नगर पालिका के सफाई कर्मियो के द्वारा उस कूड़ा कोे उठाया जा सके। उन्होने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद से कहा कि नगर में सफाई के दृष्टिगत सफाई कर्मियो की शिफ्टवार ड्यूटी लगाकर सफाई कराते हुये कूड़ा उठाना सुनिश्चित करें।
प्रभारी यातायात व ए0आर0टी0ओ0 को निर्देशित करते हुये कहा ई रिक्शा एवं आटो चालको की संख्या को पंजीकृत करते हुये उन्हे रूट चार्ट आवंटित किया जाय ताकि वे अपने निर्धारित मार्ग पर ही चल सकें। पार्किंग के लिये उपयुक्त स्थान को चिहिन्त करते हुये पार्किंग स्थल निर्धारित किया जाय। उन्होने कहा कि नगर में भारी वाहनो के प्रवेश पर रोक लगाया जाय। यह भी कहा कि लालगंज की तरफ से वाराणासी व राबर्टसंगज जाने वालो वाहनो बाईपास व फोरलेन की तरफ से भेजा जाय। नगर में रात्रि के समय निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत भारी वाहनो का प्रवेश की अनुमति दी जाय ताकि वे व्यापारियो के सामान को उतार सकें। नटवा रेलवे ब्रिज के पास पानी निकासी तथा गढ्ढो को मरम्मत के भी निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कि सहयोग से नगर को साफ सुथरा व सुन्दर मीरजापुर बनाया जा सकेगा। जिलाधिकारी ने सभी पदाधिकारियो से कहा कि अपने स्तर से सभी व्यापारियो को अवगत करा दे ताकि एक सप्ताह के अतिक्रम्रण अभियान चलाया जायेगा इसके बाद यदि अतिक्रमण व अवैध पार्किंग पाया जाता है कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि होटल तथा मल्टी प्लैक्स दुकाने भी पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करे तथा मोरंग, बालू गिट्टी के दुकानदार सड़को पर अतिक्रमण न करें। व्यापार मंडल के पदाधिकारियो के द्वारा घंटाघर, बरिया घाट बेसिक शिक्षा कार्यालय के पास, त्रिमुहानी राम लीला मैदान सहित कई स्थानो पर पार्किंग कराने का सुझाव दिया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारीर वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात, क्षेत्राधिकारी नगर प्रभात राय, ए0आर0टी0ओ0, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका अंगद कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं