समाचारजिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न


जिलाधिकारी के पहल पर औद्योगिक स्थान पथरहिया में ए0टी0एम0 स्थापित

काफी दिनो से उद्यमी कर रहे थे ए0टी0एम0 लगाने की मांग

जिला उद्योग बन्धु की बैठक में मुख्यमंत्री युवा स्वारोजगार योजना व प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अन्तर्गत अधिक से अधिक लाभार्थियो को लाभान्वित करने का निर्देश

मीरजापुर, 30 अपै्रल, 2022- जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक संजय वर्मा उद्यमी एवं अधिकारी उपस्थित रहें। जनपद के औद्यागिक स्थान एसोसिएशन के पदाधिकारियो के द्वारा जिला उद्योग बन्धु की बैठको में औद्योगिक स्थान पथरहिया में काफी दिनो से ए0टी0एम0 स्थापित करने की मांग की जाती रही है, जिसका संज्ञान लेते हुये जिलाधिकारी द्वारा प्रबन्धक लीड बैंक को निर्देशित किया गया था कि अगली बैठक के पूर्व ए0टी0एम0 स्थापित कराते हुये रिपोर्ट जिला उद्योग बन्धु की बैठक में दे। आज की बैठक में औद्योगिक स्थान के सदयो द्वारा जिलाधिकारी को धन्यवाद देते हुये बताया गया कि इण्डियन बैंक मीरजापुर के औद्योगिक स्थान पथरहिया में ए0टी0एम0 स्थापित करा दिया गया है जिससे वर्तमान में वहाॅ के उद्यमियो के द्वारा काफी राहत महसूस किया जा रहा है।
बैठक में जिलाधिकारी ने उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र को निर्देशित करते हुये कहा कि युवाओ स्वारोजगार उपलब्ध कराये जाने की दिशा में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम तथा मुख्यमंत्री युवा स्वारोजगार योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। उन्होने कहा कि इसका वृहद प्रचार प्रसार कराते हुये अधिक से अधिक लाभार्थियो को लाभान्वित किया जाय। योजनान्तर्गत उपायुक्त उद्योग बी0के0 सिंह द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री स्वारोजगार योजना 2022-23 के अन्तर्गत जनपद को भौतिक लक्ष्य 60 तथा वित्तीय लक्ष्य 116.40 लाख आवंटित किया गया हैं। जिसके क्रम में आनलाइन आवेदन प्राप्त किये जा रहे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के तहत 2022-23 में उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय द्वारा जनपद में भौतिक लक्ष्य 62 एवं वित्तीय लक्ष्य 187.68 लाख आवंटित किया गया हैं। आनलाइन आवेदन प्राप्त किये जा रहे है पात्र पाये गये 14 आवेदन पत्रो को सम्बन्धित बैंक शाखाओ को प्रेषित कर दिया है, जिसमें से 02 आवेदन पत्रो की स्वीकृति तथा एक आवेदन पत्रो पर वितरण की कार्यवाही भी सुनिश्चित की गयी हैं। एक जनपद एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत शासन द्वारा जनपद को भौतिक लक्ष्य 52 एवं वित्तीय लक्ष्य 130 लाख आवंटित किया गया हैं, जिसके सापेक्ष स्कोर कार्ड के माध्यम से पाये गये 02 आवेदन पत्र आनलाइन विभिन्न बैक शाखाओ को प्रेषित किया गया हैं। निवेश मित्र योजना (एकल मेज व्यवस्था) के अन्तर्गत विभिन्न विभागो हेतु माह एक अप्रैल 2022 से 22 अप्रैल 2022 तक कुल 142 आवेदन प्राप्त हुये है 111 आवेदन पत्रो को स्वीकृति प्रदान की गयी है 01 आवेदन पत्र पर जाॅच लम्बित है तथा 30 आवेदन पत्र समयान्तर्गत लम्बित हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि एकल मेज व्यवस्था को प्रभावी बनाने हेतु सम्बन्धित विभाग द्वारा जाॅच कर तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाय। बैठक में औद्योगिक स्थान चुनार गेट नम्बर 02 पर अतिक्रमण हटवाने के सम्बन्ध अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका द्वारा बताया गया कि सोमवार से अतिक्रमण हटवाने की कार्यवाही करायी जायेगी। इसी प्रकार औद्योगिक स्थान चुनार में ही मेसर्स जगत इंजीनियरिंग प्लाट नम्बर बी-02 15 किलोवाट का विद्युत कनेक्शन देने में देरी के मामले में अधिशाषी अभियन्ता विद्युत द्वारा बताया गया कि पोल गाड़ने में जमीन विवाद के कारण देरी हो रही है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि उपायुक्त विद्युत विभाग तथा सम्बन्धित फर्म के साथ समन्वय स्थापित करते हुये स्वयं मौके पर जाॅच कर एक सप्ताह के अन्दर आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। बैठक में मसर्स अलास्का इंटरनेशनल रिसार्ट चुनार के आवागमन हेतु सुरक्षित रास्ता उपलब्ध कराये जाने पर भी चर्चा की गयी। उद्यमियो की मांग पर औद्योगिक स्थान पथरहिया में सप्ताह में एक बार साफ सफाई कराने तथा वहाॅ पर एकत्रित कूड़ा हटाने का निर्देश अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को दिया गया।
तदुपरान्त ओ0डी0ओ0पी0 के अन्तर्गत जिला स्तरीय समिति की बैठक भी आहूत की गयी, जिसमें ओ0डी0ओ0पी0 योजनान्तर्गत पीतल बर्तन से सम्बन्धित डी0एस0आर0 के अनुमोदन तथा ओ0डी0ओ0पी0 योजना में कामन फैसेलिटी सेंटर के निर्माण के लिये भूमि की व्यवस्था तथा ओ0डी0ओ0पी0 विपणन प्रोत्साहन के योजना के अन्तर्गत प्रदेश/स्वादेश/अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर मेला व प्रदर्शनी में भाग लेने वाले हस्तशिल्पी उद्यमियो के स्टाल शुल्क, माल ढुलाई आदि पर भी विस्तृत चर्चा की गयी। बैठक में औद्योगिक स्थान एसोशिएसन के अध्यक्ष अमर नाथ, अलास्का इंटरनेशनल के प्रदीप श्रीवास्तव, उपायुक्त उद्योग बी0के0 चैधरी के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं