समाचारअर्चना खंडेलवाल ने पाल्क संस्था की ओर से सबको धन्यवाद दिया

अर्चना खंडेलवाल ने पाल्क संस्था की ओर से सबको धन्यवाद दिया


विश्व के दूसरे नंबर की लोकप्रिय चिकित्सा पद्धति होम्योपैथी का मूल सिद्धांत हजारों साल पहले भगवान श्रीकृष्ण ने प्रतिपादित किया था।
उक्त उद्गार कुशवाहा नगर स्थित सुनीता गर्ल्स इंटर कॉलेज में विश्व होम्योपैथिक दिवस एवं 268वें हैनीमैन जयंती समारोह के अवसर पर आरोग्य भारती विंध्याचल विभाग के संयोजक एवं मुख्य वक्ता डॉ गणेश प्रसाद अवस्थी ने व्यक्त किया।


आगे उन्होंने भागवत पुराण के प्रथम खंड अध्याय 5 के श्लोक 33 का उल्लेख करते हुए लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। जिसके अनुसार प्राणियों को जिस पदार्थ के सेवन से जो रोग होता है वही पदार्थ चिकित्सा विधि के अनुसार प्रयोग करने पर क्या उस रोग को दूर नहीं करता। का उल्लेख किया।
बहुत ही रोचक बात यह है कि यही होम्योपैथी का मूल सिद्धांत भी है जो भागवत पुराण में हजारों वर्ष पहले लिपिबद्ध है।
—————————————
आरोग्य भारती ने मनाया विश्व होम्योपैथी दिवस
————————————–
इस अवसर पर
“इम्यूनिटी एंड होम्योपैथी” विषयक संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत भगवान धन्वंतरी एवं डॉ हैनिमैन के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ ।
तत्पश्चात कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ टी एन द्विवेदी ने सबका स्वागत परिचय दिया तथा दंत एवं मुख स्वास्थ्य में इम्युनिटी की भूमिका पर प्रकाश डाला । डॉ संदीप श्रीवास्तव ने कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए डॉ हैनिमैन की जीवनी एवं होम्योपैथिक की खोज पर जानकारी दी तथा वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में होम्योपैथिक की भूमिका पर प्रकाश डाला । डॉ विवेक सिंह ने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भोजन और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व को रेखांकित किया । डॉ अविनाश पांडे ने ब्लड प्रेशर और होम्योपैथी पर महत्वपूर्ण जानकारी दी ।
अंत में वर्षभर होम्योपैथी और विभिन्न बस्तियों में जाकर चिकित्सीय सेवा देने के लिए पाल्क संस्था की अध्यक्ष अर्चना खंडेलवाल द्वारा डॉ टी एन द्विवेदी, डॉ दीपशिखा श्रीवास्तव, डॉ अविनाश पांडे, डॉ राहुल वर्मा, डॉ अरविंद अवस्थी, आर्य मोदनवाल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया ।इस अवसर पर विद्यालय के सहयोग के लिए आरोग्य भारती मिर्जापुर द्वारा विद्यालय के प्रबंधक देवेंद्र कुमार त्रिपाठी एवं प्रधानाचार्य पूनम गुप्ता को सम्मानित किया गया ।
अर्चना खंडेलवाल ने पाल्क संस्था की ओर से सबको धन्यवाद दिया एवं प्रबंधक देवेंद्र कुमार त्रिपाठी ने आभार प्रकट किया l इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रबंधक राजनारायण दुबे, संस्कार भारती के जिला अध्यक्ष कृष्ण मोहन गोस्वामी, राम नारायण यादव, रामलाल, आरती यादव, तुषार विश्वकर्मा, विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षिकाएं तथा लगभग 120 बालक एवं बालिकाएं उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं