समाचारविधानसभा छानबे के अन्तर्गत कुल 363611 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

विधानसभा छानबे के अन्तर्गत कुल 363611 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग


जिला निर्वाचन अधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रैली को किया गया रवाना

विकास खण्ड हलिया में ग्राम प्रधानो व कोटेदारो के साथ बैठक कर मतदान के
प्रति लोगो को जागरूक करने की दी गयी जिम्मेदारी

हिन्दुस्तान में जनता को अपनी सरकार चुनने का अधिकार गर्व का विषय -जिला निर्वाचन अधिकारी

आर्दश आचार संहित के पालन करने का भी दिया गया निर्देश

मीरजापुर 12 अप्रैल 2023- विधानसभा 395-छानबे में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करे इसके दृष्टिगत आज तहसील लालगंज परिसर मे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत दिव्यांगजन, महिला एवं सामान्य लोगो की मोटर साइकिल व स्कूटी रैली निकालकर आगामी विधानसभा उप चुनाव के दिन

अधिक से अधिक लोगो को मतदान करने हेतु जागरूक किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी /जिला मजिस्ट्रेट दिव्या मित्तल व मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी स्वीप श्रीलक्ष्मी वीएस के द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया गया। रैली में भारी संख्या में दिव्यांग बन्धुओ के द्वारा अपनी ट्राई साइकिल पर ‘‘जन-जन का यह नारा है मतदान अधिकार हमारा है’’ सहित आदि स्लोगन लिखकर लालगंज क्षेत्र के बाजारों में भ्रमण कर मतदान करने के प्रति लोगो को जागरूक किया गया। इसी क्रम में भारी संख्या में महिला व पुरूषो के द्वारा भी स्कूटी/मोटरसाइकिल रैली निकालकर लालगंज क्षेत्र के विभिन्न गांॅव में जाकर अपने मताधिकार के प्रति लोगो को जागरूक किया गया। कार्यक्रम स्थल पर मतदाता जागरूकता हेतु अनेक रंगोली स्कूली बच्चों के द्वारा बनाकर मतदान करने के प्रति लोगो को इंगित किया गया।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्या मित्तल ने उपस्थित युवा मतदाओें व अन्य मतदाताओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद प्रत्येक 05 वर्ष में एक बार मताधिकार का अवसर मिलता हैं। उन्होेने कहा कि देश को चलाने एवं उसे विकास के पथ पर ले जाने के लिये एक अच्छे एवं मजबूत लोकतांत्रिक सरकार की आवश्यकता होती है और हम सब सौभाग्यशाली है कि अपनी सरकार चुनने का हम सबको अधिकार प्राप्त हैं। उन्होने कहा कि प्रत्येक मतदाता आगामी 10 मई 2023 को प्रातः काल ही अपने घरो से निकलकर अपने से सम्बन्धित मतदेय स्थल पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि देश को अच्छी तरह चलाने के लिये प्रत्येक मतदाता के मत का प्रयोग होना आवश्यक हैं। उन्होने कहा कि गुलामी जंजीरो से आजादी दिलाने का कार्य हमारे पूर्वजो ने अपना सर्वस्त्र न्यौछावर स्वतंत्र भारत में जीने का अधिकार हम लोगो को दिया हैं और अपनी सरकार स्वयं चुनने का अधिकार भी हम सभी को प्राप्त हैं। उन्होने कहा कि यही वह दान है जो गरीबी और अमीरी को न देखकर सभी का बराबर का अधिकार हैं। उन्होने कहा कि आपके एक दिन मत न देने से गलत लोगो का चुनाव हो जाता है और देश को विश्व पटल से विकास के पथ पर पीछे हो जाता है। उन्होने कहा कि सभी लोग अपने घरो से निकलकर मताधिकार का प्रयोग करे और अच्छी मजबूत लोकतांत्रिक सरकार बनाने में मद्द करें। उन्होने कहा कि भारत ही ऐसा देश है जिसने सभी को स्वतंत्र रूप से सरकार चुनने का अधिकार प्राप्त हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मत देना आपका अधिकार है और इस अधिकार को जिम्मेदारी भी समझकर मताधिकार प्रयोग करें। मुख्य विकास अधिकारी ने विधान सभा छानबे के मतदान के दौरान मतदाता जागरूकता अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होने सभी से अपील करते हुये पिछली चुनाव में विधानसभा 395-छानबे में मत का प्रतिशत कम रहा है इस बार सभी लोग घरो से निकले और अपने मत का प्रयोग करे एवं जो गाॅव व क्षेत्र के बुद्धजीवी व वरिष्ठजन है वे लोगो को वोट डालने के लिये प्रेरित करें। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी लालगंज भरत लाल सरोज, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, उपायुक्त मनरेगा मो0 नफीस सहित तहसील व ब्लाक के कर्मचारी व भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहें।
तत्पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी ने विकास खण्ड हलिया के सभागार में मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम प्रधानो व क्षेत्र के कोटेदारो को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारत में जनता को सरकार चुनने का अधिकार मिलना गर्व का विषय है और इसे अक्षुण रखने के लिये हम सबकी जिम्मेदारी है कि अपने मताधिकार प्रयोग करने के साथ ही औरो को भी मतदेय स्थल पर जाकर वोट डालने के लिये प्रेरित करे। उन्होने कहा कि ग्राम प्रधान व कोटेदार गाॅव के सम्मानित व्यक्ति होते है अतएव आप सभी की निष्पक्ष रूप से यह जिम्मेदारी बनती है कि अपने गाॅव में अधिक से अधिक वोट पड़े इसके लिये मतदान के दिन प्रातः काल से ही लोगो को मतदेय स्थल पर जाने के लिये लोगो को प्रेरित करें। उन्होने कहा कि मतदान का अधिकार सभी को है किन्तु वही मतदान करने का भी कर्तव्य व जिम्मेदारी भी प्रत्येक मतदाता की है वे अपने मताधिकार का प्रयोग करे उन्होने कहा कि एक बार इस अधिकार को गवा देने से 05 वर्ष बाद ही पुनः अवसर मिलता है इस लिये पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने मतदेय स्थल जाकर मताधिकार का प्रयोग करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने आर्दश आचार संहिता के पालन कराने के बारे में उपस्थित लोगो से कहा कि कोई भी ग्राम प्रधान या राजनैतिक दल या उनके प्रतिनिधि कोई ऐसा कार्य न करे जिससे कि आचार संहिता का उल्लघन हो मत देने के लिये किसी को वाहन उपलब्ध न कराये। धार्मिक स्थलो व सरकार भवनो का प्रयोग प्रचार प्रसार में न करें। किसी भी मतदाता को पार्टी लालच व रिश्वत देकर अथवा डरा, धमकाकर प्रभावित करना भी दण्डनीय अपराध है कही भी मतदाताओं को प्रभावित करने के लिये मादक द्रव्य/पदार्थ का वितरण न किया जाय। कोई भी राजनैतिक दल के प्रतिनिधि अथवा जन प्रतिनिधि गाड़ियो पर झण्डा बैनर बिना अनुमति के न लगाये। उन्होने कहा कि जनपद मीरजापुर का गौरवशाली इतिहास रहा है पिछले चुनाव में भी सभी लोगो के सहयोग से शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न हुआ था इस बार भी सभी लोग अपना सहयोग प्रदान करे ताकि निष्पक्ष पारदर्शी ढंग से चुनाव सम्पन्न हो सकें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल ने विधानसभा 395-छानबे में उप निर्वाचन के दृष्टिगत विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि विधानसभा छानबे के अन्तर्गत कुल 363611 मतदाता हैं। जिसमें 172305 महिला मतदाता, 191280 पूरूष मतदाताओं की संख्या हैं। विधानसभा अन्तर्गत 444 मतदेय स्थल एवं 301 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। निष्पक्ष, शान्पिूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिये विधानसभा छानबे को 04 जोन व 34 सेक्टरो में विभाजित किया गया हैं। जिसमें जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटो की तैनाती की गयी। बन्लरेबुल बूथो की संख्या 13 तथा क्रिटिकल बूथो की संख्या 57 हैं। प्रत्येक बूथ पर एक-एक बी0एल0ओ0 की ड्यूटी रहेगी तथा 44 सुपरवाइजर लगाये गये है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, उप जिलाधिकारी लालगंज भरत लाल सरोज सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं