समाचारबिना अनुमति के मुख्यालय न छोडे अधिकारी, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते...

बिना अनुमति के मुख्यालय न छोडे अधिकारी, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुये विकास कार्यो में लाये प्रगति-MIRZAPUR

मण्डलीय अधिकारी विभागीय अधिकारियों के साथ करें प्रगति की समीक्षा

होम क्वारंटाइन लोगों का डी0एम0 कराये रेंण्डम चेकिंग, मानक के अनुसार सुविधायें होने पर ही दें होम क्वारंटाइन की अनुमति

विकास कार्यो, राजस्व वसूली व कानून व्यवस्था की वीडियो कांन्फ्रेन्सिग के माध्यम से की गयी समीक्षा

शत प्रतिशत करायें लोगों की जाॅंच- एल-2 अस्पतालों में 10 वेड बढाने का निर्देश

कंट्रोल रूम में दिन की ड्यूटी में कम से कम ऐस एमबीबीएव स्तर का डाक्टर रहे उपलब्ध

मीरजापुर 14 अगस्त 2020,( आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल प्रीति शुक्ला ने सभी मण्डलीय व जनपदीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि बिना अनुमति के कोई भी अधिकारी मण्डल व जिला मुख्यलाय के बाहर नहीं जायेगा उन्होंने कहा कि प्रायः संज्ञान में आ रहा है कि कतिपय अधिकारी कोविड का बहाना बनाकर अपने गृह जनपद चले जा रहे है। उनहोंने कहा कि अधिकारी अपने मुख्यालय पर रहे और वहीं से विकास कार्यो में गति प्रदान करें। आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल प्रीति शुक्ला द्वारा आज एन0आई0सी0 मीरजापुर से मण्डल के अधिकारियों के साथ मण्डलीय मासिक समीक्षा बैठक के दौरान उक्त निर्देश दिया गया। वीडियों कांन्फ्रेसिंग में जिलाधिकारी मीरजापुरश्री सुशील कुमार पटेल, पुलिस अधिकारी मीरजापुर डा0 धर्मवीर सिंह, अपर आयुक्त रमेश यादव, संयुक्त विकास आयुक्त बैठक में एन0आई0सी0 मीरजपुर तथा जिलाधिकार पुलिस अधीक्षक सोनभद्र व भदोही अपने जिले के एन0आई0सी0 से बैठक में उपस्थित रहे।

कोविड-19 के दिशा निर्देशों के अनुपालन के सम्बन्ध में समीक्षा के दौरान आयुक्त ने कहा कि शत प्रतिशत लोगों को जाॅंच की जाए, तथा कोरोना के मरीज पाये जाये उनके परिवार के साथ-साथ आस-पास के लोगों की जाॅंच हेतु सेम्पल लिया जाए। उन्होंने सभी जिलाधिकारी से कहा कि एल-2 अस्पतालों में वेड की संख्या मानक को पूरा करते हुये बढाई जाए ताकि मरीजा की संख्या बढने पर उन्हें सुचारू रूप से सुविधा मुहैया करायी जा सके। कहा कि डोर टू डोर सर्विलांस टीम के कार्यो की प्रतिदिन मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा समीक्षा की जाए। आयुक्त ने कहा कि जिला मुख्यालय में बनाये गये कोविड-19 कंट््रोल रूम में दिन के समय कम एक एम0बी0.बी0एस0 डाक्टर की तैनाती की जाय। आयुक्त ने कहा कि होम क्वारंटाइन करने के लिये यह सुनिश्चित करा लिया जाए कि जहां पर शासन के द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार मानक पूरा हो वहीं होम क्वारंटाइन की अनुमति दी जाय, तथा होम क्वारंटाइन लोगों का जिलाधिकारी द्वारा रेण्डम चेकिग अवश्य कराया जाए। तहसील स्तर पर बनाये गये कंट्रोल रूम को सक्रिय किया जाए तथा उसका प्रचार-प्रसार भी कराया जाए।

समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग की बिन्दुवार समीक्षा की गयी जिसमें दवाओं की उपलब्ध के बारे में बताया गया कि जनपद सोनीाद्र व भदोही में शत प्रतिशत है तथा मीरजापुर में 87 प्रतिशत बतायी गयी जिसे मुख्य चिकित्साधिकारी मीरजापुर को मानक के अनुसार दवाओं की उपलब्धता के निर्देश दिये गये। एम्बुलेन्स की उपलब्धता व उसकी समय सीमा के बारे में बताया गया मीरजापुर में एलएस एम्बुलेन्स के समय अधिक ले रहा है कम किया जाए। टीकाकरण में जनपद भदोही की प्रगति खराब है जिसे बढाने का निर्देश दिया गया, आशाओं के भुगतान में बताया गया कि बजट न होने से देर हुयी है अब बजट प्राप्त हो गया है समय रहते भुगतान कर दिया जाएगा। आयुक् तने अपर निदेशक स्वास्थ्स को निर्देशित किया कि सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हये जनपदीय अधिकारियों की बैठक की समीक्षा की जाए तथा प्रत्येक बिन्दुओं में प्रगति बढाई जाये। बैठक में अधूरे निर्माण की भी समीक्षा की गयी तथा कहा गया कि जो कार्य पूर्ण हो गये हों उन्हें तत्काल हैण्डओवर किया जाए तथा जिस निर्माण कार्य में बजट की उपलब्धता है उसमें कार्य में तेजी लाकर समय से पूर्ण कराया जाए। पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान उप निदेशक पंचायती राज सामुदायिक महिला पुरूश काम्पलेक्स एवं पंचायत भवनों के निर्मााण में कतिपय स्थानों पर भूमि विवाद के कारण अनारम्भ है सम्बंधित जिलाधिकारी से सम्पर्क कर समस्या का निदान कराये तथा कार्य को पूर्ण कराये। इस दौरान प्रभारी डी0पी0आर0ओ0 सोनभद्र को कार्यो में लापरवाही बरतने पर कडी फटकार लगाते हुये कार्यो में सुधार लाने का निर्देश दिया गया। पशु पालन में कहा गया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिये गौशाला के भूमि का चयन जिलाधिकारी तत्काल कर लें ताकि कार्य को समय से प्रारम्भ किया जा सके। समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में सभी जिलाधिकारी से कहा गया कि पेंशन प्रकरण का सतयापन तत्काल कराकर रिपोर्ट उपलब्ध करा दें। समीक्षा बैठक मे समग्र विकास, बेसिक शिक्षा, एल0आर0एल0एम0 व मनरेगा की समीक्षा की गयी, जिसमें समग्र ग्राम विकास में बताया गया कि सोनभद्र में सम्पर्क मार्ग में दो मजरे असंतुप्त है जिसे पूणर््ा कराने का निर्देश दिया तथा बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि निःशुल्क पाठ्यपुस्कों का वितरण सुनिश्चित करायें, जनपद भदोही में वितरण प्रगति बताया गया। एन0आर0एल0एम0 योजना के तहत जनपदभदोही की प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की गयी तथा मुख्य विकास अधिकारी को स्वयं रूचि लेकर समूहों का गठन करने का निर्देश दिया गया। मानव दिवस जनपद सोनभद्र में कम है जिसे बढाने का निर्देश दिया गया। बैठक में खाद्य सुरक्षा सहित अन्य बिन्दुाओं पर समीक्षा की गयी।

राजस्व वसूली व कानून व्यवस्था की समीक्षा

आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल प्रीति शुक्ला के द्वारा वीडियो कांन्फ्रेसिंग के द्वारा किये गये समीक्षा बैठक के दौरान कर , मुख्य देयों व विविध देयों की वसूली के साथ कानून व्यवस्था के बारे में सम्बंधित अधिकारियों से समीक्षा की गयी। इस दौरान अपरे आयुक्त द्वारा समीक्षा बैठक में बताया गया कि वाणिज् कर विभाग भदोही में तथा आबकारी में भदोही व सोनभद्र में प्रगति कम जिसे बढाने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार परिवहन में जनपद सोनभद्र सबसे अच्छा प्रगति पर रहा शेष दोनो जनपद की वसूली सन्तोषजनक रही। मनोरंजन के वसूली की प्रगति पर असन्तोष व्यक्त करते हुये तीनों जिले के अधिकारियों से बढाने का निर्देश दिया गयां ।नगर विकास की वसूली जनपद भदोही सबसे खराब प्रगति बतायी गयी। मुख्य देय व विविध दये में तीनों जनपदों की प्रगति असन्तोष व्यक्त करते हुये आयुक्त ने कहा कि अमीनों को अन्य किसी कार्य में न लगाया जा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हये वसूली की जाए। इस दौरान राजस्व वादों का निस्तारण, आई0जी0आर0एस0,मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा, कृषक दूर्घटना बीमा आदि बिन्दुवार समीक्षा की यगी। तदुपरान्त तीनों जनपद के कानून व्यवस्था के बारे में बिन्दुवार समीक्षा की गयी जिसे सम्बंधित पुलिस अधीक्षक के द्वारा अपने-अपने जनपदों के बारे में जानकारी दी गयी। आयुक्त द्वारा भू माफियों व अतिक्रमण कर्ताओं के विरूद्ध अभ्यिान चलाकर कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया। इस दौरान जिलाधिकारी सोनीाद्र एस0राजलिंगम, जिलाधिकारी भदोही राजेन्द्र प्रसाद, मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर अविनाश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र व भदोही उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं