समाचारजिलाधिकारी मिर्जापुर दिव्या मित्तल ने बैंकों के द्वारा आवेदकों को दी जा...

जिलाधिकारी मिर्जापुर दिव्या मित्तल ने बैंकों के द्वारा आवेदकों को दी जा रही सुविधाओं की समीक्षा की




जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक कर बैंको के ऋण जमा अनुपात, वार्षिक ऋण योजना की प्रगति किसान के्रडिट कार्ड, बैंक ऋण पर आधारित विभिन्न स्वारोजगार योजनाओ के प्रगति के बारे में ली जानकारी

मीरजापुर 16 मार्च 2023- जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक कर बैंको के ऋण जमा अनुपात, वार्षिक ऋण योजना की प्रगति किसान के्रडिट कार्ड, बैंक ऋण पर आधारित विभिन्न स्वारोजगार योजनाओ के प्रगति की समीक्षा की गयी। बैंको के ऋण जमा अनुपात की समीक्षा के दौरान 40 प्रतिशत के औसत से भी कम होने पर पर असंतोष प्रकट करते हुये निर्देशित किया कि सभी बैंक अपना ऋण जमा अनुपात को बढ़ाते हुये लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री युवा स्वारोजगार योजना के लम्बित आवेदन की समीक्षा में निर्देशित करते हुये कहा कि लम्बित आवेदन पत्रों प्राथमिकता के आधार गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करायें।
बैठक में कृषको के के0सी0सी0 ऋण संवितरण कर लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। एक जनपद उत्पाद ऋण योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वारोजगार योजना, के तहत बैंको में लम्बित प्रार्थना पत्रो को तत्काल स्वीकृत करते हुये वितरण का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जो आवेदन पात्र अस्वीकृत करने से पूर्व कारण सहित उल्लेख करते हुये अस्वीकृत किया जाये। संभाव्यता का आकलन करते समय आत्मनिर्भर भारत पैकेज एवं भारतीय रिर्जव बैक व नाबार्ड के दिशा निर्देश, उच्च मूल्य फसले उगाने के लिये आधुनिक कृषि प्रथाओं का सम्भावित अंगीकरण, कृषि उपज की ढुलाई व विपणन का व्यय, मत्स्य पालन और पशुपालन कार्यकलापों की कार्यशौली पूंजी जरूरतो और फसलों की खेती से जुड़े प्रसंगिक व्ययों की विविधवत गणना कर ली गयी हैं। जिलाधिकारी ने स्वानिधि योजना के लक्ष्य प्राप्ति पर बल देते हुये कहा कि भारत सरकार के महत्वपूर्ण योजना जिसे केन्द्र सरकार द्वारा मानिटरिंग की जा रही है को प्राथमिकता पर प्राप्त आवेदनो पर ऋण वितरण सुनिश्चित करायें। प्रधानमंत्री फसल बीमा के बारे में निर्देशित किया गया कि बीमा के लिये किसानो से उनकी किश्त लेने के उपरान्त तत्काल पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाय। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी, उपायुक्त उद्योग अशोक कुमार, उपायुक्त मनरेगा मो0 नफीस, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, एल0डी0एम0 सहित सभी बैंको के पदाधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं