समाचारस्वच्छ भारत मिशन मेनेजमेन्ट कमेटी की बैठक सम्पन्न-MIRZAPUR

स्वच्छ भारत मिशन मेनेजमेन्ट कमेटी की बैठक सम्पन्न-MIRZAPUR

VIRENDRA GUPTA 9453821310- गरीब कल्याण रोजगार अभियान के प्रगति की भारत सरकार के द्वारा वीडियो कांन्फ्रेसिंग के जरिये की गयी समीक्षा
राष्टृीय पोषण मिशन भी बैठक में प्रगति की ली गयी जानकारी
मीरजापुर, 07 अक्टूबर, 2020- गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत् जनपद में कराये जा रहे कार्यो एवं प्रवासी व स्थानीय श्रमिकों को उपलब्ध कराये जा रहे रोजगार के बारे में भारत सरकार के द्वारा समीक्षा की गयी। इस दोरान जिलाािकारी सुशील कुमार पटेल व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रगति की जानकाी दी गयी | जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट््रेट सभागार में जिला स्वच्छ भारत मिशन मेनेजमेन्ट कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत कराये जा रहे कार्यो को युद्धस्तर पर पूर्ण करायें तथा प्रवासी व स्थानीय श्रमिकों को रेाजगार उपलग्ध करायें । बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि गरीब कल्याण रोजगार के अन्त अभियान 809 ग्राम पंचायतों ओ0डी0एफ0 स्थायित्व हेतु महिला एवं पुरूष सामुदायिक काम्पलेक्स का निर्माण कराया जा रहा है जिसके अन्तर्गत् अब तक 238 का फोटोग्राफ हो चुका है तथा 264 निर्माण की पूर्णता पर है, 330 छत स्तर, 161 स्लिप स्तर एवं 24 में जमीन उपलब्ध नहीं है। इसी प्रकार 113 पंचायत भवनों के लक्ष्य के सापेक्ष 09 स्थलों पर जमीन विवाद, 80 पर कार्य प्रगति पर है तथा 24 पहले से बने हैं जिन पर मरम्मत का कार्य चल रहा है। सामुदायिक शोचालयों एवं पंचायत भवनों में प्रगति लाने व निरीक्षण के लिये नोडल अधिकारी के रूप जिला कोआडिनेटर विनोद श्रीवास्तव का लगाया गया है उन्होंने बताया किसितम्बर माह में प्रदेश में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण 07 रैंक तथा पंचायत भवन की प्रगति में 08 स्थान प्राप्त है । बैठक में विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता के सन्दर्भ में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी समस्त विद्यालयों का सर्वे करायें तथा प्राथमिकता के आधार पर विद्यत व्यवस्था, समरसेबल, रैम, एवं डायनिंग हाल तथा फर्नीचर की व्यवस्था हेतु श्रेणीवार विद्यालयों का आगणन प्रस्तुत करें।

तदुपरान्त जिलाधिकारी द्वारा राष्ट््रीय पोषण मिशन की बैठक में प्रगति की जानकारी ली गयी जिसमें जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि प्रदेश में जनपद 23 वे स्थान पर है। बताया गया कि ब्लाकवार फीडिंग प्रारम्भ कर दी गयी है। इस बार शासनादेश के अनुसार ग्रामीण स्तर पर पोषण पंचायत का आयोययजन किया जिसमें 829 स्थानों पर पोषण पंचायत का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि इसे अनवरत जारी रखा जायें । जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि ला श्रेणी के बच्चों का चिन्होंकन किया जाए उसे आरबीएसके टीम के द्वारा निकतम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाकर बच्चों का बजन करया जाये। उन्होंने इस कार्य में चिकित्स प्राथमिकता के आधार पर कोविड के साथ-ही साथ यह कार्य भी सुनिष्चित करायेंगें। इस दौरा सैम बच्चों के बारे में जानकारी ली गयी तथा एनआरसी में भर्ती को चिकित्सकों के द्वारा ठीक से निगरानी की जाये। इस दौरान मुख्य विकास विकास अधिकारी अविनाश सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी के अलावा अन्य सभी सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं