समाचार107/16 के तहत नोटिस भेजने के साथ ही पाबन्द की संख्या बढ़ाना...

107/16 के तहत नोटिस भेजने के साथ ही पाबन्द की संख्या बढ़ाना आवश्यक -जिलाधिकारी


विधानसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कानून व्यवस्था की समीक्षा कर प्रभावी कार्यवाही करने का दिया निर्देश

पुलिस व मजिस्ट्रेट आपसी तालमेल से ही सम्पन्न होगा पारदर्शी व शान्तिपूर्ण चुनाव

जनपद में अब तक 9495 लीटर की गयी शराब की जब्त करते हुये 5725 शस्त्र लाइसेंसो को कराया गया जमा

गुण्डा एक्ट जिला बदर गैंगेस्टर की भी करे प्रभावी कार्यवाही -पुलिस अधीक्षक

मीरजापुर 03 फरवरी 2022- जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार लक्षकार एवं उप पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने आज आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष पारदर्शी व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के दृष्टिगत सभी उप जिला मजिस्ट्रेट व क्षेत्राधिकारियों के साथ बैठक कर शान्ति व्यवस्था हेतु अब तक कराये गये कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान प्रत्येक थाना एवं तहसीलवार शस्त्र जमा एवं अवैध शस्त्रो की धड़ पकड़ अवैध रूप से परिवहन किये जा रहे शराब कच्ची शराब की भट्टियों को नष्ट करने की कार्यवाही 107/16 के तहत की गयी कार्यवाही एवं पाबन्द गाड़ियो की चेकिंग अभियान, गुण्डा एक्ट, जिला बदर, गैंगेस्टर सहित अन्य प्रभावी कार्यवाहियों के प्रगति की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने सभी उप जिला मजिस्ट्रेटों एवं क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि 107/16 के तहत प्रभावी कार्यवाही करते हुये पाबन्द/जमानत की संख्या को और बढ़ाया जाय तथा 107/16 के तहत आने वाले व्यक्तियो को अधिक से अधिक नोटिस जारी कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। उन्होने कहा कि अपने थाने से सम्बन्धित चैकी/हल्का प्रभारी के माध्यम से नोटिस का तामिला कराया जाय तथा पाबन्द कराने की अवधि भी निर्धारित करते हुये सम्बन्धित को अवगत कराया जाय। लाइसेंसी शस्त्र जमा करने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी दुकानों के सत्यापन कराने के साथ ही शत प्रतिशत लोगो का शस्त्र जमा करने की कार्यवाही एक सप्ताह के अन्दर सुनिश्चित कराया जाय। यह भी सुनिश्चित किया जाय कि जो लाइसेंसधारी किन्ही कारणवश जनपद के बाहर अन्य जनपदों में रह रहे हो उन्हे भी नोटिस भेजकर कार्यवाही की जाय। उन्होने कहा कि अपराधिक छवि वाले अथवा शस्त्र दुरूपयोग करने वाले लोगो के शस्त्र निरस्तीकरण के लिये भी ठोस कार्यवाही की जाय। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन में अधिकारी सभी के साथ समानता का व्यवहार करते हुये पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करे ताकि शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराया जा सकें। उन्होने कहा कि क्रिटिकल एवं वर्नरेबुल बूथो की सूची एवं रूट चार्ट बनाकर सभी उप जिला मजिस्ट्रेट अपने पास रखे तथा उसकी एक प्रति उप जिला निर्वाचन अधिकारी को भी उपलब्ध करायी जाय। उन्होने कहा कि सिविजिल पर प्राप्त शिकायतो का निर्धारित समय के अन्तर्गत प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाय। एम0एल0सी0 व एम0एल0ए0 दोनो निर्वाचनों में नामाकंन के लिये जुलूस में निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत दिशा निर्देशो का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। नामांकन जुलूस में आयोग द्वारा निर्धारित व्यक्तियो की संख्या से अधिक नही होना चाहियें। उन्होने सभी सभी सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि अवैध शराब की गाड़ियो को पकड़ने के समय उसकी फोटोग्राफ भी लिया जाय तथा ड्राईवर व वहाॅ उपस्थित अन्य लोगो से गवाह के रूप में हस्ताक्षर भी कराया जाय।
उप पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने कहा कि अवैध शराब परिवहन पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय तथा अवैध रूप से बनाये जाने वाले कच्ची शराब की भी सघन चेकिंग करते हुये शराब की भट्टियों को नष्ट किया जाय। उन्होने कहा कि गंगा के किनारे कुछ गाॅव एवं तहसील मड़िहान लालगंज व देहात कोतवाली के अन्तर्गत कतिपय गाॅव में लहन/महुआ के द्वारा कच्ची शराब बनाये जाने की शिकायते प्राप्त होती है ऐसे स्थलो को चिहिन्त करते हुये कड़ी कार्यवाही की जाय। उन्होने कहा कि वाहन चेकिंग अभियान के दौरान निर्वाचन में प्रलोभन से सम्बन्धित वस्तुए व रूपया मिलने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाय। यह भी कहा कि बड़ी संख्या में शराब परिवहन व अवैध शराब पकड़े जाने पर गुण्डा एक्ट, गैंगेस्टर की भी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
बैठक में बताया गया कि जनपद में अब तक 9495 लीटर शराब जब्त किया गया है इसी प्रकार 7586 शस्त्र लाइसंेसो का सत्यापन करते हुये 5725 लाइसेंस जनपद में जमा कराये गये हैं। बताया गया कि चेकिंग अभियान के तहत 118 अवैध शस्त्र भी जब्त किये गये हैं। जनपद में अब तक 107/16 के तहत 33976 व्यक्तियो को नोटिस भेजते हुये 20262 लोगो को पाबन्द किया गया हैं। जिलाधिकारी ने सघन अभियान चलाते हुये और प्रभावी कार्यवाही करने का निर्देश दिया। बैठक में अपर जिला मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक संजय वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक नक्सल महेश अत्री, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अमरेन्द्र कुमार वर्मा, नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी लालगंज विजय नरायन सिंह, सदर चन्द्रभान सिंह, उप जिलाधिकारी मड़िाहान सिद्धार्थ यादव, चुनार नीरज प्रसाद पटेल, डिप्टी कलेक्ट अवश्वनी कुमार सिंह, डाॅ0 अभिनीत कुमार, भरत लाल सरोज, क्षेत्राधिकारी नगर प्रभात राय, क्षेत्राधिकारी सदर, लालगंज, मड़िहान एवं चुनार के अलावा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं