समाचारमिर्जापुर में भी लाउडस्पीकर की आवाज का मानक हुआ तय, तेज बजाए...

मिर्जापुर में भी लाउडस्पीकर की आवाज का मानक हुआ तय, तेज बजाए जाने पर होगी कार्रवाई


प्रत्येक मंगलवार सांय 6ः30 बजे से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव करेंगे विकास समीक्षातैनाती स्थल पर निवास करेंगे जिला/तहसील/ब्लाक स्तरीय अधिकारी

कार्यालयो पर साफ-सफाई के लिये मुख्य सचिव ने दिया निर्देश

तहसील स्तर पर्र अिग्नशमन एवं आवश्यकता वाले क्षेत्रो में नये थाना खोले जाने का दे प्रस्ताव

मुख्य सचिव द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग कर अधिकारियो का दिया निर्देश

मीरजापुर, 26 अप्रैल 2022- प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने आज सांय काल 06 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मण्डल/जनपदो में किये जा रहे विकास कार्यो की समीक्षा की तथा विकास कार्यो में गति लाने के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जनपद मीरजापुर के एन0आई0सी0 में मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र, जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल के अलावा अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें। मुख्य सचिव द्वारा कहा गया कि प्रत्येक मंगलवार को सांय 06ः30 से 08ः30 बजे तक उनके द्वारा विकास कार्यक्रमो, कानून व्यवस्था, राजस्व वसूली सहित अन्य विकास परख योजनाओ के प्रगति की समीक्षा की जायेगी। उन्होने कहा कि शासन एजेण्डा के अतिरिक्त भी अधिकारी कुछ ऐसा कार्य करे जिससे जनता को राहत मिल सकें। उन्होने कहा कि सभी जिला/तहसील/ब्लाक स्तरीय अधिकारी अपने-अपने तैनाती स्थल मुख्यालय पर ही निवास करेंगे रात्रि में किसी भी समय उनका लोकेशन लिया जा सकता है मुख्यालय पर न पाये जाने पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि यदि आवास मरम्मत के योग्य हो तो तत्काल मरम्मत कराये अन्यथा किराये के मकान में लेकर रह सकते हैं। उन्होने कहा कि प्रत्येक कार्यालयो एवं थानो का साफ-सुथरा रखा जाय तथा हरियाली बनाये रखने के लिये कार्यालयो के परिसरो में वृक्षारोपण भी किया जाय। कही से भी किसी स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायत प्राप्त होने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।
कार्यालयो में कार्मिको की समय से उपस्थिति, विभिन्न लाभार्थी परख योजनाओ का संतृतप्तीकरण पर भी चर्चा की गयी। उन्होने कहा कि थानो पर निष्प्रयोज्य वाहनो को नियमानुसार निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। यह भी कहा कि प्रत्येक तहसील स्तर पर अग्निश्मन केन्द्र हो यदि नही है तो उसके लिये तत्काल प्रस्ताव बनाकर भेज दिया जाय तथा आवश्यकता वाले क्षेत्रो में यदि नये थाने सृजित करने की आवश्यकता हो तो उसका भी प्रस्ताव बनाकर तत्काल उपलब्ध करा दें। उन्होने कहा कि नगरीय क्षेत्रो में कही भी अवैध तरीके से टैक्सी बस स्टैण्ड आदि न रहे तथा लाउडस्पीकरो को मानक के अनुसार ही बजाया जाय। यदि कही बिना अनुमति के लाउडस्पीकर बजाया जा रहा है तो पहले उससे समन्वय स्थापित करते हटाने की कार्यवाही की जाय। स्कूलो में वाहनो का सघर परीक्षण करा ले प्रत्येक वाहन मानक के अनुसार चले तथा वाहन चालको का लाइसेंस व चरित्र प्रमाण प्रत्र का परीक्षण अवश्य सुनिश्चित कर लें। खेलो इण्डिया खेलो योजना के तहत अधिक से अधिक युवाओ को जोड़ने पर भी बल दिया। सम्भावित बाढ़ के दृष्टिगत नियंत्रण/बचाव के लिये सभी आवश्यक सुविधाये पहले से मुहैया करा लिया जाय। बन्ध्यिो का मरम्मत सुनिश्चित कर लें। पशुओ के लिये भूषा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ले उन्होने कहा कि लोगो से गौ संरक्षण आश्रय स्थलो के लिये भूषा दान के लिये आवहनाहन करें। बढ़ते कोविड-19 संक्रमण के बचाव के लिये लोगो में मास्क लगाना तथा प्रमुख बाजारो में 02 गज की दूरी बनाये रखने हेतु जागरूकता लायी जाय तथा भीड़-भाड़ वाले स्थलो पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के द्वारा प्रचार प्रसार भी कराया जाय। मुख्य सचिव द्वारा कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिये भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। समीक्षा के दौरान बेसिक शिक्षा से सम्बन्धित योजनाओ पर भी जानकारी दी गयी। बैठक प्रधान में प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना, घरौनी, छय रोग, अमृत सरोवर, आई0जी0आर0एस0/जन शिकयतो का निस्तारण आदि के बारे में भी जानकारी ली गयी।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं