समाचारमिर्जापुर औराई मार्ग के बीच पड़ने वाले माधो सिंह क्रॉसिंग पर शीघ्र...

मिर्जापुर औराई मार्ग के बीच पड़ने वाले माधो सिंह क्रॉसिंग पर शीघ्र बनेगा ओवर ब्रिज – नितिन गडकरी

राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण से उत्तर प्रदेश के विकास की रफ्तार बढ़ाते हुए आज मीरजापुर में केैबिनेट मंत्री सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने 1750 करोड़ रुपए की लागत वाली 02 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का केन्द्र व राज्य के मंत्रिगण व सांसद व विधायकों की उपस्थिति में किया शिलान्यास

मां विन्ध्यवासिनी देवी का दर्शन पूजन कर देश व समाज की तरक्की व विकास तथा खुशहाली लाने के
दृष्टिगत की कामना, विन्ध्यधाम क्षेत्र ऐतिहासिक भूमि -नितिन गडकरी
केन्द्रीय मंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की मांग पर मीरजापुर-प्रयागराज मार्ग फोरलेन, मीरजापुर
से औराई मार्ग पर माधव सिंह रेलवे क्रासिंग पर फ्लाई ओवरब्रिज के निर्माण तथा हलिया-कोरांव-ड्रमडगंज
तक चैड़ीकरण कार्य की घोषणा कर जनपद को दी सौगात

विकास पुरूष के रूप में जनपद के हित व राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखकर हर कार्य को विकास देने के अंजाम
हेतु कटिबद्ध है सड़क परिवहन व राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री

देश के अन्दर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हो रहा है चतुर्दिक विकास –

मीरजापुर 01 मार्च 2024- केैबिनेट मंत्री सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार, नितिन गडकरी ने आज अपने जनपद भ्रमण के दोैरान सबसे पहले मां विन्ध्यवासिनी देवी धाम विन्ध्याचल पहंुचकर मां विन्ध्यावसिनी देवी का विधिवत मंत्रोच्चार के साथ दर्शन पूजन कर देश व समाज की तरक्की व विकास तथा प्रत्येक चेहरे पर खुशहाली लाने के लिये कामना व प्रार्थना की। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री विधायक नगर विधायक मड़िहान व प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने हेलीपैड पर पुष्प गुच्छ देकर स्वागत व अभिनन्दन करते हुये मां विन्ध्यवासिनी देवी मन्दिर में देवी चित्र व चुनरी देकर स्वावगत व अभिनन्दन किया। तत्पश्चात मां विन्ध्यावसिनी देवी के परिसर में निर्माणाधीन विन्ध्यकारीडोर कार्य को देखा तथा कारीडोर के माॅडल देखकर विस्तृत प्रगति जानकारी सम्बन्धित अधिकारियों से ली गयी।
तत्पश्चात कैबिनेट मंत्री सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार नितिन गडकरी विन्ध्याचल से सीधे राजकीय पालीटेक्निक कार्यक्रम स्थल पहंुचे, जहां पर जनसभा स्थल के मंच पर मौजूद केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार, कैबिनेट मंत्री प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामले, परिवहन मंत्री उत्तर प्रदेश, विधायक सदर, विधायक मड़िहान, विधायक छानबे, चेयरमैन सहकारिता व प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने क्रमशः स्मृति चिन्ह व पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत व अभिनन्दन किया। तत्पश्चात कैबिनेट मंत्री सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार नितिन गडकरी ने बटन दबाकर राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण से उत्तर प्रदेश के विकास की रफ्तार बढ़ाते हुए आज मीरजापुर में 1750 करोड़ रुपए की लागत वाली 2 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का केन्द्र व राज्य के मंत्रिगण व सांसद व विधायकों की उपस्थिति में शिलान्यास किया।
उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुये कैबिनेट मंत्री भारत सरकार नितिन गडकरी ने जनता को सम्बोधित करते हुये कहा कि माँ विंध्यवासिनी की छाया में बसा मीरजापुर जिला धार्मिक और प्राकृतिक रूप से महत्वपूर्ण है। इस पूरे क्षेत्र को विकसित करने के लिए 1750 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली 02 महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का आज शिलान्यास किया जा रहा है, इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग 135ए पर 15 किमी लंबाई में गंगा नदी पर 6-लेन पुल समेत 4-लेन के मीरजापुर बाईपास का निर्माण होगा। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग 35 और 330 पर मीरजापुर से प्रयागराज और प्रयागराज से प्रतापगढ़ तक 59 किमी लंबाई की सड़क के मरम्मत का कार्य भी होगा।
उन्होने कहा कि इन दोनों परियोजनाओं के पूर्ण होने से मीरजापुर जिले में आने वाले धार्मिक स्थलों तक श्रद्धालुओं को आवागमन आसान होगा, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मीरजापुर समेत प्रयागराज और पूर्वांचल के कई जिलों में आर्थिक विकास को नई गति मिलेगी। गंगा नदी पर 4-लेन मीरजापुर बाईपास के निर्माण से जहां जाम से निजात मिलेगी वही मीरजापुर-अयोध्या के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा, जिससे व्यापार में वृद्धि होगी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में मीरजापुर तथा संपूर्ण उत्तर प्रदेश के समग्र विकास के लिए हम कटिबद्ध है।
श्री गडकरी ने कहा कि मीरजापुर में पहली बार आया था तो मुख्यमंत्री के साथ में थे परन्तु मां विन्ध्यवासिनी देवी का दर्शन पूजन नही हो सका था आज माता जी का दर्शन करके में स्वंय धन्य महसूस कर रहा हूॅं। देश की तरक्की की कामना एवं प्रार्थना की। उन्होने विन्ध्यवासिनी देवी को ऐतिहासिक स्थान बताते हुये कहा कि यहां पर राम भगवान भी दर्शन कर चुकें। उन्होने कहा कि 2024 समाप्त होने तक देश की सड़के अमेरिका की तरह होंगी और देश के किसान अन्नदाता के साथ ऊर्जादाता भी बनेंगे। उन्होने कहा कि निकट भविष्य में ऐथेनाल से गाड़िया चलेंगी जो पेट्रोल से सस्ता होगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मीरजापुर से अध्योया की दूरी में लोग तीन घण्टे में कर सकेंगे, मैने जो वादा किया था उसे पूर्ण कर रहा हूॅ। श्री गडकरी ने कहा कि मीरजापुर के गंगा नदी पर बने शास्त्री सेतु के जर्जर होने से मध्य प्रदेश, वाराणसी, जौनपुर, भदोही, प्रयागराज अन्य जनपद में जाने वाले वाहनो को अधिक दूरी तय करना होता था। मीरजापुर जनपदवासियों की कई वर्षो से मांग की जा रही थी मीरजापुर की सांसद व केन्द्रीय मंत्री के अथक प्रयास से अब गंगा नदी नया 06 लेन पुल निर्माण होगा। नये गंगा सेतु निर्माण से शहर में भारी वाहनो के यातायात से निजात मिलेगी तो वही अन्य शहरो से कनेक्टिविटी आसान होगी। बाईपास और सेतु निर्माण से वाराणसी मध्य प्रदेश की ओर जाने वाले वाहनो का बिना मीरजापुर शहर में प्रवेश किये सीधे जौनपुर, अम्बेडकर नगर, अयोध्या उत्तर प्रदेश के पूर्वी जनपदो में जा सकेंगे। इसके साथ ही मां विन्ध्यवासिनी देवी मन्दिर, कालीखोह मन्दिर तथा अष्टभुजा मन्दिर के समीप से बाईपास से श्रद्धालुओ को फायदा मिलेगा आसानी से पहंुचकर दर्शन करे सकें।
श्री गडकरी ने मीरजापुर की सांसद की मांग पर 1500 करोड़ की लागत से मीरजापुर से प्रयागराज तक फोर लेन मार्ग, हलिया से कोरांग की चैड़ीकरण 1000 करोड़ तथा 100 करोड़ की लागत से मीरजापुर-औराई के बीच माधव सिंह रेलेव क्रासिंग फ्लाई ओवरब्रिज के निर्माण के लिये स्वीकृति देते हुये घोषणा की।
उन्होने कहा कि पिछले 10 वर्षो में उत्तर प्रदेश में 13000 किलोमीटर का हाइवे अब बन चुका हैं जबकि 2014 तक 7986 किलोमीटर ही था। उन्होने बताया कि उत्तर प्रदेश में 2024 के समाप्ति तक 05 लाख करोड़ की सड़के कुछ पूर्ण होंगी, या कुछ शूरू होगी और कुछ पर कार्य प्रारम्भ रहेगा। उन्होने कहा कि पिछले 10 वर्षो में 05 हजार किलोमीटर का निर्माण एक लाख करोड़ रूपया व्यय कर पूर्ण किया है तथा वित्तीय वर्ष 2024-25 में एक लाख करोड़ की लागत से 3500 किलोमीटर हाइवे का निर्माण पूर्ण होगा। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में लगभग 07 हजार करोड़ की लागत से 40 बाईपास का निर्माण हो रहा हैं। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में 5250 हजार करोड़ की लागत से परियोजनाओं पर निर्माण कर रहे है जो उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल देगा। आज मीरजापुर मे भी गंगा नदी पर शिलान्यास होने वाला यह सेतु विकास के पथ पर अग्रसर दिखेगा। उन्होने बताया कि मीरजापुर से अयोध्या की कनेक्टिविटी होगी।
केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार ने कहा कि जबसे केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री कें नेतृत्व वाली सरकार आयी है तब से देश व प्रदेश में चतुर्दिक विकास अग्रसर हो रहा है। सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार नितिन गडकरी प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सरकार में विकास पुरूष के रूप में उभरकर आये है इन्होने हमेशा जनहित व राष्ट्रहित को सर्वोपरि कर कार्य करते हुये विकास देने का अंजाम दिया है। उन्होेेने कहा कि जब भी हम जनपद मीरजापुुर के विकास व तरक्की के लिये राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री के पास गये है तो उन्होने हमेशा जनपद मीरजापुर के लिये अपना खाजाना खोलकर दिया हैं। इसी क्रम में काफी दिनो से गंगा ब्रिज जो 1976 में बना हुआ था काफी पुराना होने के कारण कई बार मरम्मत भी कराया गया जिसके कारण से आने जाने में लोगो को काफी दिक्कते होती रही और प्रयागराज जौनपुर से मीरजापुर तथा मध्य प्रदेश के लोगो को

जौनपुर की तरफ जाने मे काफी दूरी तय करना पड़ता था हमारे जनपद वासियो को काफी दिनो से गंगा नदी पर नये पुल निर्माण की मांग की जा रही थी और मेरे द्वारा गडकरी के संज्ञान में लाते हुये नये पुल निर्माण के लिये मांग किया जाता रहा हैं। जनता की आवाज को सुनते हुये कैबिनेट मंत्री सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग की कृपा दृष्टि जनपद पर हुयी और गंगा नदी पर बाईपास सहित 06 लेन पुल की सहर्ष स्वीकृति प्रदान करते हुये बजट को भी आवंटित किया गया। आज कैबिनेट मंत्री का हमारे संसदीय क्षेत्र में हम सबको इनका स्वागत करने का अवसर प्राप्त हुआ हैं, जो मंत्री द्वारा 06 लेन सेतु का शिलान्यास कर जनपद को बड़ी सौगात दी जा रही है हम सब जनपदवासियो की तरफ से आभार प्रकट करते हैं। उन्होने कहा कि मंत्री द्वारा पूरे प्रदेश को हाईवे सड़को का सौगात दिया गया है 2014 तक मात्र 7986 किलोमीटर का हाइवे सड़क था इन 10 वर्षो में 2024 के आते-आते 1300 किलोमीटर तक पहंुच गया। उन्होने कहा कि पहले हाइवे सड़क का निर्माण दो किलोमीटर प्रतिदिन की दर से ही मंत्री के कार्यकाल 07 किलोमीटर प्रतिदिन की दर से निर्माण हो रहा हैं। उन्होने मीरजापुर के विकास व सड़को के चैड़ीकरण की मांग में से तीन कार्यो की स्वीकृति की घोषाण पर मंत्री से गडकरी जी आभार भी व्यक्त किया। इस अवसर पर परिहवन मंत्री उत्तर प्रदेश दयाशंकर सिंह ने भी अपने सम्बोधन में प्रदेश के विकास एवंे परिवहन योजनाओं की जानकारी देते हुये जनता को सम्बोधित किया।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं